24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP Police Bharti 2023: कॉन्स्टेबल-एसआई भर्ती के आवेदन को लेकर सिर्फ 24 घंटे बाकी, यहां मिलेगी पूरी डिटेल

यूपी पुलिस में 2469 सब इंस्पेक्टर और 52699 कॉन्स्टेबल की रिक्तियों के लिए अधिसूचनाएं जारी करने की जानकारी दी गई है. इस तरह रिक्तियों की घोषित संख्या और उम्मीदवारों की संभावित संख्या के अनुपात के लिहाज से सब इंस्पेक्टर की भर्ती परीक्षा में ज्यादा प्रतिस्पर्धा देखने को मिल रही है.

UP Police Recruitment 2023: यूपी पुलिस में सब इंस्पेक्टर और कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है. वहीं बीते छह वर्षों में पुलिस महकमे में सबसे ज्यादा 1.54 लाख युवाओं को नौकरी दी गई है. इस समय यूपी पुलिस में 62,400 से अधिक रिक्त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया चल रही है.

UP Police Bharti 2023: सब इंस्पेक्टर और कॉन्सटेबल दोनों के पदों पर होगी भर्ती

इस बीच यूपी पुलिस में होने वाली करीब 2500 उपनिरीक्षक के पदों की भर्ती राज्य पुलिस में होने वाली 52000 से अधिक कॉन्स्टेबल की भर्ती की तुलना में कठिन होगी. इसमें युवाओं के बीच ज्यादा प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने दोनों ही परीक्षाओं के आयोजन के लिए एजेंसी के चयन के लिए जो टेंडर जारी किया है, उसकी तारीख 25 अगस्त को समाप्त हो रही है. इस तरह एजेंसियों को आवेदन करने के लिए सिर्फ 24 घंटे का समय बाकी है.

UP Police Bharti 2023: 26 लाख से ज्यादा आवेदन आने की संभावना

इन दोनों ही टेंडर में UPPRPB ने सब इंस्पेक्टर और कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए लाखों अभ्यर्थियों के शामिल होने की संभावना जताई है.इनमें उपनिरीक्षक भर्ती के लिए 1 लाख से 1.5 लाख उम्मीदवारों की संख्या का अनुमान लगाया है, जबकि कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए बोर्ड ने 20 लाख से 25 लाख उम्मीदवारों की संभावित संख्या बताई है.

Also Read: गोरखपुर रेलवे जंक्शन पर पॉड होटल को मंजूरी, यात्रियों को मिलेंगी आधुनिक सुविधाएं, जानें क्यों होता है खास
UP Police Bharti 2023: सब इंस्पेक्टर की परीक्षा में ज्यादा प्रतिस्पर्धा

यूपी पुलिस में 2469 सब इंस्पेक्टर और 52699 कॉन्स्टेबल की रिक्तियों के लिए अधिसूचनाएं जारी करने की जानकारी दी गई है. इस तरह रिक्तियों की घोषित संख्या और उम्मीदवारों की संभावित संख्या के अनुपात के लिहाज से सब इंस्पेक्टर की भर्ती परीक्षा में ज्यादा प्रतिस्पर्धा देखने को मिल रही है. सब इंस्पेक्टर भर्ती में एक वेकेंसी के लिए 60 उम्मीदवारों और कॉन्स्टेबल भर्ती में एक रिक्त पद के लिए 47 उम्मीदवारों के बीच प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी.

UP Police Bharti 2023: वेबसाइट uppbpb.gov.in पर मिलेगी जानकारी

संभावना जताई जा रही है कि टेंडर के जरिए एजेंसी का चयन होने के बाद अब उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड कॉन्सटेबल भर्ती के लिए सितबर के दूसरे सप्ताह में नोटिफिकेशन जारी कर सकता है. परीक्षा कार्यक्रम जारी होने पर अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे. इस संबंध में बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जानकारी दी जाएगी. इसलिए पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे युवा कोई भी जानकारी मिलने पर इस वेबसाइट पर जाकर जरूर कन्फर्म करें.

UP Police Bharti 2023: ऑफलाइन-ऑनलाइन मोड में परीक्षा

अहम बात है कि यूपी पुलिस में 52 हजार से अधिक पदों पर कॉन्स्टेबल भर्ती प्रक्रिया में लिखित परीक्षा का आयोजन हाइब्रिड मोड में कराया जाएगा. हाइब्रिड मोड के अंतर्गत यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती 2023 परीक्षा ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही मोड में संयुक्त रूप से आयोजित की जाएगी. हाइब्रिड में उम्मीदवारों को प्रश्न पत्र तो कंप्यूटर स्क्रीन पर ऑनलाइन प्रदर्शित होगा, लेकिन इसके जवाब उम्मीदवारों को ऑफलाइन मोड में भरना होगा.

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने नकल माफियाओं और सॉल्वर गैंग से बचने के लिए परीक्षा का आयोजन का आयोजन हाईब्रिड मोड में कराने का फैसला किया है. इस मोड में परीक्षा शुरू होने के समय पर ही प्रश्न पत्र ऑनलाइन प्रदर्शित होंगे, ऐसे में पेपर लीक होने की संभावना नहीं होगी.

दरअसल विभिन्न परीक्षाओं में केंद्र और प्रिंटिंग प्रेस की मिलीभगत से पेपर लीक होने के मामले सामने आते रहे हैं. इसलिए इस बार भर्ती परीक्षा का आयोजन हाइब्रिड मोड में कराने की वजह से इस पर पूरी तरह से रोक लग जाएगी.

UP Police Bharti 2023: अभ्यर्थियों का बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन जरूरी

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के मुताबिक एजेंसी को इस भर्ती परीक्षा के जुड़े प्रश्न पत्र भी तैयार करना होगा. उनकी छपाई और परीक्षा केंद्रों में सप्लाई भी करनी होगी. ऑफलाइन प्रश्न पत्रों को तैयार कर उनकी छपाई करने के साथ ही प्रश्न पत्रों की आंसर की भी बोर्ड को समय पर सौंपनी होगी.

इसी प्रकार से ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) के लिए भी प्रश्न पत्र तैयार करना होगा. यह पेपर मुख्य सर्वर में परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले कोडिंग के रूप में उपलब्ध होना चाहिए. ऑनलाइन या ऑफलाइन परीक्षा कराने के दौरान परीक्षा केंद्रों पर आने वाले अभ्यर्थियों का बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन भी करना होगा.

UP Police Bharti 2023: खेल कोटे से की जा रही 500 अभ्यर्थियों की भर्ती

इस बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि बीते छह वर्षों में उत्तर प्रदेश में 1.54 लाख से अधिक पुलिस कर्मियों की भर्ती की गई है. इसके अलावा 2,492 मृतक आश्रितों को पुलिस विभाग में नौकरी दी गई है. प्रदेश में 1.29 लाख से अधिक पुलिस कर्मियों को समयबद्ध प्रोन्नति भी देने का काम किया गया है. इस समय उत्तर प्रदेश पुलिस बल में 62,400 से अधिक रिक्त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया चल रही है.

इसके साथ ही उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के जरिए कुशल खिलाड़ी कोटे में चयनित अभ्यर्थियों को भी नियुक्ति पत्र दिए जा रहे हैं. इस बार 233 आरक्षियों को नियुक्ति पत्र वितरित किए गए हैं. दरअसल उत्तर प्रदेश पुलिस बल में 500 से अधिक कुशल खिलाड़ियों की भर्ती की जानी है. इसके तहत खिलाड़ी कोटे से नियुक्ति पत्र वितरित किए जा रहे हैं.

इस बार 233 खिलाड़ियों को यूपी पुलिस का हिस्सा बनाया गया है, जिन लोगों को नियुक्ति पत्र वितरित दिया गया, उनमें 154 पुरुष तथा 79 महिलाएं खिलाड़ी शामिल हैं. इससे पहले 8 जुलाई को खिलाड़ी कोटे से 227 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित किये गए, जिसमें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी शामिल थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें