25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Relationship: रिश्तों की गहराई का राज खोलता है हाथ पकड़ने का स्टाइल

Relationship: सड़क पर चलते समय अपने साथी के साथ हाथ डालकर चलना कितना अलग एहसास देता है. क्या आपको मालूम है आपके हाथ पकड़ने का तरीका दो लोगों के रिश्ते की गहराईयों के हर राज को खोलता है.

Relationship: किसी ऐसे व्यक्ति से हाथ मिलाना अच्छा लगता है जिसे हम जानते हैं क्योंकि यह सब उनके करीब रहने की इच्छा के बारे में है . चुंबन और आलिंगन की तरह शोध से पता चलता है कि स्पर्श, जैसे हाथ पकड़ना, ऑक्सीटोसिन जारी करता है, एक न्यूरोट्रांसमीटर जो आपको अच्छा महसूस कराता है. यदि आपको हाथ पकड़ने की आदत नहीं है, तो अंतरंगता बढ़ाने के एक अचूक तरीके के रूप में, इसे अधिक बार करने पर विचार करें. आख़िरकार, हम केवल उन्हीं लोगों से हाथ मिलाते हैं जिनके साथ हमें एक निश्चित स्तर का आराम या आकर्षण होता है. यह एक-दूसरे के बारे में सकारात्मक भावना जगाता है, इसलिए आप दोनों सेक्सी और वांछित महसूस करते हैं. हाथ पकड़ना, सामान्य तौर पर, एक विशेष प्रकार का संचार है जो न केवल एक-दूसरे को, बल्कि आपके रिश्ते के बाहर के लोगों को भी एक संदेश भेजता है, कि आप वास्तव में आपके संबंध में हैं, प्रत्येक विशिष्ट प्रकार का हाथ पकड़ना आपके बंधन के बारे में कुछ अलग कहता है.

मनुष्य कई कारणों से हाथ पकड़ते हैं. माता-पिता और बच्चों के लिए, हाथ पकड़ना आराम, लगाव और कई बार सुरक्षा और संरक्षा का स्तर प्रदान करता है. हालांकि, रोमांटिक जोड़ों के लिए, हाथ पकड़ना ज्यादातर साहचर्य और शारीरिक अंतरंगता बढ़ाने के बारे में है. जब आप किसी के साथ शारीरिक संपर्क रखते हैं तो आप उसके करीब महसूस करते हैं वहाँ हाथ पकड़ना सुरक्षा की भावना पैदा करने और अपने सबसे अंतरंग रिश्तों को मजबूत करने का एक और तरीका है.

हाथ पकड़ने के क्या फायदे हैं ?

आप पहले से ही जानते हैं कि हाथ पकड़ने से ऑक्सीटोसिन निकलता है – एक प्रमुख मनोवैज्ञानिक लाभ – और “अच्छा महसूस कराने वाला” हार्मोन तनाव को भी कम करता है, लेकिन यह लाभ हथेलियों को दबाने की शारीरिक क्रिया से भी जुड़ा है .जब आप दबाव रिसेप्टर्स को उत्तेजित करते हैं, जैसे हाथों में, तो आप तंत्रिका तंत्र को आराम दे रहे हैं “यह अवसादरोधी और दर्द-विरोधी न्यूरोट्रांसमीटर है. हाथ पकड़ना रोमांटिक हो सकता है, लेकिन यह सुरक्षात्मक, आरामदायक या सम्मानजनक भी हो सकता है. यदि आप किसी से हाथ मिला रहे हैं या हाथ पकड़ रहे हैं, तो आपके उनके खिलाफ आक्रामक होने की संभावना कम है.

Undefined
Relationship: रिश्तों की गहराई का राज खोलता है हाथ पकड़ने का स्टाइल 9

उँगलियाँ आपस में गुँथी हुई : आपकी उंगलियां आपस में जुड़ी हुई हो सकती हैं, और आप उनकी बांह को छूने के लिए अपनी छाती तक भी पहुंच सकते हैं. मूल रूप से, हाथ पकड़ने की यह शैली इंगित करती है कि एक जोड़ा अपने रिश्ते में आश्वस्त है और दुनिया को बताने के लिए पर्याप्त आरामदायक है, यह भी ध्यान देने योग्य है. क्योंकि त्वचा से त्वचा का संपर्क बढ़ने से तनाव कम हो जाता है, लंबे समय तक रहने वाले जोड़े एक व्यक्ति के अभिभूत होने पर हाथों को कसकर पकड़ सकते हैं.

Undefined
Relationship: रिश्तों की गहराई का राज खोलता है हाथ पकड़ने का स्टाइल 10

ढीली पकड़ : यह पकड़ थोड़ी भ्रमित करने वाली हो सकती है, क्योंकि इसके कुछ विरोधाभासी अर्थ हो सकते हैं. यदि एक व्यक्ति हाथ पकड़ने में कम शामिल है, तो यह झिझक का संकेत दे सकता है या एक नए रिश्ते का संकेत दे सकता है. लेकिन ढीली पकड़ का मतलब यह भी हो सकता है कि कोई जोड़ा लंबे समय से एक साथ है. इस मामले में, जोड़ा रिश्ते में और एक-दूसरे के साथ बेहद सहज है, और इसके बारे में दिखावटी होने की कोई ज़रूरत नहीं है. जो जोड़े कुछ समय से एक साथ हैं, उन्हें ऐसा नहीं लगता कि उन्हें कुछ भी साबित करना है और संबंध महसूस करने के लिए वे अपनी पकड़ ढीली रख सकते हैं. दीर्घकालिक साझेदारों के लिए, हाथ पकड़ने की यह शैली विश्वास का प्रतीक है.

Undefined
Relationship: रिश्तों की गहराई का राज खोलता है हाथ पकड़ने का स्टाइल 11

एक हाथ आपके ऊपर है और दूसरा नीचे : आपका साथी अपने दोनों हाथों से आपका हाथ पकड़ रहा है . उनका एक हाथ आपके ऊपर है और दूसरा नीचे है. वे शायद आपकी आँखों में भी घूर रहे हैं . यह डबल होल्ड हाथ पकड़ने का एक बेहद आरामदायक तरीका है यह संकेत दे रहा है कि वे पूरी तरह से चौकस हैं “वे आपके लिए हैं, और आप उन पर भरोसा कर सकते हैं . अगर ऊपर और नीचे का व्यक्ति बहुत अधिक या लगातार दबाव डालता है, तो इसे रिश्ते पर हावी होने या दूसरे व्यक्ति को ‘दूर होने’ से रोकने की कोशिश के रूप में पढ़ा जा सकता है. ” यह लंबी बातचीत की प्रस्तावना भी हो सकती है.

Also Read: Relationship Tips : क्या वक्त के साथ फीका पड़ रहा प्यार, आजमाएं ये रोमांटिक टिप्स
Undefined
Relationship: रिश्तों की गहराई का राज खोलता है हाथ पकड़ने का स्टाइल 12

मजबूत—लेकिन आपस में जुड़ी हुई नहीं : इस पर निर्भर करते हुए कि आप अपने रिश्ते में कहां हैं, यह हैंडहोल्ड शैली एक सुरक्षात्मक पकड़ हो सकती है. लेकिन सबसे अधिक संभावना है कि जो व्यक्ति मजबूत पकड़ बना रहा है, वह रिश्ते में प्रमुख व्यक्ति है और उसका लक्ष्य कार्यभार संभालना है. या, यदि यह एक नया रिश्ता है, तो जोड़े को जुड़े रहने का एक तरीका मिल सकता है क्योंकि वे अभी तक उंगलियों को जोड़ने के लिए तैयार नहीं हैं. यह दोस्तों या माता-पिता और बच्चे के बीच एक सुरक्षा प्रकार का हाथ भी हो सकता है.

Undefined
Relationship: रिश्तों की गहराई का राज खोलता है हाथ पकड़ने का स्टाइल 13

आर्म ड्रेप्ड कॉम्बो: आप पास-पास बैठे हैं. उनका हाथ आपके चारों ओर लिपटा हुआ है, और आप उनका हाथ पकड़ रहे हैं “यह एक गहरी देखभाल और सुरक्षात्मक इशारा है. आमतौर पर अधिक स्थापित रिश्तों और या तेजी से आगे बढ़ रहे रिश्तों में देखा जाता है, हाथ पकड़ने की यह शैली विशिष्टता को भी इंगित करती है. यह एक बहुत ही अंतरंग इशारा है जो दिखाता है कि इस जोड़े का ध्यान इस समय केवल एक-दूसरे पर है.

Also Read: Life Style : उम्र बढ़ने से नहीं इमोशनली स्ट्रॉंग होने से आती है मैच्योरिटी, जानिए कौन से हैं गुण
Undefined
Relationship: रिश्तों की गहराई का राज खोलता है हाथ पकड़ने का स्टाइल 14

एक हाथ धीरे से शीर्ष पर टिका हुआ : क्या आप यह सोच रहे हैं कि “क्या हमें अलग हो जाना चाहिए? जब आप अपना हाथ किसी और के हाथ के ऊपर रखते हैं और उसे बोलते समय एक मिनट के लिए छोड़ देते हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आप बुरी खबर दे रहे हैं. लेकिन अगर ऐसा है, तब भी देखभाल का स्तर प्रतिबिंबित होता है यह एक शांत करने वाला, सुखदायक या सुरक्षात्मक इशारा हो सकता है.

Undefined
Relationship: रिश्तों की गहराई का राज खोलता है हाथ पकड़ने का स्टाइल 15

कंधे के ऊपर से चलना : बांह में लिपटे कॉम्बो के साथ भ्रमित न हों, जब आप चलते समय ऐसा करते हैं, तो यह मूल रूप से एक आलिंगन है “यह कह रहा है कि आप चाहते हैं कि हर कोई आपके रिश्ते की स्थिति को जाने- आप एक जोड़े हैं “जिस व्यक्ति का हाथ दूसरे व्यक्ति की पीठ पर होता है, वह रिश्ते पर गर्व करता है और सुरक्षात्मक होता है.

Undefined
Relationship: रिश्तों की गहराई का राज खोलता है हाथ पकड़ने का स्टाइल 16

पिंकी लिंक : आप ऐसे जोड़े हैं जिनके बारे में आपके सभी दोस्त उत्साहित रहते हैं, और आप यह जानते हैं . एक उंगली का हाथ संकेत देता है कि युगल एक-दूसरे के साथ बहुत सहज हैं. यह एक रोमांटिक इशारा है जो आमतौर पर स्थापित रिश्तों में देखा जाता है . छोटी उंगलियों को आपस में जोड़कर हाथ पकड़ना चंचल, लापरवाह और बचपन की ‘पिंकी कसमों’ की याद दिलाता है.

Also Read: Relationships Tips : क्या लाइफपार्टनर के साथ किसी फैसले पर भी नहीं बनती बात ? ट्राई करें ये टिप्स

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें