24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सुर्खियों में IIT इलाहाबाद, छात्रा को अमेजन से मिला 1 करोड़ रुपये का पैकेज, जानें इनकी सक्सेस स्टोरी

भारत के प्रतिष्ठित संस्थानों जैसे आईआईटी, एनआईटी और आईआईएम ने हर साल रिकॉर्ड पैकेज के साथ प्लेसमेंट दिया है. अब, प्रतिभाशाली स्नातक तैयार करने के अपने एकाधिकार को चुनौती देते हुए, भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (IIIT) इलाहाबाद अब सुर्खियां बटोर रहा है.

IIT Allahabad: शिक्षा के मामले में भारत महान प्रतिभाओं को पैदा करने के लिए प्रसिद्ध है, जो आज कुछ सबसे बड़ी तकनीकी और आईटी कंपनियों का नेतृत्व कर रहे हैं. भारत के प्रतिष्ठित संस्थानों जैसे आईआईटी, एनआईटी और आईआईएम ने हर साल रिकॉर्ड पैकेज के साथ प्लेसमेंट दिया है. अब, प्रतिभाशाली स्नातक तैयार करने के अपने एकाधिकार को चुनौती देते हुए, भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (IIIT) इलाहाबाद अब सुर्खियां बटोर रहा है.

IIIT इलाहाबाद की बीटेक ग्रेजुएट की छात्रा है पलक

संस्थान के तकनीकी स्नातक अब दुनिया भर में नए मानक स्थापित कर रहे हैं. IIIT इलाहाबाद की बीटेक ग्रेजुएट पलक मित्तल को अमेरिकी मुख्यालय वाली तकनीकी दिग्गज कंपनी Amazon से 1 करोड़ रुपये का वेतन पैकेज मिला है. आईआईआईटी की पलक मित्तल स्नातक होने के बाद 2022 में अमेजन से प्राप्त रिकॉर्ड पैकेज के लिए ट्रेंड कर रही हैं. उन्होंने अमेज़न वेब सर्विसेज (AWS) में सॉफ्टवेयर डेवलपर के रूप में काम किया.

पलक मित्तल फिलहाल बेंगलुरु की कंपनी में कार्यरत हैं

वहां, उन्होंने 250 से अधिक AWS कंसोल के लिए सुरक्षा के लिए सॉफ़्टवेयर घटक विकसित किया. उन्होंने इस कंपनी के लिए कई सुरक्षा स्कैनर भी डिजाइन और कार्यान्वित किए. पलक मित्तल के पास क्लाउड प्लेटफॉर्म पर काम करने का भी अनुभव है. वह AWS लैम्ब्डा, AWS S3, AWS क्लाउडवॉच, टाइपस्क्रिप्ट, जावा और SQL जैसी प्रोग्रामिंग भाषाओं में विशेषज्ञता रखती हैं. पलक मित्तल वर्तमान में फिनटेक दिग्गज फोनपे कंपनी के साथ काम करती हैं, जो बेंगलुरु में स्थित है.

अनुराग मकाडे को अमेज़न से 1.25 करोड़ रुपये का पैकेज

इस ब्रेकिंग न्यूज से पहले, उनके साथी सहकर्मी अनुराग मकाडे को अमेज़न से 1.25 करोड़ रुपये का बेहतर पैकेज मिला था. अनुराग, जो उसी कॉलेज से थे, अपने हाई सैलरी पैकेज के कारण ट्रेंड में थे. वह डबिन, आयरलैंड में अमेज़ॅन कार्यालय में शामिल हुए. वह कंपनी में फ्रंटएंड इंजीनियर के पद पर तैनात है. अनुराग मकाडे ने लिंक्डइन पर अपनी उपलब्धि के बारे में लिखा और कहा, “नमस्कार दोस्तों, मैं यह बताते हुए बहुत उत्साहित हूं कि मैं अमेज़ॅन में फ्रंटएंड इंजीनियर के रूप में शामिल हुआ!”. IIIT स्नातक नासिक के रहने वाले हैं और पहले अमेरिकन एक्सप्रेस और क्योर फिट में प्रशिक्षु के रूप में काम कर चुके हैं. उनके सोशल मीडिया पोस्ट के अनुसार, वह सितंबर 2022 में अमेज़न से जुड़े.

गूगल ने दिया 1.4 करोड़ रुपये का पैकेज

संस्थान से कुछ अन्य लोग भी हैं जिन्होंने इतने उच्च वेतन वाले प्लेसमेंट हासिल किए हैं. प्रथम प्रकाश गुप्ता को गूगल में नौकरी मिल गई और उन्हें 1.4 करोड़ रुपये का वार्षिक पैकेज मिला. एक अन्य ग्रेजुएट अखिल सिंह को भी रुब्रिक कंपनी में 1.2 करोड़ रुपये के वेतन पैकेज पर नौकरी मिली.

Also Read: इस कोर्स के लिए छात्र छोड़ रहे हैं IIT, यहां मिल रहा है लाखों-करोड़ों का पैकेज!
Also Read: Application Development Internships: क्या आप एप्लिकेशन डेवलपमेंट इंटर्नशिप की तलाश में हैं? देखें लिस्ट
Also Read: 5 IT नौकरियां जिनमें इंजीनियरिंग डिग्री की जरूरत नहीं, चेक करें डिटेल
Also Read: SSC JHT 2023: जूनियर हिंदी अनुवादक के 307 पदों के लिए निकाली बहाली, जानें अंतिम तिथि
Also Read: UP Police Constable Job 2023: यूपी सरकार ने इतिहास की सबसे बड़ी भर्ती की घोषणा की, जानें वैकेंसी डिटेल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें