24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बंगाल : ‘दुआरे साड़ी’ कार्यक्रम के तहत घर-घर साड़ियां बेचेगी राज्य सरकार

मंत्री ने कहा कि यह कार्यक्रम मुख्य रूप से आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को ध्यान में रख कर शुरू किया जायेगा. ‘दुआरे साड़ी’ कार्यक्रम में सरकार अलग-अलग इलाकों में कपड़े बेचने पर विचार कर रही है.

बंगालियों का सबसे बड़ा त्यौहार दुर्गा पूजा को लेकर तैयारियां शुरू हो गयी है. पूजा के लिए लोगों के बीच नये कपड़े खरीदने का चलन होता है. लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जिनके लिए हर साल पूजा में नये कपड़े खरीदना संभव नहीं हो पाता है. राज्य के मंत्री स्वपन देबनाथ इसी वर्ग के लोगों को ध्यान में रख कर एक नया कार्यक्रम शुरू करने जा रहे हैं, जिसका नाम है ‘दुआरे साड़ी’. इस कार्यक्रम के तहत राज्य सरकार, घर-घर जाकर लोगों को साड़ियां बेचेगी, जिसकी कीमत बाजार मूल्य से अपेक्षाकृत कम होगी.

– दुर्गापूजा के मद्देनजर आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को कम कीमत पर नये कपड़े उपलब्ध कराना है उद्देश्य

मंत्री ने कहा कि यह कार्यक्रम मुख्य रूप से आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को ध्यान में रख कर शुरू किया जायेगा. ‘दुआरे साड़ी’ कार्यक्रम में सरकार अलग-अलग इलाकों में कपड़े बेचने पर विचार कर रही है. इसके लिए मोबाइल वाहन होंगे. इस गाड़ी में साड़ी के अलावा लूंगी, धोती, तौलिया और अन्य वस्त्र भी उपलब्ध रहेंगे. मंत्री श्री देबनाथ ने कहा कि पहले यह कार्यक्रम पूर्वी बर्दवान में लॉन्च किया जायेगा. यहां मोबाइल कार विभिन्न इलाकों के चौराहों पर घूमेगी. बताया गया है सभी साड़ियां या कपड़े 70-200 रुपये के बीच उपलब्ध होंगे. हालांकि, कुछ की कीमत ज्यादा भी हो सकती है. पूर्वस्थली विधानसभा क्षेत्र के रोड जंक्शन से यह कार्यक्रम शुरू किया जायेगा. मंत्री ने अगले 15 दिनों के अंदर इस कार्यक्रम को लॉन्च करने का फैसला किया है.

Also Read: Kolkata: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने किया मोहम्मडन स्पोर्टिंग क्लब के नये टेंट का उद्घाटन
पूजा कमेटियों के साथ 22 अगस्त को बैठक करेंगी सीएम

दुर्गा पूजा में अब मात्र दो महीने ही बचे हैं. दुर्गा पूजा कमेटियों ने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है. हर वर्ष की भांति इस बार भी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पूजा समिति के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगी. यह बैठक 22 अगस्त को नेताजी इंदौर स्टेडियम में होगी. पिछले साल राज्य सरकार ने पूजा समितियों को दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि में 10 हजार रुपये की बढ़ोतरी करते हुए इसे 50 हजार से 60 हजार कर दिया था. क्या इस बार भी पूजा कमेटियों को दी जाने वाली राशि में वृद्धि की जायेगी, इसे लेकर अटकलों का दौर शुरू हो गया है.

Also Read: मोहम्मडन स्पोर्टिंग को आइएसएल में खेलने की अनुमति क्यों नहीं – ममता
नेताजी इंडोर स्टेडियम में आयोजित होगी बैठक

गौरतलब है कि राज्य भर में लगभग 43,000 पूजा समितियां हैं. इस बीच, पूजा समितियों को नेताजी इंदौर स्टेडियम में बैठक में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है. इस अवसर पर मुख्यमंत्री के अलावा राज्य के मुख्य सचिव, राज्य पुलिस महानिदेशक, कोलकाता पुलिस आयुक्त, राज्य अग्निशमन और आपातकालीन सेवा विभाग, आपदा प्रबंधन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहेंगे. इसके साथ ही कोलकाता के मेयर फिरहाद हकीम, खेल मंत्री अरूप विश्वास और सूचना एवं सांस्कृतिक मामलों के राज्य मंत्री इंद्रनील सेन भी उपस्थित रहेंगे.

Also Read: कन्याश्री दिवस के मंच पर ‘जय I-N-D-I-A’ के नारे के साथ ममता ने कहा, बंगाल को डराया और धमकाया नहीं जा सकता

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें