28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सोशल मीडिया के लिए तस्वीरें लेने के चक्कर में 200,000 यूरो की मूर्ति को तोड़ा

150-year-old statue worth $218,000 destroyed: इटली में 150 साल पुरानी मूर्ति जिसकी कीमत लगभग 200,000 यूरो ($218,000) थी, को फोटो लेने के चक्कर में तोड़ दिया गया. इसका उल्लेख करते हुए, गोल्फरिनी ने कहा कि फव्वारे में टाइलों को अतिरिक्त क्षति के रूप में उक्त मूर्तिकला की मरम्मत करना लगभग असंभव होगा.

  • 150 साल पुरानी मूर्ति की कीमत थी लगभग 200,000 यूरो

  • मूर्तिकला की मरम्मत करना लगभग असंभव

150-year-old statue worth $218,000 destroyed: यात्रा के दौरान पर्यटकों को कैसा व्यवहार करना चाहिए यह लंबे समय से बहस का विषय रहा है. अलग-अलग व्यक्तियों के दृष्टिकोण के अनुसार क्या करें और क्या न करें अलग-अलग होते हैं. फिर भी, हम सभी एक बात पर सहमत हैं, और वह यह है कि किसी को निश्चित रूप से उस स्थान या उन चीजों को नष्ट करने तक नहीं जाना चाहिए जो उन स्थानों का मुख्य आकर्षण हैं.

Also Read: Explainer: ताजमहल बनाने में कितना साल लगा था, जानिए असली नाम

सोशल मीडिया के दबाव के कारण आजकल पर्यटकों का व्यवहार भी आपको परेशान कर सकता है. शायद ही ऐसी कोई जगह होगी जहां आपको सोशल मीडिया के लिए रील, बूमरैंग, टाइमलैप्स या कुछ भी बनाते हुए लोग नहीं मिलेंगे. खैर, ऐसी ही एक घटना उत्तरी इटली में घटी, जहां पर्यटकों के एक समूह ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट के लिए सबसे अच्छी क्लिप पाने की प्रक्रिया में वास्तव में एक मूर्ति को नष्ट कर दिया.

ऐसा हुआ कि युवा जर्मन पर्यटकों का एक समूह सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के लिए तस्वीरें खिंचवाने के लिए बाहर गया और इस प्रक्रिया में, उन्होंने कथित तौर पर उत्तरी इटली के एक विला में एक मूल्यवान मूर्ति को गिरा दिया. विला के मैनेजर ब्रूनो गोल्फरिनी ने इसकी पुष्टि की.

मैनेजर ने बताया कि जो लोग इस पूरी घटना को अपनी आंखों के सामने घटता देख रहे थे, उन्होंने आगे बढ़कर इसे अपने फोन में रिकॉर्ड कर लिया. रिपोर्टों में कहा गया है कि समूह के दो लोग कलाकार एनरिको बुट्टी की कृति डोमिना को गले लगाने के लिए फव्वारे पर चढ़ गए, जबकि एक अन्य ने 1.70 मीटर की मूर्ति के जमीन पर गिरने से पहले उसे छड़ी से धक्का दिया. जब उनसे नुकसान की भरपाई करने के लिए कहा गया, तो उन्होंने यह दावा करके अपना बचाव किया कि मूर्ति रेत से बनी थी और मरम्मत के लिए न्यूनतम राशि की पेशकश की, जिससे मालिक को बर्बरता की रिपोर्ट करने के लिए प्रेरित किया गया.

गोल्फरिनी ने आगे कहा कि उन्होंने उन सभी 17 जर्मन पर्यटकों के खिलाफ स्थानीय पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी, जो विला किराए पर लेने वाले उक्त समूह में थे. काराबेनियरी में दायर शिकायत में, विला के प्रबंधन ने आवश्यक मरम्मत से संबंधित नुकसान और खर्चों के लिए पूर्ण मुआवजे की मांग की.

रिपोर्ट में कहा गया है कि कलाकृति को जो नुकसान हुआ है, उसके लिए सावधानीपूर्वक पुनर्स्थापना कार्य की आवश्यकता होगी और किसी भी स्थिति में, कला का काम कभी भी पूरी तरह से बहाल नहीं किया जाएगा. बताया गया है कि घटना के बाद से पर्यटकों का समूह पहले ही इटली छोड़ चुका है, जिसे विला के निगरानी कैमरों ने कैद कर लिया है.

कथित तौर पर, 150 साल पुरानी मूर्ति की कीमत लगभग 200,000 यूरो ($218,000) थी. इसका उल्लेख करते हुए, गोल्फरिनी ने कहा कि फव्वारे में टाइलों को अतिरिक्त क्षति के रूप में उक्त मूर्तिकला की मरम्मत करना लगभग असंभव होगा.

Also Read: Haunted Beach: भारत की रहस्यमयी जगहों में से एक है डुमस बीच, जानें क्या है इसकी काली रेत का राज

इटली में घूमने के लिए शीर्ष 6 सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थल

रोम

इटली की राजधानी, रोम वह जगह है जहाँ आपको रोमनों की तरह सब कुछ आजमाना है. इटली में सबसे अच्छी जगहों में से एक माना जाने वाला, रोम वह जगह है जहाँ पर्यटक समृद्ध रोमन विरासत को देख सकते हैं. कोलोसियम, ट्रेवी फाउंटेन, और वेटिकन सिटी जैसे प्रतिष्ठित विरासत स्थलों की खोज से लेकर कला दीर्घाओं में टहलने तक, रोम में करने के लिए बहुत सारी चीज़ें हैं. अन्य प्रमुख हाइलाइट्स ट्रैस्टीवर की पथरीली सड़कों पर घूम रहे हैं और रोमन व्यंजनों का आनंद ले रहे हैं. यह सब और भी बहुत कुछ, इटली की सबसे रोमांटिक जगह में कुछ यादगार पलों के लिए तैयार रहें.

वेनिस

फ़्लोटिंग सिटी के रूप में जाना जाने वाला वेनिस इटली के सबसे मनोरम स्थानों में से एक है. गोंडोला की सवारी का आनंद लेने के लिए हर साल हजारों पर्यटक वेनिस आते हैं क्योंकि शहर का बुनियादी ढांचा पूरी तरह से नहरों पर चलता है. वेनिस के बारे में आकर्षक तथ्यों में से एक यह है कि शहर में बमुश्किल सड़कें हैं और यहां तक ​​कि कारें भी नहीं हैं. आपको या तो पैदल शहर का पता लगाना होगा या वेनिस की मंत्रमुग्ध कर देने वाली सुंदरता को देखने के लिए आप गोंडोला पर कूद सकते हैं. पर्यटकों के लिए एक अनूठा अनुभव लाने वाले पुलों के माध्यम से सैकड़ों मिनी द्वीप जुड़े हुए हैं.

मिलान

फ़ैशन-फ़ॉरवर्ड लोगों के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन, मिलान इटली में एक अविश्वसनीय और अल्ट्रा-लक्जरी डेस्टिनेशन है जहाँ आप खरीदारी और मज़ेदार गतिविधियों पर ध्यान दे सकते हैं. इटली का दूसरा सबसे बड़ा शहर होने के अलावा, मिलान विरासत, भोजन, संस्कृति और निश्चित रूप से खरीदारी के लिए प्रसिद्ध है. मिलान के कुछ प्रमुख पर्यटक आकर्षण हैं 650 साल पुराना कैथेड्रल जो एक गोथिक कृति है, ला स्काला जो दुनिया में सबसे लोकप्रिय ओपेरा हाउस है, और सफ़ोर्जा कैसल जो पार्को सेम्पियोन में स्थित है – मिलान का वनस्पति गहना . ढेर सारी खुशियों के साथ, कोई भी मिलान में शानदार समय की उम्मीद कर सकता है. मिलान पर है यात्रा बकेट लिस्ट इटली की यात्रा करने वाले प्रत्येक यात्री की.

टस्कनी इटली के केंद्र में स्थित, टस्कनी पुनर्जागरण युग की शानदार कला और वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है. सिएना, कॉर्टोना, लुक्का, या पीसा के चमत्कारों को पकड़ने से, भव्य पेटू भोजन और वाइन चखने के सत्र का आनंद ले सकते हैं. असाधारण चित्रों और मूर्तियों की एक झलक पाने के लिए संग्रहालयों में जाना या अपने आप को एक असाधारण ग्रामीण इलाकों का अनुभव प्राप्त करना, टस्कनी इटली में एक अविश्वसनीय जगह है जिसमें आकर्षक वाइब्स और एक गले लगाने वाला वातावरण है.

फ्लोरेंस

पुनर्जागरण कला और वास्तुकला की महिमा का आनंद लेते हुए, फ्लोरेंस विरासत और कला प्रेमियों के लिए एक जगह है. इटली में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक, टस्कनी की राजधानी पर्यटकों को प्रतिष्ठित स्मारकों, संग्रहालयों और कला दीर्घाओं से आकर्षित करती है जो शहर के चारों ओर बिखरे हुए हैं. डुओमो – एक टेराकोटा-टाइल वाले गुंबद वाला एक गिरजाघर, प्रतिष्ठित डेविड – महान माइकल एंजेलो द्वारा एक विशाल आकार की मूर्ति, पोंटे वेक्चिओ ब्रिज – सबसे शानदार मील का पत्थर, प्रमुख कला दीर्घाएँ जैसे एकेडेमिया, उफीज़ी, पलाज़ो पिट्टी, वहाँ एक है जब आप फ्लोरेंस में हों तो देखने के लिए बहुत सारी शानदार साइटें.

अमलफी तट

अपने विशाल समुद्र तट के लिए लोकप्रिय, अमाल्फी तट छोटे झिलमिलाते समुद्र तटों और पस्टेल रंग के मछली पकड़ने वाले गांवों से युक्त है. नीला समुद्र और डूबती हुई चट्टानों के बीच स्थित, भव्य शहर, पोसिटानो, अतरानी और रेवेलो ऊंचे पहाड़ी दृश्य पेश करते हैं. यात्रियों को पहाड़ों पर बसे छोटे सुरम्य तटीय शहरों की यात्रा करनी चाहिए, जहाँ से वे सीढ़ियों और संकरी गलियों की भूलभुलैया का नजारा देख सकते हैं जो इन शहरों को अमाल्फी तट के कंकड़ वाले समुद्र तटों से जोड़ती हैं. कोंका देई मारिनी में टैरेस गार्डन और नींबू के पेड़ भी अमाल्फी तट के शीर्ष आकर्षणों में से हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें