23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एक और पूर्व आईएएस अधिकारी बीजेपी में शामिल, नीलकंठ टेकाम केशकाल से लड़ सकते हैं चुनाव

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 से पहले एक और पूर्व आईएएस अधिकारी भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं. नीलकंठ टेकाम ने वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में बीजेपी का दामन थामा है. ऐसी उम्मीद है कि वह केशकाल विधानसभा सीट से चुनाव लड़ सकते हैं, जहां लगातार दो बार से कांग्रेस जीत रही है.

भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) से हाल ही में इस्तीफा देने वाले अधिकारी नीलकंठ टेकाम विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में शामिल हो गए. उनके छत्तीसगढ़ में आगामी विधानसभा चुनाव लड़ने की संभावना है. बताया जा रहा है कि वह केशकाल से चुनाव लड़ सकते हैं. टेकाम कोंडागांव जिले के केशकाल शहर में पार्टी के एक कार्यकर्ता सम्मेलन के दौरान बीजेपी के राज्य प्रभारी ओम माथुर, राज्य इकाई प्रमुख अरुण साव, पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह और अन्य वरिष्ठ नेताओं की उपस्थिति में पार्टी में शामिल हुए.

नीलकंठ टेकाम राज्य-कैडर के अधिकारी हैं, जिन्हें वर्ष 2008 में भारतीय प्रशासनिक सेवा में पदोन्नत किया गया था. उन्होंने अतीत में कोंडागांव के कलेक्टर के रूप में कार्य किया था और उनके जिले की केशकाल विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने की संभावना है. जब उन्होंने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (वीआरएस) के लिए आवेदन किया था, तब वह राजकोष और लेखा विभाग के निदेशक थे. कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने 17 अगस्त को उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया.

यह पूछे जाने पर कि क्या वह केशकाल से चुनाव लड़ने जा रहे हैं, टेकाम ने कहा, ‘अगर ऐसा होता है, तो इसका असर बस्तर की सभी 12 सीटों पर दिखाई देगा, क्योंकि मैंने क्षेत्र के सभी स्थानों पर काम किया है.’ उन्होंने कहा, ‘छत्तीसगढ़ में परिवर्तन की लहर है और पार्टी को इससे फायदा होगा. हमने पहले ही एक रणनीति तैयार कर ली है और बस्तर के लोगों के अधिकारों के लिए काम करने का प्रयास किया जाएगा.’

Also Read: छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव से पहले जेसीसी (जे) से निष्कासित विधायक धर्मजीत सिंह बीजेपी में शामिल

नीलकंठ टेकाम ने कहा, ‘नौकरशाही और राजनीति में ज्यादा अंतर नहीं है और अगर नौकरशाहों को इस दिशा में काम करने का मौका मिले, तो यह अच्छा है कि वे राजनीति में आएं.’ टेकाम (55) अनुसूचित जनजाति समुदाय से आते हैं. पड़ोसी कांकेर जिले के अंतागढ़ निवासी टेकाम ओपी चौधरी के बाद स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति का विकल्प चुनकर बीजेपी में शामिल होने वाले राज्य के दूसरे आईएएस अधिकारी हैं.

लगातार दो बार से केशकाल में जीत रही कांग्रेस

अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित केशकाल विधानसभा सीट पर लगातार दो बार से कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार जीत रहे हैं. वर्ष 2013 और वर्ष 2018 में यहां कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी. वर्ष 2008 के चुनाव में बीजेपी को यहां जीत मिली थी. बीजेपी एक बार फिर इस सीट पर अपना कब्जा करना चाहेगी.

Also Read: झारखंड समेत 5 राज्यों के 57 बीजेपी विधायक छत्तीसगढ़ में, एक विधानसभा क्षेत्र में बिताएंगे एक सप्ताह

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें