28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

World Trip Tips and Tricks: पहली विदेश यात्रा को ऐसे बनाएं यादगार, फॉलो करें ये ट्रिक्स

World Trip Tips and Tricks:एक महत्वपूर्ण बात यह है कि चाहे आप पहली बार विदेश यात्रा कर रहे हों या नियमित यात्री हों, अंतरराष्ट्रीय यात्रा बीमा खरीदना चाहिए, क्योंकि यह आपकी यात्रा को सुरक्षित करेगा.

  • जानें विदेश यात्रा से पहले आपको किन-किन बातों पर फोकस करना चाहिए

  • यादगार यात्रा के लिए कुछ विशिष्ट सुझावों पर विचार करने की आवश्यकता होती है

World Trip Tips and Tricks, How to make plan for first world trip memorable:  जिस  वक्त हम पैदा होते हैं, उसी क्षण से प्रत्येक विशेष घटना के लिए एक पहला समय होता है जैसे कॉलेज में पहला दिन, पहली नौकरी, पहली बार कार चलाने का अनुभव, पहली व्यावसायिक बैठक आदि. इसी तरह, प्रत्येक व्यक्ति को भी यात्रा करनी पड़ती है. पहली बार. कुछ मामलों में, इन पहले अनुभवों में सामान्य चीजें घबराहट, उत्तेजना और यहां तक कि चिंता भी हैं. जब पहली अंतरराष्ट्रीय यात्रा की बात आती है, तो यादगार यात्रा के लिए कुछ विशिष्ट सुझावों और दिशानिर्देशों पर विचार करने की आवश्यकता होती है. एक महत्वपूर्ण बात यह है कि चाहे आप पहली बार विदेश यात्रा कर रहे हों या नियमित यात्री हों, अंतरराष्ट्रीय यात्रा बीमा खरीदना चाहिए, क्योंकि यह आपकी यात्रा को सुरक्षित करेगा.

आइए जानते हैं कि विदेश यात्रा से पहले आपको किन-किन बातों पर फोकस करना चाहिए.

Also Read: Weekend पर लॉन्ग ड्राइव पर जाने का है प्लान, तो कुछ बातों को ध्यान में रखना है बेहद जरूरी

अगर गुम जाए जरूरी डॉक्युमेंट्स

अगर विदेश यात्रा के दौरान आपका पासपोर्ट या अन्य जरूरी ट्रैवल डॉक्युमेंट्स गुम जाएं तो, सबसे पहले नजदीकी पुलिस स्टेशन में इसकी शिकायत जल्द से जल्द जाकर दर्ज कराएं. इसके बाद उस देश में स्थित अपने भारतीय दूतावास से मदद के लिए संपर्क करें. हाालांकि ऐसी स्थिति में दूतावास जाकर आपको भारत लौटने के लिए ट्रैवल सर्टिफिकेट मिल जाता है और कुछेक परिस्थितियों में तो दूतावास यात्री के टिकट का इंतजाम भी कर देती है. मगर ऐसी परेशानी न पेश आए इसके लिए जहां भी जाएंस, हमेशा अपना पासपोर्ट और डॉक्युमेंट्स को इस तरह ध्यान से रखें जैसे वह आपके शरीर का अभिन्न हिस्सा हो. इन्हें एक तरह से आप अपनी ‘सेकंड स्किन’ ही मानें, जो कि बेवजह की परेशानियों से आपको बचाने के साथ ही आपके ट्रिप का मजा भी किरकिरा नहीं होने देगी.

दस्तावेजों को रखें सुरक्षित

विदेशी यात्रा में बहुत सारी बुकिंग शामिल होती हैं, इसलिए इन्हें मैनेज करने के लिए आपको एक सिस्टम बनाना होगा. बेहतर होगा कि कि हर दस्तावेज़ की सॉफ्टकॉपी और हार्ड कॉपी दोनों को ले जाएँ, चाहे वह फ्लाइट टिकट, होटल बुकिंग या आपका पासपोर्ट हो. हमेशा हार्ड कॉपी को बैकपैक या पर्स में रखें ताकि आप उसे जल्दी निकल सकें. ज़्यादा सावधानी के लिए, आपको इन सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपने फोन में रखें. आखिर, आप वैध कागजात के बिना किसी विदेश में पकड़े नहीं जाना चाहेंगे!

देश के कानून का पालन करें

उस जगह का सम्मान करना अहम है जहाँ आप जा रहे हैं और साथ ही साथ वहाँ के लोगों का. इसलिए, इससे पहले कि आप विदेश की उड़ान भरें, जिस जगह पर आप जा रहे हैं वहाँ के नियम और संसकृति की कुथ जानकारी ज़रूर जुटा लें. ‘कल्चरल शॉक’ किताबों की श्रृंखला पढ़ने में मज़ेदार भी है और ज़रूरी जानकारी भी देती है. उदाहरण के लिए, अगर आप सिंगापुर जा रहे हैं, तो आप अपने साथ च्युइंग गम नहीं ला सकते हैं, या स्पेन में ड्राइविंग करते समय फ्लिप फ्लॉप यानी हवाई चप्पल नहीं पहन सकते हैं . उस नए देश और वहाँ के लोगों के प्रति प्यार दिखाएँ और वो भी ऐसा ही करेंगे.

खाने में सावधानी बरतें

सबकुछ चखना नया एक्सपीरियंस तो लग सकता है लेकिन जरूरी नहीं कि सभी विदेश की सभी खाने की चीजें आपको सूट करें. स्थानीय व्यंजनों, खास तौर पर स्ट्रीट फूड खाने से पहले लोगों से पूछकर और रिसर्च जरूर करें. अगर नया या अजीब खाना आपको सूट नहीं करता तो उसे ट्राई ना करें.

Also Read: Solo Travel: अकेले घूमनें का रखते हैं शौक तो इन बातों का रखें खास ख्याल, यात्रा में कभी नहीं होगी कोई परेशानी

सही दवाएं ले जाएं

जब दवाओं की बात आती है तो अलग -अलग देशों की अलग-अलग पॉलिसी होती हैं. इसके अलावा, अगर आपको दूसरे देश में दवा मिल भी जाती है तो आप ये सुनिश्चित नहीं कर सकते कि ये आपको सूट करेगी या नहीं. इसलिए, हमेशा उन दवाइयों को ले जाने की सलाह दी जाती है जिसकी आदत आपके शरीर को हो. डॉक्टर की प्रिस्क्रिप्शन अपने साथ रखें.

सही चीजें पैक करें

सबसे बड़ी गलतियों में से एक सबसे बड़ी गलती है कि कई बार अपने लगेज के बारे में नहीं सोचते – कम चीज़ें ले जाना उतना ही ज़रूरी है जितना जरूरी है सही सामान पैक करना. जहाँ जा रहे हैं उस जगह के मौसम के बारे में पढ़ें और सिर्फ वहीं कपड़ें ले जाएँ जो आप इस्तेमाल करेंगे. जगह बचाने के लिए, हमेशा टॉयलेटरीज़, कॉस्मेटिक्स,छोटा खाने का सामान और कुछ ज़रूरी दवाओं के ‘ट्रैवल पैक’ ले जाएँ. चूंकि खरीदारी के बिना कोई अंतरराष्ट्रीय यात्रा पूरी नहीं होती है, इसलिए आप जो कुछ भी वापस लाने की प्लानिंग कर रहे हैं, उसके लिए अपने बैग में थोड़ी सी जगह रखें.

नई भाषा के लिए खुद को तैयार करें

विदेश यात्रा करते समय सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक गैर-अंग्रेजी भाषी देशों में बात करना होगा. जबकि स्मार्टफोन पर ट्रांसलेशन ऐप्स तो आपकी मदद करेंगे ही लेकिन इमरजेंसी के लिए तैयार रहें. स्थानीय भाषा में ‘सहायता’, ‘भोजन’, ‘शौचालय’ जैसे शब्दों का अनुवाद लिखकर अपने बैकपैक या पर्स में हमेशा रखें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें