30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Photo: रोज एक फल खाने से मिलते हैं अनेक फायदे, जानें कैसे

फल विटामिन, खनिज और डाइटरी फाइबर जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. वे पोषक तत्वों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं, जो शरीर के आवश्यक कार्यों के लिए जरूरी हैं. हमें ताजे फल खाने के कई स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है और हममें से अधिकांश ने इस स्वास्थ्य सलाह का पालन किया है.

Undefined
Photo: रोज एक फल खाने से मिलते हैं अनेक फायदे, जानें कैसे 7

हमें ताजे फल खाने के कई स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है और हममें से अधिकांश ने इस स्वास्थ्य सलाह का पालन किया है, बिना इस बात पर विचार किए कि ‘प्रतिदिन एक फल खाने से हमारे समग्र स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ सकता है? अगर आपने कभी इस बारे में कभी नहीं सोचा तो हम यहां आपको कुछ कारणों के बारे में बताएंगे कि क्यों विशेषज्ञ प्रतिदिन कम से कम एक फल खाने की सलाह देते हैं, आइए जानें.

Undefined
Photo: रोज एक फल खाने से मिलते हैं अनेक फायदे, जानें कैसे 8

कुछ फलों में प्राकृतिक शक्कर होता है, उनमें फाइबर और पोषक तत्व भी होते हैं, जो रक्तप्रवाह में शुगर के अवशोषण को धीमा कर सकते हैं. इससे ब्लड-शुगर के स्तर में तेजी से बढ़ोतरी को रोकने में मदद मिल सकती है.

Undefined
Photo: रोज एक फल खाने से मिलते हैं अनेक फायदे, जानें कैसे 9

फलों में प्राकृतिक रूप से ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो संज्ञानात्मक कार्य और मानसिक कल्याण से जुड़े होते हैं. उदाहरण के लिए, जामुन मस्तिष्क स्वास्थ्य में सहायता करने की अपनी क्षमता के लिए जाने जाते हैं.

Undefined
Photo: रोज एक फल खाने से मिलते हैं अनेक फायदे, जानें कैसे 10

फल आम तौर पर कैलोरी और वसा में कम होते हैं, जबकि फाइबर और पानी की मात्रा के कारण संतोषजनक होते हैं. अपने आहार में फलों को शामिल करने से आपको पूर्ण और संतुष्ट महसूस करने में मदद मिल सकती है, जो संभावित रूप से वजन प्रबंधन में सहायक हो सकता है.

Undefined
Photo: रोज एक फल खाने से मिलते हैं अनेक फायदे, जानें कैसे 11

फलों में प्राकृतिक एंजाइम होते हैं जो पाचन में सहायता कर सकते हैं, जैसे अनानास में ब्रोमेलैन और पपीते में पपेन. ये एंजाइम प्रोटीन को तोड़ने और पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करने में मदद कर सकते हैं.

Undefined
Photo: रोज एक फल खाने से मिलते हैं अनेक फायदे, जानें कैसे 12

फल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो आपकी कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव और मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं. एंटीऑक्सिडेंट हृदय रोग, कुछ कैंसर और न्यूरोडीजेनेरेटिव विकारों जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने से जुड़े हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें