30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

National Film Awards 2023: कब, कहां, कैसे देखें नेशनल फिल्म अवॉर्ड? थोड़ी देर में होगा विनर्स का ऐलान

69th National Film Awards 2023 Winners - आज शाम को पांच बजे नयी दिल्ली में 69वें नेशनल अवॉर्ड के विनर्स की घोषणा की जाएगी. इन नामों की अनाउंसमेंट प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान होगी. बेस्ट एक्टर की दौड़ में कंगना रनौत, आलिया भट्ट, जोजू जॉर्ज शामिल है. हम बताते हैं कि इसे कब, कहां, कैसे देख सकते हैं.

69th National Film Awards 2023 Latest Updates : राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भारत में सबसे प्रमुख फिल्म पुरस्कार समारोह है. आज शाम को पांच बजे नयी दिल्ली में 69वें नेशनल अवॉर्ड के विनर्स की घोषणा की जाएगी. इन नामों की अनाउंसमेंट प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान होगी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बेस्ट एक्टर की दौड़ में जोजू जॉर्ज, कंगना रनौत से लेकर आलिया भट्ट तक का नाम शामिल है.

साउथ की कई मूवीज भी दौड़ में शामिल हैं. इस साल नेशनल अवॉर्ड कौन अपने नाम करेगा, इसके लिए फैंस को बस कुछ देर और इंतजार करना होगा. सबसे पहले हम आपको बताते हैं कि राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार क्या है, इसकी शुरुआत कब हुई थी, और आप इसे कब, कहां और कैसे देख सकते हैं.

69th National Film Awards 2023 – How To Watch Results Live

आप अगर इस इवेंट को लाइव देखना चाहते हैं, तो PIB (प्रेस सूचना ब्यूरो) के फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल पर इसे देख सकते हैं. इसके साथ ही, आपको इसके ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर भी सारी डीटेल्स मिल जाएंगी. नेशनल अवॉर्ड को पीआईबी के ऑफिशियल फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल पर लाइव देख सकते हैं. यह कार्यक्रम शाम 5 बजे से शुरू होगा.

Also Read: Entertainment News Live: 69वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड की अनाउंसमेंट बस कुछ देर में, जानिए कहां देख सकते है इवेंट

National Film Awards Winner : राम चरण और अल्लू अर्जुन के नाम की चर्चा

X (पहले ट्विटर) पर नेशनल अवॉर्ड ट्रेंड कर रहा है. एक्टर राम चरण और अल्लू अर्जुन के नाम भी ट्रेंड में बने हुए हैं. फैंस अपने-अपने फेवरेट एक्टर को सपोर्ट कर रहे हैं. नेशनल अवॉर्ड 2023 के विनर्स की अनाउंसमेंट अब से बस थोड़ी ही देर में हो जाएगी. वहीं, बेस्ट एक्ट्रेस की कैटेगरी में आलिया भट्ट और कंगना रनौत का नाम सामने आ रहा है. आलिया भट्ट को ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ के लिए और कंगना रनौत को ‘थलाइवी’ के लिए दौड़ में शामिल हैं.

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार किसलिए दिया जाता है? किन एक्टर्स को मिला पहला नेशनल फिल्म अवॉर्ड?

नेशनल फिल्म अवॉर्ड की शुरुआत साल 1954 में हुई थी. यह सिनेमा में भारत का सर्वोच्च पुरस्कार है. भारत के माननीय राष्ट्रपति विनर्स को ये पुरस्कार देते हैं. नेशनल फिल्म अवॉर्ड या राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार को तीन कैटेगरी में बांटा गया है- फीचर, नॉन-फीचर और बेस्ट राइटिंग इन सिनेमा. राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार का उद्देश्य फिल्मों के निर्माण को प्रोत्साहित करना है. पुरस्कारों के विजेताओं का फैसला जूरी करती है. कम ही लोगों को पता होगा कि किस एक्टर और एक्ट्रेस को पहली बार नेशनल फिल्म अवॉर्ड दिया गया था. हम आपको बता दें कि नरगिस दत्त को बेस्ट एक्ट्रेस और उत्तम कुमार को बेस्ट एक्टर के लिए पहला राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार दिया गया था.

National Film Awards : साउथ फिल्मों का दबदबा कायम

नेशनल फिल्म अवॉर्ड में इस बार साउथ फिल्मों का दबदबा कायम है. इनमें मलयालम फिल्म ‘नायट्टू’ के जोजू जॉर्ज सर्वश्रेष्ठ एक्टर पुरस्कार की रेस में आगे चल रहे हैं. फिल्म ‘रॉकेट्री: द नांबी एफेक्ट’ भी कुछ कैटेगरीज में अवॉर्ड जीत सकती है. फिल्म ‘मिननल मुरली’ भी अवॉर्ड जीतने की रेस में आगे चल रही है. वहीं, बेस्ट म्यूजिक कंपोजर की कैटेगरी में एमएम कीरावनी आगे चल रहे हैं. वे अपनी ऑस्कर विनिंग फिल्म ‘आरआरआर’ में अपनी असाधारण कंपोजिशन के लिए बेस्ट म्यूजिक डायरेक्शन का अवॉर्ड जीतने के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें