26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार में गंगा, गंडक, कोसी समेत 5 नदियां खतरे के निशान के ऊपर, जानिए किन जिलों में नरम हैं पानी के तेवर..

बिहार की नदियों के जलस्तर में कई जगहों पर गिरावट अब दर्ज की जाने लगी है. वहीं कई जगहों पर गंगा व गंडक और कोसी समेत कई नदियां लाल निशान के ऊपर बह रही हैं. जानिए किस जिले में अभी भी बना है खतरा और कहां नदियों के तेवर हुए कम..

Bihar Flood Update: बिहार में गंगा, गंडक, कोसी, घाघरा और बागमती नदी कई जगहों पर लाल निशान के ऊपर बह रही थी. जबकि कई जगहों पर जलस्तर घट रहा है. शनिवार की सुबह 10 बजे तक गंगा नदी कहलगांव, गंडक नदी डुमरियाघाट, कोसी नदी बलतारा व कुरसेला, घाघरा दरौली और बागमती नदी का जल स्तर बेनीबाद में खतरे के निशान से ऊपर दर्ज किया गया. हालांकि, घाघरा और बागमती नदी के जल स्तर में कुछ स्थानों पर बढ़ने, जबकि गंगा, गंडक, बूढ़ी गंडक, कमला बलान और कोसी नदी समेत राज्य की सभी प्रमुख नदियों के जल स्तर में लगभग सभी स्थानों पर घटने की प्रवृत्ति दर्ज की गयी है.

वीरपुर के कोसी बराज के गेट खोले गए

जल संसाधन विभाग के अनुसार विभागीय कॉल सेंटर में एक जून से 17 अगस्त तक कुल 775 कॉल आये. वीरपुर के कोसी बराज के कुल 56 में से 17 गेट खुले थे. वहीं, वाल्मीकिनगर स्थित गंडक बराज पर एक लाख 26 हजार 500 क्यूसेक जलस्राव दर्ज किया गया. बराज के सभी 36 गेट खुले थे.

कटिहार में नदियों का जलस्तर

कटिहार जिले के सभी प्रमुख नदियों के जलस्तर में शनिवार को लगातार चौथे दिन भी कमी दर्ज की गयी है. महानंदा नदी के जलस्तर में भी कमी दर्ज की गयी है. इस नदी का जलस्तर झौआ, बहरखाल, आजमनगर, कुर्सेला, धबोल, दुर्गापुर व गोविंदपुर में जलस्तर घट रही है. इस नदी के घटते-बढ़ते जलस्तर से कई क्षेत्रों में कटाव की स्थिति उत्पन्न हो गयी है. दूसरी तरफ गंगा, कोसी व कारी कोसी नदी के जलस्तर में भी कमी जारी रही है. बरंडी नदी का जलस्तर स्थिर है.गंगा, कोसी व कारी कोसी नदी के जलस्तर में शनिवार को लगातार चौथे दिन भी कमी दर्ज की गयी है. जबकि बरंडी शांत है.

Also Read: बिहार: गोपालगंज के स्कूल में मासूम की हत्या, बेगूसराय में 3 लोगों को मारी गोली, जानिए अपराध की बड़ी खबरें..
भागलपुर में  गंगा व कोसी के जलस्तर घटने का सिलसिला जारी

भागलपुर जिले में शनिवार को गंगा नदी के जलस्तर में नौ सेंटीमीटर की आंशिक कमी आयी है. शहर के सभी गंगा घाटों पर पानी का तेज प्रवाह के कारण दबाव बना हुआ है. जलसंसाधन विभाग पटना द्वारा जारी सूचना के अनुसार 19 अगस्त को दोपहर दो बजे भागलपुर में गंगा नदी का जलस्तर घटकर 32.79 मीटर पर पहुंच गया. जलस्तर खतरे के निशान 33.68 मीटर से फिलहाल 80 सेंटीमीटर दूर हो गया है. भागलपुर के अलावा मुंगेर, मोकामा, पटना, बक्सर, वाराणसी व प्रयागराज तक पानी कम हो रहा है. इधर, जिले के नवगछिया अनुमंडल होकर बहने वाली कोसी नदी के जलस्तर में आंशिक कमी हुई है. नवगछिया सीमा पर स्थित कुर्सेला घाट पर कोसी नदी छह सेंटीमीटर कम होकर 30.19 मीटर तक पहुंच गया है. इस समय कोसी नदी खतरे के निशान से 19 सेंटीमीटर ऊपर है.

गंडक का जलस्तर..

नेपाल में बारिश थमने के बाद गंडक के जल स्तर में लगातार कमी जारी है. तीन दिनों में नदी के जल स्तर में 10 सेमी से अधिक की कमी आयी है, लेकिन गोपालगंज में गंडक का पानी कई जगह खतरे के निशान से अब भी ऊपर है. पानी घटने से तटवर्ती गांवों के लोगों ने राहत की सांस तो ली है, लेकिन पूर्व में फैले पानी का दर्द अब भी बना हुआ है. इधर डिस्चार्ज में कमी आने के बाद गंडक की उफनती लहरें शांत होने लगी है. हालांकि जल संसाधन विभाग के अधिकारी अभी पूरी तरह से अलर्ट मोड में हैं. इधर वाल्मीकि नगर बराज से लगातार तीसरे दिन भी पानी के डिस्चार्ज में कमी आयी. शनिवार को बराज से दोपहर एक लाख 41 हजार क्यूसेक पानी का डिस्चार्ज किया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें