26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Blue Pond Ranchi: बाइकर्स और साइकिल राइडर्स के लिए बना आकर्षण का केंद्र, विजिट करने से पहले सावधानी जरूरी

Ranchi Tourist Spot, Blue Pond Ranchi: ब्लू पॉन्ड रांची जिले से 20 किलोमीटर दूर बालसीरिंग नामक स्थान पर स्थित है. यह मानव निर्मित पत्थर का एक छोटा सा खदान है जिसका पानी काफी नीला है और इसी कारण यह ब्लू पोंड नाम से प्रसिद्ध है. इसकी यह विशिष्टता ही इसे आकर्षण का केंद्र बनाती है.

Blue Pond Ranchi: झारखंड की खूबसूरती से हर कोई वाकिफ है. यहां रहने वाला हर शख्स इसकी खूबसूरती की तारीफ करता है. झारखंड की प्रकृति हमें एक अलग तरह से पर्यावरण से जोड़े रखती है. यह इस तरह से संयोजित होता है मानो व्यक्ति पर्यावरण से मोहित हो गया हो.

वैसे तो हर कोई चाहता है कि हर कोई पर्यावरण से जुड़ा रहे, लेकिन काम से भरी जिंदगी में यह सौभाग्य बहुत कम लोगों को मिल पाता है. झारखंड में कई ऐसी जगहें हैं जिन्हें देखने और घूमने के बाद ऐसा लगता है मानो बिजी लाइफ छोड़कर बस जाएं. उनमें से एक जगह हाल ही में काफी चर्चित रही थी. जिसे लोग ब्लू पॉन्ड के नाम से जानते हैं.

ब्लू पॉन्ड

ब्लू पॉन्ड रांची जिले से 20 किलोमीटर दूर बालसीरिंग नामक स्थान पर स्थित है. यह मानव निर्मित पत्थर का एक छोटा सा खदान है जिसका पानी काफी नीला है और इसी कारण यह ब्लू पोंड नाम से प्रसिद्ध है. इसकी यह विशिष्टता ही इसे आकर्षण का केंद्र बनाती है. हर साल यहां पर्यटकों का जमावड़ा देखने को मिलता है. इस खदान से खनिज पत्थर निकालने के बाद पानी नीचे के पत्थरों पर जमा हो गया था, जो नीले रंग का दिखाई देता है.

यहां पत्थरों को काटने के कारण चारों ओर दीवार बनाई गई है जो इस जगह को अद्भुत सुंदरता प्रदान करती है जो देखने में काफी मनमोहक है. इसी नीले पानी ने नीले तालाब को जन्म दिया है. यहां का पानी साफ और शांत दिखता है. ब्लू पॉन्ड का पानी इतना नीला कैसे है, इस जिज्ञासा को जानने के लिए लोग दूर-दूर से खिंचे चले आते हैं. ये जगह भी वाकई बहुत खूबसूरत है. ब्लू पॉन्ड के आसपास काफी हरियाली है. बिल्कुल शांत जगह पर, यह नीला तालाब मन को आराम और लाभ पहुंचाता है. यह जगह बाइकर्स और साइकिल सवारों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है.

यह नीला तालाब कहां है? (ब्लू पॉन्ड रांची, झारखंड स्थान)

यह ब्लू पॉन्ड रांची जिले से 20 किमी की दूरी पर बालसिरिंग नामक स्थान पर स्थित है. बालसिरिंग नामक स्थान से रिंग रोड होते हुए सड़क छोड़कर बायीं ओर कच्ची सड़क पर आना पड़ता है. उबड़-खाबड़ रास्ते में छोटे बड़े गड्ढों को पार करके आप पहुंच सकते हैं. हालाँकि गूगल मैप में इसे आउटर रिंग रोड थुरका टोली रोड, झारखंड 834004 दिखाया गया है. लेकिन यह रांची जिले के तुपुदाना क्षेत्र में पड़ता है.

स्थानीय लोगों के लिए यह एक बेहद खूबसूरत पिकनिक स्पॉट भी है. ठंड के दिनों में लोग नए साल की खुशी में अपने परिवार के साथ यहां पिकनिक मनाने आते हैं. बच्चे, किशोर और युवा भी यहां गोताखोरी का अभ्यास करते हैं.

लेकिन कुछ लोग ऐसी खूबसूरत प्राकृतिक सुंदरता को नष्ट करने का भी काम करते हैं जो सही नहीं है. बहुत से लोग पिकनिक मनाने जाते हैं. वे खूब मौज-मस्ती भी करते हैं और अंत में जो कूड़ा-कचरा बना होता है, उसे वहीं छोड़ देते हैं, जिससे आसपास काफी गंदगी फैलती है. यह देखकर मन को भी बहुत दुख होता है. अगर हर कोई ऐसा करने लगे तो कुछ ही दिनों में सारी खूबसूरती गायब हो जाएगी और फिर शायद ही कोई ऐसी जगह पर जाना पसंद करेगा. हमें ऐसे प्राकृतिक सौंदर्य को बचाना होगा.

क्या ब्लू पॉन्ड जाना सही रहेगा? क्या नीला तालाब देखने लायक है?

अगर आप रांची के आसपास से हैं तो इस जगह को देखने आना नुकसानदेह नहीं होगा. और अगर आप रांची से कहीं दूर से आना चाहते हैं तो एक छोटी सी बात आपके दिमाग में खटक सकती है. ऐसे में अगर आप कभी रांची आएं तो इस जगह को देखने आ सकते हैं.

इन बातों का जरूर रखें ध्यान, रहें सावधान

यदि आप तैरना नहीं जानते हैं और तैरने का मन करते हैं, तो हमारा एक अनुरोध यह है कि डूबने से बचने के लिए तैराकी किट के साथ जाएं. अंतत: आप भी यहां जाएं, खूब मौज-मस्ती करें, खाएं-पिएं और खाने के बाद बचे कूड़े-कचरे को वहां फैलने न दें. यह हमारी अपनी धरती है, इसे स्वच्छ रखना हमारी जिम्मेदारी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें