27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शिक्षक नियुक्ति परीक्षा : शहर में बढ़ने लगी भीड़, चार दिनों में मुजफ्फरपुर आयेंगे एक लाख से अधिक लोग

चार दिनों में 40 हजार से अधिक परीक्षार्थी शहर के केंद्रों पर परीक्षा देंगे. उनके साथ अभिभावक भी आयेंगे. ऐसे में उनके लिए ठहरने की सबसे बड़ी समस्या सामने आ रही है. आयोग ने पहले कोड के साथ एडमिट कार्ड जारी किया था.

मुजफ्फरपुर. बीपीएससी की ओर से आयोजित होने वाली शिक्षक नियुक्ति परीक्षा को लेकर शहर में बुधवार से भीड़ जुटनी शुरू हो जायेगी. अगले चार दिनों तक शहर में दूसरे जिले और राज्यों से एक लाख से अधिक मेहमान आयेंगे. चार दिनों में 40 हजार से अधिक परीक्षार्थी शहर के केंद्रों पर परीक्षा देंगे. उनके साथ अभिभावक भी आयेंगे. ऐसे में उनके लिए ठहरने की सबसे बड़ी समस्या सामने आ रही है. आयोग ने पहले कोड के साथ एडमिट कार्ड जारी किया था.

जगह की तलाश कर रहे हैं छात्र

सोमवार को परीक्षा केंद्र भी फाइनल हो गया. वैसे तो दूसरे शहरों के तमाम परीक्षार्थियों ने पहले ही ठिकाना खोज लिया है, लेकिन केंद्र फाइनल होने के बाद उसके आस-पास ही रहने के लिए जगह की तलाश कर रहे हैं. स्कूल-कॉलेजों के आस-पास के दुकानदार भी इसको लेकर उत्साहित है. 24, 25 व 26 अगस्त को दो शिफ्ट में परीक्षा होनी है. जिनकी परीक्षा पहले दिन सुबह नौ बजे से होगी, वे एक दिन पहले यानि 23 अगस्त को ही शहर में पहुंच जायेंगे.

होटलों के साथ कई ट्रेनों में भी नो रूम

शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में बड़ी संख्या में परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. शहर में 44 केंद्र बनाये गये हैं. हालांकि कुछ शिफ्ट में कम केंद्रों पर भी परीक्षा होगी. इसको लेकर शहर के होटलों में कमरे खाली नहीं है. अपने परिचितों के माध्यम से दूसरे शहर या राज्य के अभ्यर्थियों ने पहले ही कमरे बुक करा लिये हैं. सोमवार को केंद्र फाइनल होने के बाद तमाम लोग अपने परिचितों के लिए केंद्रों के आस-पास कमरों की तलाश करते रहे. वहीं मोहल्लों में भी जिनके फ्लैट खाली थे, वे रहने और खाने के इंतजाम के साथ बुकिंग कर रहे हैं. इसके साथ ही यूपी से होकर आने वाली स्वतंत्रता सेनानी व सद्भावना सहित कई ट्रेनों में 23 अगस्त से ही नो रूम दिखा रहा है.

केंद्र पर प्रवेश के लिए मिलेगा डेढ़ घंटे का समय

परीक्षा केंद्र पर प्रवेश के लिए डेढ़ घंटे का समय मिलेगा. पहले शिफ्ट की परीक्षा सुबह नौ बजे से और दूसरे शिफ्ट की दोपहर तीन बजे से होगी. आयोग की ओर से कहा गया है कि केंद्रों पर परीक्षा शुरू होने से ढाई घंटे पहले प्रवेश दिया जायेगा. वहीं एक घंटे पहले प्रवेश बंद कर दिया जायेगा.

ये ले जा सकेंगे परीक्षा भवन

बीपीएससी ने परीक्षार्थियों के लिए दिशा-निर्देश जारी किया है. इसमें कहा गया है कि परीक्षार्थी अपने साथ परीक्षा भवन में प्रवेश पत्र के साथ कोई फोटोयुक्त पहचान पत्र जरूर लाएं. आधार कार्ड को प्राथमिकता दी गयी है. आधार कार्ड नहीं होने पर पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट अपने साथ रखेंगे. इसकी स्वप्रमाणित प्रति केंद्र पर जमा करना होगा. वहीं, परीक्षा भवन में फेस रिकोग्निशन सहित अन्य प्रक्रिया भी पूरी की जानी है. इसके बगैर कोई परीक्षार्थी बाहर निकलेंगे, तो उनकी उम्मीदवारी रद्द हो सकती है.

केंद्रों के आस-पास सजेगी अस्थायी दुकानें

तीन दिनों तक चलने वाली परीक्षा में ठेला पर फास्ट फूड बेचने वालों के लिए भी अवसर दिया है. इसकी तैयारी अभी से चल रही है. एलएस कॉलेज, एमडीडीएम कॉलेज, नीतीश्वर कॉलेज, आरडीएस कॉलेज के आस-पास पहले से ही दिन में दुकानें सज जाती है. वहीं रामेश्वर कॉलेज के गेट पर भी बाजार जैसी स्थिति बन गयी है. परीक्षा के दौरान केंद्रों के आस-पास और भीड़ रहेगी. सरैयागंज में फास्ट फूड का ठेला लगाने वाले उमेश का कहना था कि गुरुवार से किसी स्कूल या कॉलेज के पास दिन में ठेला लगाएंगे. वे अभी से जगह की तलाश करने में जुट गये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें