27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड: रांची में 26 व 27 अगस्त को योगासन स्पोर्ट्स चैंपियनशिप, इस उम्र के लिए है शानदार मौका

योगासन स्पोर्ट्स एसोसिएशन चौथी बार चैंपियनशिप का आयोजन कर रहा है. इसमें रांची के कई स्कूलों के बच्चे व रांची यूनिवर्सिटी के छात्र शामिल होंगे. सभी प्रतिभागियों के लिए अपना आधार कार्ड, बर्थ सर्टिफिकेट और पासपोर्ट फोटो लाना अनिवार्य होगा.

रांची: झारखंड की राजधानी रांची में जिला स्तरीय योगासन स्पोर्ट्स चैंपियनशिप का आयोजन किया जा रहा है. 26 और 27 अगस्त को इसका आयोजन बूटी मोड़ स्थित मनन विद्या मंदिर में किया जाएगा. इस संबंध में संगठन के अध्यक्ष संजय सिंह ने बताया कि योगासन स्पोर्ट्स एसोसिएशन चौथी बार चैंपियनशिप का आयोजन कर रहा है. इसमें रांची के कई स्कूलों के बच्चे व रांची यूनिवर्सिटी के छात्र शामिल होंगे. सभी प्रतिभागियों के लिए अपना आधार कार्ड, बर्थ सर्टिफिकेट और पासपोर्ट फोटो लाना अनिवार्य होगा. सभी कागजातों को खेल स्थल पर भी जमा किया जा सकता है. इसके लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क 200 रुपये है.

26 और 27 अगस्त को योगासन स्पोर्ट्स चैंपियनशिप का आयोजन

जिला स्तरीय योगासन स्पोर्ट्स चैंपियनशिप का आयोजन 26 और 27 अगस्त को बूटी मोड़ स्थित मनन विद्या, मनरखन महतो स्कूल, डुमरदगा (जुमार पुल) में किया जाएगा. योगासन स्पोर्ट्स चैंपियनशिप में रांची जिले के कई स्कूल एवं कॉलेज शामिल होंगे. इनमें डीपीएस रांची, कैराली स्कूल, टेंडर हार्ट, सरला बिरला स्कूल, बिशप वेस्टकॉट, गुरुनानक स्कूल, योगा जीनियस, आर्ट ऑफ लिविंग, डीएवी पब्लिक स्कूल के ग्रुप, स्टार इंटरनेशनल स्कूल, कारमेल पब्लिक स्कूल, होली चाइल्ड पब्लिक स्कूल, एनी टाइम फिटनेस, संगीता संग योग नटराज योग संस्थान डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी कॉलेज, संत जेवियर कॉलेज, रामलखन कॉलेज, स्कूल ऑफ योगा (रांची विश्वविद्यालय) के लगभग 500 बच्चे प्रतियोगिता में शामिल हो रहे हैं.

Also Read: झारखंड कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर व कार्यकारी अध्यक्षों के दो साल का कार्यकाल पूरा, कही ये बात

इस उम्र के लोग प्रतियोगिता में हो सकते हैं शामिल

योगा एसोसिएशन की सचिव संतोषी कुमारी ने इस चैंपियनशिप के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि उम्र के अनुसार वर्गीकृत करके इसका आयोजन किया जा रहा है. इसमें सब जूनियर जिनकी उम्र 9+ वर्ष से लेकर 14 वर्ष के बीच होनी चाहिए. इस प्रकार जूनियर जिनकी उम्र 14+ वर्ष से 18 वर्ष के बीच होनी चाहिए. सीनियर में 18+ से 28 वर्ष, सीनियर ए में 28+ से 35 वर्ष तक, सीनियर बी में 35+ से 45 वर्ष तक, सीनियर में 45+ से 55 वर्ष तक. 9 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को भी प्रतियोगिता में शामिल किया जा रहा है.

Also Read: देश के औद्योगिक विकास में झारखंड की अहम भूमिका, द्वितीय झारखंड माइनिंग समिट में बोले राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन

ये योगासन होंगे

आर्टिस्टिक योगासन सिंगल, आर्टिस्टिक योगासन पेयर, राइथिमक योगासन पेयर, ट्रेडिशनल इंडिविजुअल योगासन किया जाएगा.

Also Read: झारखंड: डीजीपी के आदेश के बाद भी थम नहीं रहे अपराध, बेखौफ अपराधी रांची में वारदातों को दे रहे अंजाम

रजिस्ट्रेशन शुल्क 200 रुपये

सभी प्रतिभागियों को अपना आधार कार्ड, बर्थ सर्टिफिकेट और पासपोर्ट फोटो लाना अनिवार्य होगा. सभी कागजातों को खेल स्थल पर भी जमा किया जा सकता है. इसमें रजिस्ट्रेशन शुल्क 200 रुपये है. सभी वर्ग के बच्चों के लिए रखा गया है. इस चैंपियनशिप में कई तरह के इवेंट और 6 एज ग्रुप के बीच में इवेंट करवाया जा रहा है. सफल बच्चों को राज्य स्तरीय चैंपियनशिप में भाग लेने का अवसर मिलेगा और फिर राष्ट्रीय स्तर के खेल में शामिल होने का अवसर दिया जाएगा.

Also Read: पीवीटीजी छात्रों के लिए मुफ्त आवासीय कोचिंग शुरू करने वाला झारखंड देश का पहला राज्य, बोले सीएम हेमंत सोरेन

बच्चों के लिए सुनहरा अवसर

मनन विद्या स्कूल की प्रिंसिपल रेखा नायडू ने कहा कि यह बच्चों के लिए सुनहरा अवसर है और इसमें चैंपियनशिप के साथ-साथ शारीरिक अभ्यास का मौका है, जो कि आज के परिवेश के लिए बहुत जरूरी हो गया है. इस तरह के खेल को बढ़ावा दिया जाना अति आवश्यक है क्योंकि आज का रहन-सहन इस प्रकार का हो गया है कि ज्यादातर लोग अस्वस्थ होते जा रहे हैं. योग को अपने प्रतिदिन के जीवन में शामिल किया जाना जरूरी है और भारत सरकार ने सभी स्कूलों में योग अनिवार्य रूप से किया जाना सुनिश्चित किया है. यह हम लोगों के लिए सौभाग्य का बात है कि इस तरह का आयोजन हमारे स्कूल में किया जा रहा है और आने वाले समय में भी इस तरह का आयोजन स्कूल में किया जाता रहेगा. हमारा फर्ज है कि आज के बच्चों को आगे लेकर आएं और उनमें छुपी हुई प्रतिभा को पहचानें.

Also Read: झारखंड: गरीबी को मात देकर कैसे लखपति किसान बन गयीं नारो देवी? ड्राइवर पति के साथ जी रहीं खुशहाल जिंदगी

सांसद संजय सेठ होंगे मुख्य अतिथि

योगासन स्पोर्ट्स चैंपियनशिप में कार्यक्रम के शुभ अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में सांसद संजय सेठ, मनरखन महतो, मनोज महतो, रेखा नायडू, पतंजलि से ईश्वर चंद के साथ हमारे योगासन भारत के महासचिव डॉ जयदीप आर्या ऑनलाइन शामिल होंगे. कार्यक्रम के समापन समारोह में मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद आदित्य साहू, बीजेपी के प्रदेश महामंत्री प्रदीप वर्मा, राज्य संयोजक बीजेपी अमित चरण, डॉ मधुलिका वर्मा, डॉ परिणीता सिंह शामिल रहेंगी.

रांची में जिला स्तरीय चैंपियनशिप का आयोजन

योगासन स्पोर्ट्स एसोसिएशन झारखंड की एक इकाई है. ये एसोसिएशन योगासना भारत और वर्ल्ड योगासना से संबद्धता प्राप्त है. भारत सरकार युवा कार्य एवं खेलकूद विभाग से मान्यता प्राप्त है एवं भारतीय ओलंपिक संघ का एसोसिएट मेंबर है. एसोसिएशन झारखंड के सभी जिलों में चैंपियनशिप का आयोजन कर रहा है और इसी क्रम में रांची जिले में जिला स्तरीय चैंपियनशिप का आयोजन 26 अगस्त से 27 अगस्त तक किया जा रहा है.

इस मौके पर ये थे उपस्थित

चैंपियनशिप डायरेक्टर प्रह्लाद भगत, चैंपियनशिप को-ऑर्डिनेटर कोमल कुमारी, टेक्निकल हेड शंकर राणा, संस्था के कोषाध्यक्ष डॉ एस के घोषाल, मीडिया प्रभारी पूजा सिंह, संरक्षक ईश्वर चंद, राहुल रंजन, चंदू कुमार, विजय, विकाश गोप, चैताली मुखर्जी, सोनाली सरकार, आम्या अंशु, पवन झा, रांची जिले के सदस्य और स्कूल के शिक्षकगण मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें