26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Lucknow Best Non Veg Restaurant: लखनऊ में यहां मिलेगा आपको सबसे स्वादिष्ट नॉनवेज फूड्स, देखिए जगहों की सूची

Lucknow Best Non Veg Restaurant: लखनऊ शहर का खाना दुनिया भर में प्रसिद्ध है. चलिए जानते हैं लखनऊ में नॉन-वेज फूड की बेस्ट दुकानें, रेस्टोरेंट के बारे में.

Lucknow Best Non Veg Restaurant: लखनऊ उत्तर प्रदेश राज्य की राजधानी है और यह भारतीय संस्कृति, विरासत, इतिहास और रसोई के लिए मशहूर है. यहां पर मुगल और नवाबी शासन के समय के विरासत के कई प्रमुख स्थान हैं जैसे कि बड़ा इमामबाड़ा, छोटा इमामबाड़ा, रुमी दरवाज़ा, चोटी चौराहा आदि. इसके अलावा इस शहर का खाना दुनिया भर में प्रसिद्ध है. यहां की विशेषता उत्तर भारतीय मुगलीय खाने के और भी पसंदीदा और स्वादिष्ट डिशों में है. चलिए जानते हैं लखनऊ में नॉन-वेज फूड की बेस्ट दुकानें, रेस्टोरेंट के बारे में.

दस्तरख्वान लालबाग (Dastarkhwan Lalbagh)

लखनऊ में नॉन-वेज फूड के लिए बेस्ट रेस्टोरेंट है दस्तरख्वान (लालबाग). बता दें दस्तरख्वान लालबाग का पता है 29, बीएन रोड, लालबाग, लखनऊ, उत्तर प्रदेश 226001.

Address: 29, BN Road, Lalbagh, Lucknow, Uttar Pradesh 226001.

कालिका हट Kalika Hut

लखनऊ शहर का खाना पूरी दुनिया में फेमस है. यहां के नॉनवेज फूड का स्वाद चखने के लिए विदेश से लोग आते हैं. अगर आप लखनऊ आ रहे हैं और नॉनवेज खाने के लिए बेस्ट रेस्टोरेंट खोज रहे हैं तो कालिका हट जा सकते हैं. यहां पर नॉनवेज के एक से बढ़कर एक वैरायटी मिलेगा. कालिका हट का पता 1/13, विजय खंड, उजरियाओं, विजय खंड 2, गोमती नगर, लखनऊ, उत्तर प्रदेश 226010 है.

Address: 1/13, Vijay Khand, Ujariyaon, Vijay Khand 2, Gomti Nagar, Lucknow, Uttar Pradesh 226010

बार्बेक्यू नेशन – रिवर साइड मॉल

नॉन-वेज खाने वालों के लिए बेस्ट है बार्बेक्यू नेशन – रिवर साइड मॉल. बात करें पता की तो यह जगह रिवरसाइड मॉल, तीसरी मंजिल, गोमती नगर एक्सटेंशन बाईपास रोड, विपिन खंड, गोमती नगर, लखनऊ, उत्तर प्रदेश 226016 में है.

Address: RiverSide Mall, 3rd floor, Gomti Nagar Ext Bypass Rd, Vipin Khand, Gomti Nagar, Lucknow, Uttar Pradesh 226016.

टुंडे कबाब Tunday Kababi

लखनऊ में नॉन-वेज के लिए बेस्ट है टुंड कबाब. यहां पर दूर-दूर से लोग नॉवेज खाने आते हैं. पता: 168/6, पुराना नसीराबाद रोड, मोहन मार्केट, ख्याली गंज, अमीनाबाद, लखनऊ, उत्तर प्रदेश 226018

Address: 168/6, Old Nazirabad Rd, Mohan Market, Khayali Ganj, Aminabad, Lucknow, Uttar Pradesh 226018.

वाहिद बिरयानी Wahid Biryrani

यूपी की राजधानी लखनऊ में नॉनवेज खाने के लिए वाहिद बिरयानी के यहां जा सकते हैं. यहां पर आपको सभी तरह के नॉनवेज फूड मिलेगा. वाहिद बिरयानी का पता RG+7WR, पुराना नसीराबाद रोड, मोहन मार्केट, ख्याली गंज, अमीनाबाद, लखनऊ, उत्तर प्रदेश 226018

Address: RWXG+7WR, Old Nazirabad Rd, Mohan Market, Khayali Ganj, Aminabad, Lucknow, Uttar Pradesh 226018.

लखनऊ का फेमस फूड

लखनऊ के मटन बिरयानी एक लाजवाब और स्वादिष्ट डिश है, जो लखनऊ की खास मुगलीय रसोई से संबंधित है. यह खासतौर से मटन के साथ चावल, मसालों और धनिये के पत्तों से तैयार किया जाता है. मटन बिरयानी के तैयारी के लिए मुलायम मटन के टुकड़े या मटन के गोश्त का उपयोग किया जाता है. इसे साफ-सफाई करके और उबाल कर अधा पका लिया जाता है. बिरयानी के चावल को भी उबालकर अधा पका लिया जाता है और उनमें भी विशेष मसालों का उपयोग किया जाता है. फिर मसालों के साथ मटन के टुकड़े और चावल को अलग-अलग खाने में इस्तेमाल किया जाता है और उन्हें मिलाकर धनिये के पत्तों से सजाकर परोसा जाता है.

टुंडे कबाब लखनऊ की प्रसिद्ध मुगलीय रसोई का एक प्रमुख डिश है. यह खासतौर से मुगल अवधी रसोई के माहिरों ने विकसित किया था और इसकी प्रसिद्धता उनके खास रेसिपी और विशेषतः तैयारी विधि के कारण है. टुंडे कबाब एक अद्भुत नरमता और ख़ास मसाले से भरे हुए होते हैं. टुंडे कबाब के नाम का उत्पत्ति किसी ने उनके शाखीय नानवेगियन शेफ तुंदे मियां के नाम पर रखा है, जिन्होंने इस डिश के लिए खास मसालों का रहस्यमयी मिश्रण बनाया था. उन्होंने मटन के लम्बे टुकड़ों को सूखी सब्जियों, प्याज़ और विशेष मसालों के साथ मरिनेट किया और उन्हें सूखे खाने के लिए तैयार किया था. इस कबाब के लिए उचित मसालों का उपयोग किया जाता है. जिसमें धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, अदरक-लहसुन की पेस्ट, दही और अन्य सामग्री शामिल होती हैं. इसमें दही के उपयोग से कबाब मुलायम और जुस्तजू बनते हैं. इसे तावे पर तलकर परोसा जाता है, जो उन्हें खासतौर से सूखे हुए और क्रिस्पी बनाता है. ये कबाब अक्सर रोटी, रुमाली रोटी, पराठा या नान के साथ परोसे जाते हैं.

Also Read: Odisha Tourism Places: बेहद खूबसूरत है चिल्का झील, जानिए कैसे पहुंचे ओडिशा

गलौटी कबाब भारतीय खाने का एक प्रसिद्ध और स्वादिष्ट डिश है, जो मुगलीय और नवाबी रसोई से जुड़ा हुआ है. यह खासतौर से लखनऊ के नवाब अवाध के समय से प्रसिद्ध है और आज भारत में और अन्य देशों में भी लोकप्रिय है. गलौटी कबाब का नाम ‘गलौटी’ संस्कृत शब्द ‘गलावट’ से लिया गया है, जिसका अर्थ होता है “गलती”. इसे इसलिए गलौटी कबाब कहा जाता है क्योंकि यह विशेषतः मटन के मसाले से बनता है. जुबां पर रखते ही इसके टूटने का अहसास हो जाता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें