29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एसटीपीआइ में तीन कंपनियां 31 अगस्त से शुरू करेंगी काम, तैयारी पूरी

सांसद डॉ निशिकांत दुबे 31 अगस्त से शुरू होने वाली सेवा व प्रशिक्षण की पूरी व्यवस्था से अवगत हुए. उन्होंने सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क को और भी विस्तार करने के लिए क्षेत्रीय निदेशक को कई निर्देश दिये

जसीडीह सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया (एसटीपीआइ)में 31 अगस्त से देश-विदेश की तीन नामचीन कंपनियां अपनी सेवा शुरू करने जा रही हैं. इनमें वीएफएस ग्लोबल, हुनर और 24 सिक्योरिटी कंपनी हैं. इन तीनों कंपनियों ने सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क में सेवा शुरू करने की तैयारी पूरी कर ली है. मंगलवार को गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे जसीडीह सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क का जायजा लिया.

वे 31 अगस्त से शुरू होने वाली सेवा व प्रशिक्षण की पूरी व्यवस्था से अवगत हुए. उन्होंने सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क को और भी विस्तार करने के लिए एसटीपीआइ के क्षेत्रीय निदेशक को कई जरूरी निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि जल्द ही देश-विदेश की और भी कई कंपनियां एसटीपीआइ से जुड़ने वाली हैं, जिससे संताल परगना जैसे पिछड़े इलाकों में पढ़े-लिखे युवक और युवतियों को प्रशिक्षण के साथ-साथ देश-विदेश में नौकरी का अवसर मिलेगा.

वीएफएस ग्लोबल एक विजा बनाने वाली कंपनी है, जो दुनिया भर के 100 देशों में वीजा बनाने का काम करती है. भारत में विदेश मंत्रालय के साथ यह कंपनी वीजा बना रही है. वीएफएस ग्लोबल के माध्यम से एसटीपीआइ में भी नयी टेक्नोलॉजी के साथ युवाओं को प्रशिक्षण दिया जायेगा. इसके साथ ही पर्यटन स्थल पर गाइड के लिए भी नयी टेक्नोलॉजी के साथ ट्रेनिंग दी जायेगी. सांसद ने बताया कि 24 सिक्योरिटी कंपनी भी टेक्नोलॉजी के साथ सिक्योरिटी सर्विस की ट्रेनिंग युवाओं को देगी.

सिक्योरिटी से जुड़े नये सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी को भी डेवलप किया जायेगा. सबसे खास यह है कि हुनर नामक संस्थान जो अलग-अलग सेक्टर में करियर बनाने वाले वाली महिलाओं का स्किल डेवलपमेंट करती है. इन महिलाओं को यहां प्रशिक्षण मिलने के बाद वे देश भर में अपना कैरियर अलग-अलग सेक्टर में बना सकती हैं. शुरुआत में 100 महिलाओं को ट्रेनिंग दी जायेगी. सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पिछड़े इलाके के विकास के मिशन में यह एक अहम कड़ी है.

निश्चित रूप से संताल परगना जैसे इलाके में सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क रोजगार के क्षेत्र में एक क्रांति ला रही है. वीएफएस के दुनिया भर में 167 आवेदन केंद्र है. वीएफएस ग्लोबल दुनिया भर में 100 देश के सरकारों के लिए काम कर रही है. 3427 देशों में इसके 147 आवेदन केंद्र और कार्यालय हैं. 2001 से वीएफएस ग्लोबल ने 257 मिलियन से अधिक आवेदन संसाधित किये हैं.वीएफएस ग्लोबल का मुख्यालय दुबई में है और यह मूल रूप से एक स्विस कंपनी है. इस कंपनी के माध्यम से दक्षता प्राप्त युवा विदेशों में भी नौकरी पा सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें