29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

यूपी कैबिनेट ने 1,250 करोड़ रुपये की लागत से 18 अटल आवासीय विद्यालयों को दी मंजूरी

UP Cabinet: उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने मंगलवार को 1,250 करोड़ रुपये की लागत से केंद्र संचालित नवोदय विद्यालयों की तर्ज पर 18 अटल आवासीय विद्यालयों को विकसित करने की मंजूरी दे दी है.

UP Cabinet: उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने मंगलवार को 1,250 करोड़ रुपये की लागत से केंद्र संचालित नवोदय विद्यालयों की तर्ज पर 18 अटल आवासीय विद्यालयों को विकसित करने की मंजूरी दे दी है. संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने संवाददाताओं को बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के घर पर हुई कैबिनेट की बैठक में 23 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई. खन्ना ने कहा कि राज्य सरकार उत्तर प्रदेश के सभी 18 मंडलों में बनने वाले अटल आवासीय विद्यालयों पर 1,250 करोड़ रुपये खर्च करेगी.

“इन स्कूलों की क्षमता 1,000 छात्रों की होगी, जिनमें 500 लड़कियां और इतने ही लड़के शामिल होंगे. इसमें छह से 12वीं तक की कक्षाएं होंगी. जिन बच्चों की पढ़ाई कोविड के कारण प्रभावित हुई है, उन्हें भी इन स्कूलों में प्रवेश मिल सकता है.

खन्ना ने कहा, ये स्कूल उत्कृष्टता केंद्र के रूप में काम करेंगे

  • मंत्री ने कहा, कैबिनेट ने स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के तहत छात्रों को मुफ्त में वितरित किए जाने वाले 25 लाख स्मार्टफोन खरीदने को भी मंजूरी दे दी.

  • एक अन्य महत्वपूर्ण फैसले में मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना को मंजूरी दी गई, जिससे 10 लाख लोगों को फायदा होगा. प्रशिक्षण के दौरान लाभार्थियों को 9,000 रुपये मिलेंगे.

  • कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि प्रदेश कोऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन के छह डेयरी प्लांटों को 10 साल के लिए लीज पर दिया जाएगा. ये प्लांट गोरखपुर, कानपुर, नोएडा, प्रयागराज, आज़मगढ़ और मोरादाबाद में स्थित हैं.

  • कैबिनेट ने बायोडीजल उत्पादन और विपणन के लिए नियमों को भी मंजूरी दे दी.

Also Read: Sarkari Naukri 2023 Live: चंद्रयान -3 की सॉफ्ट लैंडिंग की लाइव स्ट्रीमिंग दिखाएगा ये स्कूल, देखें अपडेट
Also Read: RPSC JLO Recruitment 2023: जानिए कब से शुरू हो रही परीक्षा, देखें पूरी डिटेल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें