26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मुझे पता है कि टीम से बाहर किए जाने पर कैसा महसूस होता है, रोहित शर्मा ने सीनियर-जूनियर बहस पर कही यह बात

भारत ने एशिया कप 2023 के लिए अपनी टीम की घोषणा सोमवार को कर दी है. टीम में कई पुराने चेहरे शामिल किये गये हैं जो चोट के कारण लंबे समय ये बाहर चल रहे थे. हालांकि उनके आने से नये खिलाड़ी इस मौके से चूक गये. कप्तान रोहित शर्मा ने इसपर अपनी राय रखी है.

एशिया कप 2023 के लिए टीम की घोषणा सोमवार को नई दिल्ली में चयन समिति के अध्यक्ष अजीत अगरकर ने की. यह पहला बड़ा टूर्नामेंट होगा जहां कप्तान रोहित शर्मा पूरी तरह से फिट भारतीय का नेतृत्व करने का आनंद लेंगे. रोहित हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण जनवरी 2022 में दक्षिण अफ्रीका दौरे से चूक गए थे. दूसरी ओर, केएल राहुल कमर में खिंचाव के कारण भारत के इंग्लैंड दौरे से अनुपस्थित थे. जबकि पिछले साल एशिया कप टी20 में जसप्रीत बुमराह चोट के कारण बाहर रहे.

रवींद्र जडेजा भी हुए थे चोटिल

भारत की चिंताएं उस समय भी बढ़ गईं थी जब रवींद्र जडेजा को खराब कंधे के कारण टूर्नामेंट के बीच से बाहर होना पड़ा, जिसके लिए सर्जरी की आवश्यकता पड़ी. उनकी अनुपस्थिति का ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप के दौरान व्यापक प्रभाव पड़ा, जहां भारत को इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में एकतरफा हार का सामना करना पड़ा. और जब 2023 शुरू हुआ तो मामले और भी बदतर हो गए, एक कार दुर्घटना में ऋषभ पंत को चोट लग गई, जबकि राहुल और श्रेयस अय्यर चोटिल हो गये.

Also Read: Asia Cup 2023: विराट कोहली का कमजोर और मजबूत पक्ष, जानें वनडे में कैसा रहा है उनका प्रदर्शन
डब्ल्यूटीसी फाइनल में हारा था भारत

भारत को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुछ हद तक खराब प्लेइंग इलेवन उतारने के लिए मजबूर होना पड़ा. आईसीसी के तीन बड़े आयोजन में परिणाम भारी पराजय के रूप में सामने आया. हालांकि इस दौरान रोहित शर्मा की कप्तानी की लगातार आलोचना होने लगी. जबकि एक पहलू यह था कि उन्हें अब तक भारत की सर्वश्रेष्ठ एकादश को मैदान में उतारने का विशेषाधिकार कभी नहीं मिला था. एशिया कप और पूरी संभावना है कि विश्व कप के लिए राहुल, श्रेयस और बुमराह की वापसी के साथ, रोहित की चोट की चिंता खत्म हो गई है. लेकिन साथ ही, इसने उसे थोड़ा परेशानी में भी डाल दिया है.


पुराने खिलाड़ियों के लौटने से युवाओं को नहीं मिलेगा मौका

भारत की पहली पसंद की प्राथमिकताओं में वापसी का मतलब है कि जिन युवाओं ने पिछले साल या उससे अधिक समय से लगातार शानदार प्रदर्शन किया है, वे बाहर हो रहे हैं. यशस्वी जयसवाल, जिन्होंने अपने पहले ही टेस्ट मैच में शतक और अपने दूसरे टी-20 मैच में अर्धशतक बनाया. तिलक वर्मा, जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 39, 51 और 49 के स्कोर के साथ दर्शकों को मोहित कर दिया. इशान किशन, जिन्होंने एकदिवसीय इतिहास में सबसे तेज दोहरा शतक और अर्धशतकों की हैट्रिक बनाई, ये सभी रास्ते बना चुके हैं.

स्थापित खिलाड़ियों को नहीं छोड़ सकते

आप उन्हें कैसे छोड़ेंगे? इस ज्वलंत सवाल का जवाब रोहित के लिए बिल्कुल आसान नहीं था. उन्होंने हिंदुस्तान टाइम्स के एक सवाल के जवाब में कहा, ‘हां, मेरा मतलब है यह कठिन है. मैं खुद कई बार उस स्थिति में रहा हूं, इसलिए मैं समझता हूं कि टीम से बाहर होना कैसा लगता है. जो एक साल से खेल रहा है और काम कर रहा है. उन्होंने बहुत सारे रन बनाए हैं, हमें कई गेम जिताए हैं, इसलिए आप स्पष्ट रूप से उनके खेल के उस हिस्से को नजरअंदाज नहीं कर सकते.’

Also Read: Asia Cup 2023: कप्तान रोहित शर्मा का कमजोर और मजबूत पक्ष, जानें वनडे में कैसा रहा है प्रदर्शन
रोहित ने गिनाये कई नाम

रोहित ने आगे कहा कि मैं समझता हूं कि जब लोग तिलक, शुभमन, सूर्या, संजू, जयसवाल और कई को पसंद करते हैं. मैं शायद कुछ नाम भूल रहा हूं लेकिन ये वे नाम हैं जो वेस्टइंडीज में थे. उन्हें अपने समय का इंतजार करना होगा, उन्हें सही मौके का इंतजार करना होगा. मैं बस इतना ही कह सकता हूं.

श्रेयस अय्यर पिछले 2 वर्षों में भारत के सर्वश्रेष्ठ मध्यक्रम बल्लेबाज रहे हैं

रोहित जिस बात को सटीक ढंग से उजागर करते हैं वह यह है कि अय्यर और राहुल कितने अच्छे हैं. पिछले दो वर्षों में कोई भी भारतीय मध्यक्रम बल्लेबाज श्रेयस जितना सफल नहीं रहा है. 18 पारियों में 51.12 की औसत से 818 रन, जिसमें एक शतक और छह अर्द्धशतक शामिल हैं. वह भारत की नंबर 4 की समस्या को दूर करने के लिए तैयार हैं. जहां तक ​​राहुल का सवाल है, यह स्पष्ट है कि वनडे में उन्हें भारत की टी20ई व्यवस्था के आसपास भी नहीं होना चाहिए, वनडे में नंबर 5 पर उनकी उपस्थिति अपरिहार्य है. टी20 विश्व कप के बाद इस भूमिका को संभालने के बाद से, राहुल ने बांग्लादेश के खिलाफ 73, श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 64 और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार नाबाद 75 रन बनाए हैं, जिससे नौ पारियों में कुल 321 रन बने हैं.


राहुल फिर हुए हैं चोटिल

जैसा कि अगरकर ने खुलासा किया है कि राहुल की हालिया छोटी चोट के कारण उन्हें एशिया कप के पहले दो मैचों में चूकना पड़ सकता है. जिसके परिणामस्वरूप ईशान को कुछ मौके मिलेंगे. हालांकि, अगर भारत की टीम को उनके विश्व कप 15 के प्रतिबिंब के रूप में चुना गया है, तो नंबर 5 का स्थान स्पष्ट रूप से राहुल का है. इसी तरह, श्रेयस की वापसी के साथ, सूर्यकुमार यादव और संजू सैमसन के बीच बहस प्रभावी रूप से समाप्त हो जाती है, क्योंकि श्रेयस द्वारा दिए गए आश्चर्यजनक रिटर्न के सामने किसी भी खिलाड़ी के पास कोई मौका नहीं है.

रोहित को भी करना पड़ा लंबा इंतजार

जैसा कि कप्तान ने उल्लेख किया है, वर्षों पहले जब रोहित मैदान पर आ रहे थे, तो उन्होंने खुद को इसी तरह के चौराहे पर पाया. उन्हें सुरेश रैना के कारण इंतजार करना पड़ा, युवराज सिंह ने मध्य क्रम में भारत के लिए अपना स्थान बनाए रखा. 2007 में अपने पदार्पण से लेकर 2013 में मोहाली में इंग्लैंड के खिलाफ सलामी बल्लेबाज बनने तक, रोहित ने 83 एकदिवसीय मैच खेले, जिसमें दो शतकों के साथ 1949 रन बनाए. हालांकि ये आंकड़े सम्मानजनक थे, लेकिन सचिन तेंदुलकर के संन्यास और वीरेंद्र सहवाग के जाने से एमएस धोनी के लिए शीर्ष पर रोहित की क्षमता का पूरी तरह उपयोग करने का रास्ता साफ हो गया. 10 साल बाद, रोहित खुद को धोनी की जगह पाते हैं और स्वीकार करते हैं कि युवाओं को उनकी कमी खलेगी.

युवाओं को पता है आगे क्या होगा

रोहित ने आगे कहा, ‘आगे बढ़ने के मामले में वे कहां खड़े हैं, इस बारे में खिलाड़ियों के साथ लगातार बातचीत होती रहती है. हम हमेशा खिलाड़ियों के साथ बातचीत करने की कोशिश करते हैं. ऐसा नहीं है कि वे नहीं जानते कि वे कहां हैं और भविष्य में आगे क्या होने वाला है. वे अच्छी तरह जानते हैं कि वे कहां हैं, कहां खड़े हैं और भविष्य में क्या होने वाला है. यह हमेशा होता है. जो लोग सिद्ध खिलाड़ी हैं, उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है, मैच विजेता हैं जो फिट होने पर चोटों के कारण बाहर हो जाते हैं जाहिर तौर पर फिट होने पर टीम में शामिल होंगे. इस तरह की बातचीत हमेशा खिलाड़ियों के साथ होती रहती है. ऐसा नहीं है कि ये फैसले अचानक लिए जाते हैं. खिलाड़ियों को पता है कि उनके लिए आगे का रास्ता क्या है.’

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें