26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड: नुक्कड़ नाटक से युवाओं व शहरी वोटरों को किया जा रहा जागरूक, प्रतियोगिता में विजयी विद्यार्थी पुरस्कृत

झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार के नेतृत्व में राज्य में विभिन्न प्रकार के मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं. इसी क्रम में रांची जिले में युवाओं एवं शहरी मतदाताओं को जागरूक करने को लेकर ICFAI यूनिवर्सिटी में कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

रांची: आपकी उम्र 18 वर्ष है, तो मतदाता सूची (वोटर लिस्ट) में आप अपना नाम जुड़वाएं और वोटर आईडी कार्ड बनवाएं. अगर वोटर कार्ड में कोई अशुद्धि है तो उसमें सुधार करा लें. मतदाता सूची में अपना नाम, पता आदि की जांच करा लें. मतदाता पंजीकरण आसानी से करने के लिए एवं अधिक जानकारी के लिए वोटर हेल्पलाइन नंबर 1950 एवं वोटर हेल्पलाइन एप की भी मदद ले सकते हैं. रांची में आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में शुक्रवार को बच्चों को कई अहम जानकारियां दी गयीं. इस क्रम में वोटर पोर्टल को लेकर भी जानकारी दी गयी. नुक्कड़ नाटक के जरिए उन्हें जागरूक करने का प्रयास किया गया. विद्यार्थियों के बीच कई प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया और विजेता छात्रों को पुरस्कृत किया गया. शत-प्रतिशत मतदाता पंजीकरण का मतदान में महत्व विषय पर नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया गया. इस नाटक के माध्यम से बताया गया कि अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करना हर एक नागरिक का कर्त्तव्य है.

युवाओं एवं शहरी मतदाताओं को किया जा रहा जागरूक

झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार के नेतृत्व में राज्य में विभिन्न प्रकार के मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं. इसी क्रम में रांची जिले में युवाओं एवं शहरी मतदाताओं को जागरूक करने को लेकर ICFAI यूनिवर्सिटी में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसमें यूनिवर्सिटी के छात्र-छात्राओं, प्रोफेसर्स एवं अन्य स्टाफ मौजूद रहे.

Also Read: देश के औद्योगिक विकास में झारखंड की अहम भूमिका, द्वितीय झारखंड माइनिंग समिट में बोले राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन

नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति

शत-प्रतिशत मतदाता पंजीकरण का मतदान में महत्व विषय पर नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया गया. इस नाटक के माध्यम से बताया गया कि अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करना हर एक नागरिक का कर्त्तव्य है. इसके साथ-साथ मताधिकार का प्रयोग करने से पहले किन बातों पर ध्यान देना अति आवश्यक है. उस पर भी जानकारी साझा की गयी.

Also Read: झारखंड: डीजीपी के आदेश के बाद भी थम नहीं रहे अपराध, बेखौफ अपराधी रांची में वारदातों को दे रहे अंजाम

18 वर्ष होते ही जुड़वाएं मतदाता सूची में अपना नाम

जागरूकता कार्यक्रम के दौरान लोगों को बताया गया कि मतदाता 18 वर्ष के होते ही मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाएं. वोटर आईडी कार्ड बनवाएं. अगर वोटर कार्ड में कोई अशुद्धि है तो उसे सुधार लें. मतदाता सूची में अपना नाम, पता आदि की जांच कर लें.

Also Read: झारखंड: डुमरी उपचुनाव पर बोले बाबूलाल मरांडी, 2019 के गिरिडीह लोकसभा चुनाव का परिणाम दोहराएगा एनडीए

मतदाता साक्षरता क्लब की जानकारी

जागरूकता कार्यक्रम में मतदाता पंजीकरण आसानी से करने के लिए एवं अधिक जानकारी के लिए वोटर हेल्पलाइन नंबर 1950, वोटर हेल्पलाइन एप के साथ ही वोटर पोर्टल के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गयी. इसके अलावा नए मतदाताओं को पंजीकरण की नई तिथियां 1 जनवरी, 1 अप्रैल, 1 अगस्त, 1 अक्टूबर की भी जानकारी साझा की गयी. इसके साथ ही छात्रों को मतदाता साक्षरता क्लब के माध्यम से उनके चुनावी अधिकारों के प्रति संवेदनशील बनाने और उन्हें पंजीकरण और मतदान की प्रक्रिया से रू-ब-रू किया गया.

Also Read: पीवीटीजी छात्रों के लिए मुफ्त आवासीय कोचिंग शुरू करने वाला झारखंड देश का पहला राज्य, बोले सीएम हेमंत सोरेन

विद्यार्थियों के बीच विभिन्न प्रतियोगिताओं का भी आयोजन

कार्यक्रम में विद्यार्थियों के बीच विभिन्न प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया. प्रतियोगिताओं में विजयी विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया. इस अवसर पर यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रोफेसर डॉ रमन कुमार झा, रजिस्ट्रार, प्रोफेसर डॉ जेबी पटनायक, एकेडमिक के डीन प्रोफेसर अरविन्द कुमार ने सभागार में छात्रों को संबोधित किया.

Also Read: झारखंड: गरीबी को मात देकर कैसे लखपति किसान बन गयीं नारो देवी? ड्राइवर पति के साथ जी रहीं खुशहाल जिंदगी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें