25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bengaluru: 31 अगस्त से सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को संचालित करेगा टर्मिनल 2

Bengaluru: बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (KIA) ने घोषणा की कि सभी निर्धारित अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें 31 अगस्त, सुबह 10:45 बजे से टर्मिनल 2 (T-2) पर आएंगी और प्रस्थान करेंगी. इससे पहले, यह घोषणा की गई थी कि यह कदम 1 सितंबर से शुरू होगा.

बेंगलुरु, कर्नाटक से उड़ान भरने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय और घरेलू यात्रियों के लिए महत्वपूर्ण खबर आ रही है. 31 अगस्त, 2023, सुबह 10:45 बजे से, केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (KIA) का T1 केवल घरेलू उड़ानों को पूरा करेगा. सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ान संचालन को टर्मिनल 2 या टी2 पर स्थानांतरित कर दिया जाएगा.

इस प्रक्रिया को शुरू करने के लिए, सिंगापुर एयरलाइंस एसक्यू 508 31 अगस्त को बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरने वाली पहली अंतरराष्ट्रीय उड़ान होगी. टर्मिनल 2 के लिए पहली उड़ान चांगी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से होगी.

टर्मिनल 2 या टी2 का उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 नवंबर, 2022 को किया था. टर्मिनल इस साल 15 जनवरी को चालू हो गया. अभी तक, टर्मिनल 2 केवल घरेलू उड़ानों को ही सेवा प्रदान करता है. अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए यात्रा के अनुभव को सहज बनाने के लिए, टर्मिनल 2 पर आव्रजन काउंटर, सीमा शुल्क कार्यालय, शुल्क-मुक्त दुकानें, खुदरा और खाद्य और पेय आउटलेट स्थापित किए गए हैं. यात्री टर्मिनल 1 से आने-जाने के लिए मानार्थ शटल सेवा भी ले सकते हैं. टर्मिनल 2.

यदि आपके पास पहले से ही 31 अगस्त, 2023 को या उसके बाद की उड़ानें बुक हैं, तो सभी यात्रियों को टर्मिनल परिवर्तन के बारे में सावधान रहने की याद दिलाना है. वर्तमान में, एयरएशिया इंडिया, स्टार एयर और विस्तारा जैसे वाहक टर्मिनल 2 से अपनी घरेलू उड़ानें संचालित करते हैं. टर्मिनल परिवर्तन के बाद, सभी घरेलू उड़ानें टर्मिनल 1 पर स्थानांतरित हो जाएंगी.

अंतरराष्ट्रीय उड़ान

दुबई, सिंगापुर, बैंकॉक, बाली, इस्तांबुल, लंदन, कोलंबो, मालदीव, कुआलालंपुर और फुकेत जैसे कई अन्य लोकप्रिय अंतरराष्ट्रीय गंतव्य बेंगलुरु के पसंदीदा स्थान हैं. रिपोर्टों से पता चलता है कि बेंगलुरु से छुट्टियों पर जाने वाले बड़ी संख्या में लोग इन स्थलों को पसंद करते हैं.

घरेलू उड़ान

जब घरेलू गंतव्यों की बात आती है, तो यह बताया गया है कि बेंगलुरु के यात्री अन्य गंतव्यों के बीच दिल्ली, मुंबई और कोलकाता जैसे गंतव्यों को पसंद करते हैं.

कब्बन पार्क

क्यूबन पार्क बैंगलोर में घूमने के ढेर सारे स्थानों में से एक लोकप्रिय स्थान है. इसका निर्माण मैसूर के मुख्य अभियंता रिचर्ड सैंके द्वारा किया गया था, यह पार्क 300 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है. कब्बन पार्क के अंदर प्रमुख आकर्षण महारानी विक्टोरिया, सर मार्क कब्बन, चामराजेंद्र वोडेयार, श्री जैसी लोकप्रिय हस्तियों की मूर्तियाँ हैं. 

बैंगलोर पैलेस

बैंगलोर का सबसे चर्चित स्थान बैंगलोर पैलेस है. जैसा की नाम से ही साफ ज़ाहिर हो रहा है कि यह महल जैसा आलीशान है. पहली मंज़िल पर एक भव्य हॉल है जिसे दरबार हॉल के नाम से जाना जाता है. सीढ़ियों की भी खूबसूरती से साज-सज्जा की गई है. हर एक कदम पर आप एक सुंदर यात्रा की कल्पना करते हुए आगे बढ़ेंगे. 

तीर्थस्थल रामानगरम

अगर आप बैंगलोर के पास घूमने की अच्छी जगह तलाश रहें हैं तो आपको रामानगरम की यात्रा जरुर करना चाहिए. आपको बता दें कि रामानगरम एक पर्यटन स्थल है जो चट्टानी पहाड़ियों और हरे भरे वातावरण के बीच स्थित हैं जहां की यात्रा आप बैंगलोर शहर से एक दिन में भी कर सकते हैं. रामनगरम एक ऐसा स्थल है जो अपने हरे भरे परिवेश और ऊंची ग्रेनाइट पहाड़ियों के साथ बेहद आकर्षक जगह है.

नंदी हिल्स

बंगलौर वासियों के लिए नंदी हिल्स एक पसंदीदा सप्ताहांत स्थान है. बैंगलोर में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक इस शहर के आसपास रहने वाले कई लोगों द्वारा पसंद की जाती है. यदि आप उन लोगों में से हैं जो प्रकृति और पहाड़ियों पर भव्य सूर्यास्त से मोहित हैं, तो यह आपके लिए अवश्य ही घूमने की जगह है. बस अपनी कार में बैठें या किराये की कार किराए पर लें, अपने प्रियजनों को साथ लें और शनिवार की सुबह नंदी दुर्ग, जिसे नंदी बेट्टा के नाम से भी जाना जाता है, तक पहुंचे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें