29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Birbhum Tourist Spot: शक्ति पीठ से लेकर बकरेश्वर, बीरभूम में जरूर एक्सप्लोर करें इन जगहों पर

Birbhum Tourist Spot, Places to visit in Birbhum district: कई बहादुर राजाओं द्वारा शासित बीरभूम पश्चिम बंगाल का एक ऐतिहासिक महत्वपूर्ण जिला है. दिलचस्प बात यह है कि यह भारत के महानतम ऐतिहासिक व्यक्तित्वों में से एक - रवींद्रनाथ टैगोर के घर के रूप में भी जाना जाता है.

Birbhum Tourist Spot, Places to visit in Birbhum district: पश्चिम बंगाल के सबसे उत्तरी जिले बीरभूम को अक्सर ‘लाल मिट्टी की भूमि’ के रूप में जाना जाता है. यह नाम मूल भाषा से लिया गया है, “बीर” का अर्थ “बहादुर” शब्द है और “भूम” का अर्थ “भूमि” है, इसलिए यह बहादुरों की भूमि है. कई बहादुर राजाओं द्वारा शासित बीरभूम पश्चिम बंगाल का एक ऐतिहासिक महत्वपूर्ण जिला है. गंगा के मैदानों में स्थित, बीरभूम सांस्कृतिक विरासत का दावा करने के साथ-साथ समृद्ध वनस्पतियों और जीवों से भी संपन्न है. दिलचस्प बात यह है कि यह भारत के महानतम ऐतिहासिक व्यक्तित्वों में से एक – रवींद्रनाथ टैगोर के घर के रूप में भी जाना जाता है.

Also Read: Queen of Hills ऊटी घूमनें का करें ट्रिप प्लान, माउंटेन रेलवे से लेकर थ्रेड गार्डन जैसे जगहों की करें सैर

बीरभूम घूमने का सबसे अच्छा समय

बीरभूम एक यात्रा गेटवे के रूप में उन लोगों के साथ प्रतिध्वनित होता है जो भारत की खोज में रुचि रखते हैं. इस प्रकार, बीरभूम घूमने का सबसे अच्छा समय सितंबर से फरवरी के बीच का है. इस समय सीमा के दौरान, दर्शनीय स्थलों की गतिविधियों के लिए समग्र मौसम की स्थिति काफी अच्छी होती है.

बीरभूम का इतिहास

कई विशेषज्ञों का दावा है कि यह क्षेत्र प्रागैतिहासिक काल से ही बसा हुआ था. जाहिर है, यहां पाषाण युग के कई तत्व भी पाए गए हैं. मध्यकालीन युग में आकर, मुस्लिम शासन यहां के दैनिक जीवन का हिस्सा बन गया. हालाँकि, जिले के पश्चिमी हिस्से अभी भी 13वीं शताब्दी तक हिंदू प्रमुखों के नियंत्रण में थे.

पौराणिक जुड़ाव

यदि हम पौराणिक कथाओं के अनुसार जाते हैं, वज्जभूमि के जंगल हिंदुओं के साथ-साथ विभिन्न तांत्रिक गतिविधियों के गर्म स्थान थे. इसी के कारण अनेक लेखकों ने भी इसे भूमि कहा है कामकोटि जो प्रमुख रूप से इसकी तांत्रिक जड़ों से संबंधित है. शायद, यह बीरभूम के तांत्रिक ऐतिहासिक अतीत के कारण है कि आज हमें यहां कई मंदिर (जो तंत्र साधना के लिए बनाए गए थे) मिलते हैं.

बीरभूम में घूमने के लिए बेहतरीन पर्यटन स्थल

1. शक्ति पीठ

यह हमें उस कहानी की ओर ले जाता है कि कैसे देवी सती ने स्वयं को आत्मदाह कर लिया था क्योंकि उनके पिता राजा दक्ष ने शिव का अपमान किया था. माना जाता है कि इस घटना के बाद क्रोधित भगवान शिव ने रुद्र तांडव किया. उसके बाद वह उसके अवशेषों को ले गया और उन्हें पूरे भारतीय उप-महाद्वीप में बिखेर दिया.

2. जयदेव केंदुली

केंदुली गांव में आयोजित होने वाले वार्षिक मेले में बड़ी संख्या में तीर्थयात्री शामिल होते हैं. इस स्थान को प्रसिद्ध संस्कृत कवि जयदेव का जन्मस्थान भी माना जाता है, जिन्हें संस्कृत भाषा में गीत गोविंद की रचना करने के लिए जाना जाता है.

3. बकरेश्वर

यह स्थान आपको अपने मूल में प्रसन्न करेगा क्योंकि इसमें कई पुराने मंदिरों की उपस्थिति है. इस प्रकार, यदि आप हिंदू संस्कृति में रुचि रखते हैं, तो बकरेश्वर की यात्रा निश्चित रूप से आपको कुछ दिलचस्प दृष्टिकोण प्रदान कर सकती है.

4. बकरेश्वर में हॉट स्प्रिंग्स

अब, यह एक ऐसी जगह है जो आपको कुछ मजेदार और रोमांच से परिचित कराएगी. जाहिर है, बकरेश्वर उन साइटों में से एक है जहां आप प्राकृतिक गर्म झरनों को पा सकते हैं; इन पूलों का तापमान 90 डिग्री से लेकर 200 डिग्री तक हो सकता है.

बीरभूम कैसे पहुँचें

बीरभूम एक ऐसी जगह है जो कुछ अनोखा और कुछ ताज़ा करने की आपकी प्यास को संतुष्ट करती है. यहां पहुंचने के लिए आपको दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु से क्रमश: लगभग 1,406, 2,025, 214, 1,999 किमी की यात्रा करनी होगी. यहां विवरण दिया गया है कि आप बीरभूम कैसे पहुंच सकते हैं.

Also Read: रांची के Jhiri Lake में दिखता है ये दिलकश नजारा, आप भी हो जाएंगे मंत्रमुग्ध

एयर द्वारा

निकटतम हवाई अड्डा कोलकाता हवाई अड्डा (CCU) उर्फ ​​​​नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है. शहर के केंद्र से लगभग 17 किमी दूर स्थित इस हवाई अड्डे को पहले दम दम हवाई अड्डे के नाम से जाना जाता था. फिर 1995 में इसका नाम बदलकर इसका वर्तमान नाम कर दिया गया.

लगभग 1,641 एकड़ के क्षेत्र में फैले इस हवाई अड्डे को देश के पूर्वी हिस्सों से सबसे अधिक यातायात प्राप्त करने वाले सबसे बड़े हवाई अड्डे के रूप में भी जाना जाता है. अन्य भारतीय शहरों के साथ इसकी कुल मिलाकर अच्छी कनेक्टिविटी है, जहां प्रमुख एयरलाइंस आने और जाने के लिए अपनी उड़ानें संचालित करती हैं. एक बार हवाई अड्डे से बाहर निकलने के बाद, आप अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए स्थानीय परिवहन के कुछ साधन आसानी से ले सकते हैं.

  • गुवाहाटी – गुवाहाटी हवाई अड्डे से बोर्ड इंडिगो, स्पाइसजेट, एयरइंडिया, एयर एशिया उड़ानें

  • पटना – पटना एयरपोर्ट से बोर्ड इंडिगो, एयरएशिया, स्पाइसजेट, विस्तारा उड़ानें

  • कानपुर से – कानपुर हवाई अड्डे से स्पाइसजेट, इंडिगो, एयर इंडिया की उड़ानें

यहां उन भारतीय शहरों की सूची दी गई है जहां से बीरभूम के लिए उड़ानें उपलब्ध हैं

  • दिल्ली से कोलकाता की फ्लाइट

  • मुंबई से कोलकाता की फ्लाइट

  • बेंगलुरु से कोलकाता की फ्लाइट

  • चेन्नई से कोलकाता की फ्लाइट

  • हैदराबाद से कोलकाता की फ्लाइट

ट्रेन से

बीरभूम का अन्य भारतीय शहरों के साथ अच्छा रेल संपर्क है. पूर्वी रेलवे का हावड़ा-साहिबगंज लूप इसी जिले से होकर गुजरता है. इस प्रकार, आप आस-पास के स्थानों से आसानी से इस क्षेत्र के लिए ट्रेन ले सकते हैं और हावड़ा जंक्शन, सियालदह जंक्शन, या दम दम जंक्शन पर उतर सकते हैं. ये सभी बीरभूम से लगभग 200 किमी दूर स्थित हैं. इस प्रकार, एक बार जब आप ट्रेन से उतर जाते हैं, तो आपको टैक्सी या बस जैसे स्थानीय परिवहन के माध्यम से शेष दूरी तय करनी होगी.

  • दिल्ली से – नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से पूर्वा एक्सप्रेस एसपीएल में सवार होकर हावड़ा जंक्शन से उतरें

  • पटना से – पटना जंक्शन से PNBE HWH SPL में सवार हों और हावड़ा जंक्शन पर उतरें

  • आगरा से – पूर्वा एक्सप्रेस स्पेशल आगरा कैंट से बोर्ड करें और हावड़ा जंक्शन पर उतरें

रास्ते से

बीरभूम अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और आसपास के कस्बों और जिलों से सड़क मार्ग और सुचारू राष्ट्रीय राजमार्गों द्वारा अच्छी तरह से बनाए रखा जाता है. यहां की यात्रा के लिए आप आसानी से अंतरराज्यीय/निजी बसों के साथ-साथ स्थानीय टैक्सियों को भी यहां तक ​​पहुंचने के लिए बुक कर सकते हैं. यदि आप एक मजेदार रोड ट्रिप की योजना बना रहे हैं, तो सबसे अच्छा विकल्प होगा कि आप अपना वाहन लें.

से रांची – NH304 के माध्यम से 320 कि.मी

जमशेदपुर से – NH250 के माध्यम से 14 किमी

से भुवनेश्वर – NH557 के माध्यम से 16 कि.मी

पटना से – NH394 के माध्यम से 333 किमी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें