26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Hariyali Teej 2023 पर जानें राजस्थान की Mehandi City के बारे में,जानिए सोजत मेहंदी के सबसे सुर्ख होने का राज

Hariyali Teej 2023, know about Mehndi City, simple beautiful easy mehndi design on the occasion of hariyali teej: आज हम आपको यहां बताने वाले हैं मेंहदी सिटी के बारे में. राजस्थान के पाली जिले में स्थित सोजत की मेहंदी अपनी रंगत और खुशबू के लिए पहचानी जाती है.

  • लाल रंग के लिए मशहूर है सोजत की मेहंदी

  • विवाह बंधन में बंधी अभिनेत्री कैटरीना कैफ ने भी सोजत मेहंदी ही रचाई थी

  • गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में भी मेहंदी का उत्पादन होता है

Hariyali Teej 2023, know about Mehndi City: हरियाली तीज का त्योहार इस साल 19 अगस्त के दिन मनाया जाएगा. इस दिन विवाहत स्त्री व्रत रखती हैं साथ ही श्रृंगार भी करती हैं. इस दिन स्त्रियां मेंहदी लगाती हैं. आज हम आपको यहां बताने वाले हैं मेंहदी सिटी के बारे में. राजस्थान के पाली जिले में स्थित सोजत की मेहंदी अपनी रंगत और खुशबू के लिए पहचानी जाती है. अब इस मेहंदी को भौगोलिक संकेतक टैग (GI Tag) दिलवा कर विशेष पहचान दिलाई जाएगी. भौगोलिक संकेतक (GI Tag) उन विशिष्ट उत्पादों को दिया जाता है, जो किसी क्षेत्र विशेष मे तैयार होते हैं. यह एक तरह का पेटेंट होता है जो केंद्र सरकार द्वारा दिया जाता है.

Also Read: Hariyali Teej 2023 पर जरूर करें इन मंदिरों के दर्शन, जानें कैसे पहुंचे यहां

क्यों खास है सोजत की मेंहदी

दुल्हन हो या कोई महिला उसके सोलह सिंगार में शामिल मेहंदी का सुर्ख लाल रंग खूबसूरती बढ़ा देता है. इस लाल रंग के लिए मशहूर है सोजत की मेहंदी. इसकी पूरी दुनिया कायल है.राजस्थान के पाली जिले के सोजत व आसपास के क्षेत्र में कुल 60 हजार हेक्टर में मेहंदी की पैदावार होती है.

सोजत मेहंदी का कारोबार 4 हजार करोड़

आंकड़ों पर नजर डालें तो अकेले सोजत से 130 देशों में मेहंदी सप्लाई होती है. यहां मेहंदी का सालाना कारोबार 4 हजार करोड़ रुपए को छू रहा है. पिछले साल विवाह बंधन में बंधी अभिनेत्री कैटरीना कैफ ने भी सोजत मेहंदी ही रचाई थी.

सूत्रों के मुताबिक गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में भी मेहंदी का उत्पादन होता है, मगर वहां की मिट्टी में लासोन (लॉसोनिया इनर्मिस) कंटेंट की मात्रा दो फीसदी से कम है. इसकी वजह से मेहंदी हाथों में रचने के बाद गहरा रंग नहीं छोड़ती है. वहीं सोजत की मेहंदी में यह दो से चार फीसदी तक पाया जाता है.

सोजत सिटी घूमने का सबसे अच्छा समय

सोजत नगर की यात्रा का सबसे अच्छा समय अक्टूबर और मार्च के बीच है जब मौसम सुहावना होता है. इस दौरान दिन में तापमान मध्यम जबकि रात में शांत ठंडक बनी रहती है.

सोजत शहर का मौसम

सोजत शहर की जलवायु अर्ध-शुष्क है जिसकी विशेषता शुष्क और गर्म मौसम है. मई-जून के महीनों के दौरान तापमान 46-47 डिग्री सेंटीग्रेड तक बढ़ जाता है और सर्दियों के दौरान 4-5 डिग्री सेंटीग्रेड तक पहुँच जाता है. राज्य के अन्य भागों की तुलना में सोजत शहर में पर्याप्त वर्षा होती है.

Also Read: Hariyali Teej Wishes Live: इस मेहंदी डिजाइन को अपनी…हरियाली तीज के अवसर पर देखें मेहंदी के डिजाइन

कैसे पहुंचे सोजत

हवाई मार्ग से: यदि आप अपनी यात्रा को आरामदायक और तेज बनाना चाहते हैं तो हवाई परिवहन सबसे अच्छा तरीका है. निकटवर्ती हवाई अड्डा जोधपुर में स्थित है जहाँ आप कई पारिवारिक एयरलाइनों के माध्यम से मुंबई, जयपुर, उदयपुर और दिल्ली जैसे अन्य शहरों के लिए उड़ानें प्राप्त कर सकते हैं.

रेल द्वारा: सोजत सिटी का निकटतम रेलवे स्टेशन सोजत रोड रेलवे स्टेशन है और केवल 14 किमी दूर है. पाली रेलवे स्टेशन भी सोजत सिटी से सिर्फ 41 किलोमीटर दूर है और राज्य और देश के बाकी हिस्सों से जुड़ता है.

सोजत सिटी की आरामदायक यात्रा के लिए पर्यटक टैक्सी किराये पर ले सकते हैं. सोजत सिटी तक अजमेर रेलवे स्टेशन के माध्यम से भी पहुंचा जा सकता है और यह सिर्फ 125 किलोमीटर दूर है.

सड़क मार्ग द्वारा: सोजत सिटी अजमेर-जोधपुर सड़क पर स्थित है और राजस्थान राज्य परिवहन कंपनी के सुव्यवस्थित नेटवर्क के माध्यम से राजस्थान राज्य के अन्य लक्षित गंतव्यों से सबसे अच्छी तरह जुड़ा हुआ है.

यात्रा का आनंद लेने के लिए सड़क मार्ग से यात्रा करने के लिए एक लक्जरी वैन किराए पर ले सकते हैं और रेगिस्तानी राज्य राजस्थान के सुंदर दृश्य का भी आनंद ले सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें