23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Photos : कांकसा व जयदेव के बीच स्थित अजय नदी पर मौजूद अस्थाई सेतु टूटा, लोगों का आवागमन हुआ बाधित

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी दोनों ही जिलों के मध्य अजय नदी पर स्थाई सेतु का निर्माण करवा रही है. काफी लंबा समय बीत गया है .स्थानीय दोनों ही जिलों के लोग इस आशा में बैठे हुए हैं कि जल्द से जल्द इस स्थाई सेतु का निर्माण पूरा हो ताकि इस समस्या से लोगों को निजात मिल पाए.

Undefined
Photos : कांकसा व जयदेव के बीच स्थित अजय नदी पर मौजूद अस्थाई सेतु टूटा, लोगों का आवागमन हुआ बाधित 6

पानागढ़/बीरभूम, मुकेश तिवारी : पश्चिम बर्दवान और बीरभूम जिले के मध्य बहने वाली अजय नदी पर मौजूद अस्थाई सेतु नदी के बड़े जलस्तर और तेज बहाव के कारण टूट गई है. इसके कारण पश्चिम बर्दवान जिले के कांकसा ब्लॉक के बिहार ग्राम पंचायत अधीन शिवपुर और बीरभूम जिले के इलम बाजार पंचायत समिति के तहत पड़ने वाले जयदेव केंदुली के मध्य लोगों का आवागमन पूरी तरह से बाधित हो गया है.

Undefined
Photos : कांकसा व जयदेव के बीच स्थित अजय नदी पर मौजूद अस्थाई सेतु टूटा, लोगों का आवागमन हुआ बाधित 7

शनिवार सुबह से ही दोनों जिलों के मध्य आवागमन करने वाले हजारों लोगों की मुश्किल बढ़ गई है. हालांकि स्थानीय लोगों का कहना है कि विगत तीन चार दिनों से हो रही लगातार बारिश के कारण और झारखंड में हुई बारिश के कारण अजय नदी का जलस्तर काफी बढ़ गया है. नदी में अचानक जलस्तर के बढ़ने तथा तेज प्रवाह होने के कारण ही उक्त समस्या उत्पन्न हुई है. ग्रामीणों का आरोप है कि झारखंड में छोड़े गए बांध के पानी से अजय नदी में बढ़े जलस्तर और तेज प्रभाव के कारण ही यह घटना घटी है.

Undefined
Photos : कांकसा व जयदेव के बीच स्थित अजय नदी पर मौजूद अस्थाई सेतु टूटा, लोगों का आवागमन हुआ बाधित 8

आज सुबह से ही दोनों जिलों के हजारों लोगों के आवागमन को लेकर समस्या उत्पन्न हो गई है. दोनों ही जिलों के सीमावर्ती सेतु के मुहाने पर पुलिस पिकेट बैठा दी गई है ताकि कोई भी ग्रामीण उक्त टूटे हुए अस्थाई सेतु से आवागमन की कोशिश ना करें. अन्यथा कोई बड़ा हादसा हो सकता है.स्थानीय ग्रामीण कोहिनूर मिद्दा का कहना है कि उक्त सेतु के माध्यम से ही वे बीरभूम से दुर्गापुर काम के लिए जाते थे .

Undefined
Photos : कांकसा व जयदेव के बीच स्थित अजय नदी पर मौजूद अस्थाई सेतु टूटा, लोगों का आवागमन हुआ बाधित 9

आज सुबह करीब 20 फुट से ज्यादा लंबाई में बने अस्थाई सेतु के नदी में टूटकर बह जाने से आवागमन बाधित हो गया है .ऐसे में सड़क मार्ग से लंबी दूरी तय कर और ज्यादा पैसा देकर हमें दुर्गापुर जाना पड़ेगा. दूसरी और कांकसा से बीरभूम प्रतिदिन जाने वाले व्यापारी हराधन गाईन का कहना है कि प्रतिदिन वे इस अस्थाई सेतु के द्वारा इलमबाजार जाते हैं लेकिन आज सुबह अस्थाई सेतु के टूट जाने के कारण काफी मुश्किल हो गया है .बताया जाता है कि इस अस्थाई सेतु से दोनों ही जिलों के हजारों की संख्या में प्रतिदिन कामकाजी लोग, व्यापारी ,किसान, नौकरी करने वाले, छात्र-छात्राएं इस जिले से उस जिले आवागमन करते हैं.

Undefined
Photos : कांकसा व जयदेव के बीच स्थित अजय नदी पर मौजूद अस्थाई सेतु टूटा, लोगों का आवागमन हुआ बाधित 10

प्रशासन का कहना है कि जब तक नदी का तेज प्रभाव और जलस्तर कम नहीं हो जाएगा तब तक अस्थाई सेतु का मरम्मत कार्य शुरू नहीं किया जा सकता. हालांकि इस अस्थाई सेतु के पास ही स्थाई सेतु का निर्माण द्रुत गति से चल रहा है .मुख्यमंत्री ममता बनर्जी दोनों ही जिलों के मध्य अजय नदी पर स्थाई सेतु का निर्माण करवा रही है. स्थानीय दोनों ही जिलों के लोग इस आशा में बैठे हुए हैं कि जल्द से जल्द इस स्थाई सेतु का निर्माण पूरा हो ताकि इस समस्या से लोगों को निजात मिल पाए. ऐसे में दोनों ही तरफ से स्थानीय दोनों जिलों के ग्रामीणों की मुश्किल का हल देखते नही बन रहा है.फिलहाल बीरभूम के जयदेव केंदुली पुलिस चौकी ने अस्थाई सेतु के कच्चे रास्ते को सील कर दिया है. प्रशासन ने जानकारी दी है कि पानी और बढ़ सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें