24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

5 IT नौकरियां जिनमें इंजीनियरिंग डिग्री की जरूरत नहीं, चेक करें डिटेल

आईटी सेक्टर में नौकरी पाने के लिए आपके पास इंजीनियरिंग की डिग्री होना जरूरी नहीं है. अच्छे वेतन के साथ कॉर्पोरेट कल्चर का पता लगाने के लिए कई विकल्प मौजूद हैं.

5 IT नौकरियां जिनमें इंजीनियरिंग डिग्री की जरूरत नहीं

IT Jobs: सूचना प्रौद्योगिकी (IT) क्षेत्र विशाल है. इसमें वे कंपनियां शामिल हैं जो हार्डवेयर, सॉफ़्टवेयर या अन्य उपकरण बनाती हैं. इनमें वे कंपनियां भी शामिल हैं जो इंटरनेट या संबंधित सेवाएं प्रदान करती हैं. यदि आप आईटी क्षेत्र में करियर तलाश रहे हैं, तो अवसर का लाभ उठाने के लिए आपके पास उचित कौशल और अनुभव होना चाहिए. आईटी सेक्टर में नौकरी पाने के लिए आपके पास इंजीनियरिंग की डिग्री होना जरूरी नहीं है. अच्छे वेतन के साथ कॉर्पोरेट कल्चर का पता लगाने के लिए कई विकल्प मौजूद हैं. आपको एक विशेष प्रमाणपत्र या डिप्लोमा (कंपनी की आवश्यकता के आधार पर) की आवश्यकता हो सकती है. आइए एक नजर डालते हैं इन नौकरियों पर.

कंप्यूटर सहायता विशेषज्ञ (Computer Support Specialist)

एक विशेषज्ञ के रूप में, आपको विभिन्न प्रकार के कार्य करने की आवश्यकता होती है, लेकिन प्रमुख आवश्यकता कंप्यूटर के समस्या निवारण और नेटवर्क की निगरानी में मदद करना है. ग्राहक के सामने आने वाली समस्या के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए आपको कई प्रश्न पूछने होंगे. कंप्यूटर पर नया हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करते समय आपको सीधे ग्राहक के साथ भी काम करना पड़ सकता है. कुछ कंपनियां कंप्यूटर सहायता विशेषज्ञ के रूप में शामिल होने के लिए डिप्लोमा, प्रमाणित पाठ्यक्रम या विशेष स्नातक डिग्री मांगती हैं. इसके लिए इंजीनियरिंग की डिग्री की आवश्यकता नहीं है और आप औसतन 2 लाख रुपये से 12 लाख रुपये तक कमा सकते हैं.

जूनियर डेटा विश्लेषक (Junior Data Analyst)

प्राथमिक जिम्मेदारी डेटा को पुनः प्राप्त करने, साफ करने और व्यवस्थित करके ऊपरी स्तर के विश्लेषक को सहायता प्रदान करना है. आपको डेटा प्रविष्टि गतिविधियां करने और ग्राहकों को डेटा संसाधित करने में मदद करने की भी आवश्यकता हो सकती है. आपके पास आंकड़े, Data Analyst या बिजनेस इंटेलिजेंस में मास्टर डिग्री होनी आवश्यक है और आप प्रति वर्ष 3.5 लाख रुपये तक कमा सकते हैं.

हेल्प डेस्क विश्लेषक (Help Desk Analyst)

आपको ग्राहकों को फोन या ईमेल पर तकनीकी सहायता प्रदान करनी होगी. आपको सामान्य मुद्दों का रिकॉर्ड बनाए रखने और उपयोगकर्ताओं को उनके प्रश्नों को हल करने में मदद करने के लिए दिशानिर्देश विकसित करने की भी आवश्यकता हो सकती है. यह काम घर बैठे भी किया जा सकता है और आप सालाना 4 से 5 लाख रुपये तक कमा सकते हैं.

कंप्यूटर प्रोग्रामर (Computer Programmer)

आप मौजूदा समस्याओं को लिखने, अद्यतन करने और समस्या निवारण के लिए विभिन्न कंप्यूटर भाषाओं का उपयोग करने के लिए जिम्मेदार होंगे. आपको ऑपरेटिंग सिस्टम और कंप्यूटर बुनियादी ढांचे को बनाए रखने की भी आवश्यकता हो सकती है. कंपनी की नीतियों के आधार पर, काम घर से किया जा सकता है, और आप प्रति वर्ष लगभग 8 से 9 लाख रुपये कमा सकते हैं.

वेब डेवलपर (Web Developer)

वेब डेवलपर तीन प्रमुख प्रकार के होते हैं और कार्य और वेतन उन पर निर्भर करते हैं. प्राथमिक भूमिका वेबसाइटों का निर्माण और रखरखाव करना है. इन नौकरियों में आप लगभग 6 लाख रुपये कमा सकते हैं.

Also Read: Sarkari Naukri 2023 Live: गेट 2024 के लिए आज से रजिस्ट्रेशन शरू, देखें अन्य सरकारी वैकेंसी की डिटेल
Also Read: SSC JHT 2023: जूनियर हिंदी अनुवादक के 307 पदों के लिए निकाली बहाली, जानें अंतिम तिथि
Also Read: GATE 2024 रजिस्ट्रेशन आज से शुरू होंगे, जानें पंजीकरण की प्रक्रिया, कब होगी परीक्षा
Also Read: IBPS RRB PO 2023 Results: आरआरबी पीओ 2023 का रिजल्ट जारी, जानें कैसे करें चेक

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें