30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

How To : वोल्वो सी40 रिचार्ज इलेक्ट्रिक कार के कैसे हैं फीचर्स, कैसी है ये एसयूवी?

वोल्वो की ओर से नई एसयूवी सी40 रिचार्ज को कॉम्पैक्ट मॉडयूलर आर्किटेक्चर प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है. इसमें एल के डिजाइन में लाइट्स दी गई हैं और इसका लुक पिछले साल आई एक्ससी40 रिचार्ज की तरह रखा गया है, लेकिन कुछ अपडेट भी दिए गए हैं.

नई दिल्ली : वोल्वो सी40 रिचार्ज इलेक्ट्रिक एसयूवी भारत में लॉन्च होने के लिए तैयार है. खबर है कि इसे सितंबर की शुरुआत में पेश किया जा सकता है. इस नई एसयूवी को लॉन्च किए जाने के तुरंत बाद सितंबर में ही डिलीवरी शुरू होने की उम्मीद है. भारत के कार बाजार में पेश होने वाली नई इलेक्ट्रिक एसयूवी की कई खूबियां बताई जा रही हैं. इसके इंजन को मजबूत और बॉडी को स्टाइलिश बनाया गया है.

कैसी है एसयूवी

वोल्वो की ओर से नई एसयूवी सी40 रिचार्ज को कॉम्पैक्ट मॉडयूलर आर्किटेक्चर प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है. इसमें एल के डिजाइन में लाइट्स दी गई हैं और इसका लुक पिछले साल आई एक्ससी40 रिचार्ज की तरह रखा गया है, लेकिन कुछ अपडेट भी दिए गए हैं.

डिजाइन

डिज़ाइन के मामले में यह काफी आकर्षक है. खासकर, साइड और रियर स्टाइलिंग की वजह से जोकि कूपे लुक में ढलान वाली छत के कारण अलग है. वहीं इसमें दिया गया ट्विन स्पॉइलर, स्लिमर टेल-लाइट्स के साथ-साथ, अलग डिजाइन वाला बम्पर डिज़ाइन इस एसयूवी के पारंपरिक साइज की तुलना में ज्यादा अग्रेसिव दिखता है. वहीं खाली ऑफ ग्रिल के साथ इसका फ्रंट-एंड काफी हद तक एक्ससी40 रिचार्ज के जैसा है, जिसमें कुछ गलत नहीं है. इसके अलावा इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में पिक्सेल हेडलैंप के साथ रेंज बढ़ाने वाले खास टायर भी हैं.

फीचर्स

केबिन के मामले में ये एसयूवी एक्ससी40 की तरह है, लेकिन डैशबोर्ड पर मौजूद पैटर्न रात में स्वीडिश मैप की तरह चमकता है. जबकि गूगल बेस्ड एंड्रॉइड इंफोटेनमेंट सिस्टम भी प्रैक्टिकल तौर पर यूज किया जा सकता है. स्क्रीन साइज थोड़ा छोटा है और क्लाइमेट कंट्रोल के साथ साथ सभी कंट्रोल मौजूद हैं. इसे पूरी तरह से काला लुक दिया गया है और सस्टेनेबल मैटेरियल के साथ लेदर का उपयोग नहीं किया गया है, जबकि बेहतर क्वालिटी के साथ केबिन में मजबूती देखी जा सकती है.

परफॉर्मेंस

इसमें दिए गए गूगल मैप के साथ फीचर्स की लिस्ट काफी लंबी है, जोकि काफी मददगार है. इसके अलावा ड्यूल जोन क्लाइमेट कंट्रोल, फिक्स्ड पैनोरमिक गिलास रूफ जो केबिन में घुसते ही सनलाइट को दूर कर देती है, 360 डिग्री कैमरा, पावर एडजस्ट सीट, एयर प्यूरीफायर और 13 स्पीकर वाला हरमन कार्डन ऑडियो सिस्टम, वहीं इसकी फ्रंट सीट्स काफी कंफर्टेबल हैं. जबकि पीछे की सीटें थोड़ी छोटे होने का एहसास करवाती हैं. वहीं इसमें ढलान नुमा कूपे छत हेडरूम को घेरने का काम करती है, जबकि बीच में एक सुरंग भी मौजूद है.

बैटरी और मोटर

वोल्वो सी40 रिचार्ज इलेक्ट्रिक एसयूवी में कंपनी की ओर से 78 Kwh की क्षमता की बैटरी दी गई है. इस बैटरी को 80 फीसदी चार्ज करने में सिर्फ 33 मिनट का समय लगता है. इसके अलावा इसमें जो मोटर दी गई है, वह 150KW की क्षमता की दो मोटर हैं. इस मोटर से एसयूवी को की 402 बीएचपी की पावर और 660 न्यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है. यह एसयूवी सिर्फ 4.5 सेकेंड में ही जीरो से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से चलाई जा सकती है और फुल चार्ज में इस एसयूवी को करीब 530 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है.

चार्जिंग

वोल्वो सी40 रिचार्ज इलेक्ट्रिक एसयूवी 150 kW डीसी चार्जर के फास्ट चार्जिंग से यह सिर्फ 27 मिनट में 10-80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है. इसके बड़े बैटरी पैक को चलाने के लिए दो इलेक्ट्रिक मोटर्स दिए गये है, जो कुल 402 बीएचपी का पॉवर व न्यूटन मीटर का टॉर्क प्रदान करते हैं. इस वजह से यह कार सिर्फ 4.7 सेकंड में 0-100 किमी/घंटा की गति तथा 180 किमी/घंटा की टॉप स्पीड प्राप्त कर लेती है. वॉल्वो सी40 रिचार्ज की लंबाई 4440 मिमी, चौड़ाई 1873 मिमी, ऊंचाई 191 मिमी है तथा इसका व्हीलबेस 2702 मिमी है.

Also Read: वोल्वो की ईएम90 इलेक्ट्रिक लग्जरी एमपीवी 12 नवंबर को करेगी डेब्यू, टीजर किया गया जारी

व्हील्स

वोल्वो सी40 रिचार्ज इलेक्ट्रिक एसयूवी में 19 इंच के व्हील्स मिलते हैं और यह एसयूवी 171 मिमी का ग्राउंड क्लियरेंस प्रदान करती है. इसमें कोई ड्राइव मोड्स नहीं दिए गये हैं. वहीं, स्टार्ट करने के लिए कोई बटन नहीं दिया गया है. सिर्फ बैठने और सीट बेल्ट लगाने से स्टार्ट हो जाती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें