25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Photo: अनार के छिलके के जान लेगें फायदे, तो कभी नहीं फेकेंगे इसे

अनार के छिलके के फायदे आपको इसे खाना शुरू करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं. इसके औषधीय गुणों के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जो ज्यादातर इसके एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुणों से जुड़े हैं. आइए जानते अनार के छिल्के के फायदे के बारे में.

Undefined
Photo: अनार के छिलके के जान लेगें फायदे, तो कभी नहीं फेकेंगे इसे 7

अनार के छिलके के फायदे आपको इसे खाना शुरू करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं. इसके औषधीय गुणों के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जो ज्यादातर इसके एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुणों से जुड़े हैं. अनार का छिलका एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और मुंहासों को ठीक कर सकता है, त्वचा को डिटॉक्सीफाई करने में मदद कर सकता है, उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों को रोक सकता है और गले की खराश और खांसी को कम कर सकता है. इसलिए, इन लाभों को प्राप्त करने के लिए उन्हें फेंकने के बजाय संग्रहीत करें.

Undefined
Photo: अनार के छिलके के जान लेगें फायदे, तो कभी नहीं फेकेंगे इसे 8

कहा जाता है कि अनार के छिलके में जीवाणुरोधी, एंटीवायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. यह मुंहासे, पिंपल्स और चकत्ते जैसी त्वचा की समस्याओं से प्रभावी ढंग से लड़ सकता है. अनारका छिलका एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और बैक्टीरिया और अन्य संक्रमणों को दूर रखने में मदद करता है. अनार के छिलके आपके चेहरे से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में भी मदद कर सकते हैं जब इसका उपयोग फेस पैक या फेशियल स्क्रब के रूप में किया जाता है. हालांकि, त्वचा के लिए अनार के लाभों को समझने के लिए और अधिक अध्ययन की आवश्यकता है.

Undefined
Photo: अनार के छिलके के जान लेगें फायदे, तो कभी नहीं फेकेंगे इसे 9

एंटीऑक्सिडेंट शरीर में विषाक्त एजेंटों से सक्रिय रूप से लड़ते हैं. इसलिए, अनार के छिलके की उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए एक सक्षम उपकरण है. चूहों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि अनार के छिलके का जलीय अर्क विषहरण को बढ़ावा दे सकता है. ऐसा कहा जाता है कि यह शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों से लड़ने में बहुत उपयोगी होता है.

Undefined
Photo: अनार के छिलके के जान लेगें फायदे, तो कभी नहीं फेकेंगे इसे 10

धूप में अधिक रहना और प्रदूषण समय से पहले बुढ़ापा आने के दो मुख्य कारण हैं. अनुसंधान इंगित करता है कि अनार के छिलके का अर्क – जब बीज के तेल के साथ प्रयोग किया जाता है – प्रोकोलेजन संश्लेषण को बढ़ावा देता है, कोलेजन को तोड़ने वाले एंजाइमों से लड़ता है, और त्वचा कोशिका के विकास को प्रभावी ढंग से बढ़ावा देता है. इस प्रकार, यह स्वाभाविक रूप से और प्रभावी रूप से त्वचा की उम्र बढ़ने और झुर्रियों को कम करता है.

Undefined
Photo: अनार के छिलके के जान लेगें फायदे, तो कभी नहीं फेकेंगे इसे 11

पारंपरिक औषधीय प्रथाओं के अनुसार, अनार का छिलका खांसी से राहत देने में मदद करता है. गले की खराश से राहत पाने के लिए इसे पाउडर के रूप में पानी के साथ गरारे के रूप में उपयोग किया जाता है. कई अध्ययनों से पता चलता है कि अनार के छिलके के हाइड्रोअल्कोहलिक अर्क में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो गले में खराश और खांसी के इलाज में मदद कर सकते हैं.

Undefined
Photo: अनार के छिलके के जान लेगें फायदे, तो कभी नहीं फेकेंगे इसे 12

अनार के छिलके में पाया जाने वाला एलैजिक एसिड त्वचा की कोशिकाओं में नमी को सूखने से रोक सकता है, जिससे आपकी त्वचा हाइड्रेटेड रहती है. इसके अलावा, अनार का छिलका आपकी त्वचा को पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों से हाइड्रेट और सुरक्षित रखता है और इसके पीएच संतुलन को बहाल करता है. यही कारण है कि इनका उपयोग त्वचा देखभाल उत्पादों में उनके मॉइस्चराइजिंग गुणों के लिए किया जाता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें