25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार: टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव और ऑपरेशन के बाद महिला निकली एड्स पॉजिटिव, संक्रमण के डर से मचा हड़कंप

भागलपुर के JLNMCH अस्पताल में एक पथरी के ऑपरेशन के लिए आयी मरीज की रिपोर्ट पहले निगेटिव और ऑपरेशन के बाद एड्स पॉजिटिव आ गयी. ऑपरेशन के अगले दिन महिला जब एड्स पॉजिटिव निकली तो संक्रमण के डर से ओटी को दो दिनों के लिए बंद कर दिया गया.

Bihar news: भागलपुर के मायागंज अस्पताल (JLNMCH Bhagalpur) के सर्जरी विभाग में भूलवश एक एड्स संक्रमित महिला की गॉल ब्लाडर में स्टोन की सर्जरी कर दी गयी. शुक्रवार को ऑपरेशन करने के बाद जब महिला का एचआइवी टेस्ट किया गया, तो वह पॉजिटिव पायी गयी. रिपोर्ट देखते ही ऑपरेशन करने वाले डॉक्टरों व सहायकों के होश उड़ गये. संक्रमण फैलने के डर से आनन-फानन में ऑपरेशन थिएटर को दो दिनों के लिए बंद कर दिया गया. इसके कारण शनिवार और रविवार को होने वाले दो दर्जन सर्जरी को टाल दिया गया. डॉक्टरों के अनुसार ऑपरेशन से पहले महिला का एचआइवी टेस्ट निगेटिव आया था, जब महिला में एचआइवी संक्रमण का लक्षण दिखा. उसके बाद एक के बाद एक तीन टेस्ट किये गये. सभी की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी.

यूनिट इंचार्ज ने टीम बनाकर लिया था ऑपरेशन करने का निर्णय

नाथनगर की रहने वाली 45 वर्षीय महिला को पेट में दर्द की शिकायत के बाद डॉ राकेश कुमार की यूनिट में भर्ती कराया गया था. अल्ट्रासाउंड जांच में उसके गॉल ब्लाडर में स्टोन निकला. यूनिट इंचार्ज ने डॉक्टरों की टीम बनाकर 18 अगस्त को स्टोन की सर्जरी करने का निर्णय लिया. शुक्रवार को महिला का ऑपरेशन कर सर्जरी विभाग में शिफ्ट कर दिया. शनिवार को डॉ राकेश कुमार की यूनिट में कार्यरत डॉक्टरों व पीजी छात्रों को शक हुआ कि महिला में एड्स के लक्षण दिख रहे हैं. इसके बाद टेस्ट कराने पर सभी रिपोर्ट पॉजिटिव आयी. जिस ऑपरेशन थिएटर में महिला की सर्जरी की गयी थी, उस वार्ड को पूरी तरह सैनिटाइज किया गया. वहीं प्रयोग होने वाले कपड़ों को जला दिया गया.

सोमवार से शुरू होगी सर्जरी

सर्जरी विभाग के अध्यक्ष डॉ राकेश कुमार ने बताया कि शुक्रवार को एड्स पीड़ित महिला की सर्जरी के बाद एहतियातन एक भी ऑपरेशन नहीं किया गया है. सोमवार से फिर से सर्जरी शुरू होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें