24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झामुमो की लड़ाई हमेशा पूंजीपतियों से रहा, मान-सम्मान के लिए कभी नहीं किया समझौता : हेमंत सोरेन

डुमरी विधानसभा उपचुनाव को लेकर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन चुनावी सभा में बेबी देवी के पक्ष में वोट मांगा. वहीं, विपक्ष पर जमकर निशाना साधा. कहा कि दिवंगत जगरनाथ महतो ने इस क्षेत्र में कई कार्य किये. कहा कि हमने दिवंगत जगरनाथ महतो को मान-सम्मान दे दिया, अब डुमरी की जनता पांच सिंतबर को मान-सम्मान दें.

Dumri By-election: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन कहा कि दिशोम गुरु शिबू सोरेन की संघर्ष की बदौलत झारखंड राज्य मिला है. यहां की संस्कृति और अस्मिता को बचाने के लिए दिशोम गुरु हमेशा से संर्घषरत रहें. झारखंडियों की लड़ाई हमेशा पूंजीपतियों से रहा है. मान-सम्मान के लिए कभी अपनी इमान को समझौता नहीं करेंगे. कहा कि भूख से मरना पंसद करेंगे, लेकिन भीख मांगना पंसद नहीं करेंगे. विरोधी पैसे के बदौलत चुनाव लड़ते हैं और वोट खरीदकर चुनाव जीतने के बाद पूंजीपतियों को बेच देते हैं. डुमरी विधानसभा क्षेत्र के उग्रवाद प्रभावित ऊपरघाट अंतर्गत पोखरिया पंचायत के फुटबॉल मैदान डेगागढा में रविवार को मुख्यमंत्री ने चुनावी सभा को संबोधित किया.

20 लाख अतिरिक्त राशन कार्ड लाभुकों को दिया

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में 80 फीसदी जनता राशन कार्ड पर निर्भर है, लेकिन पूर्व की सरकार ने 11 लाख राशन कार्ड डिलीट कर दिया. हमारी सरकार बनते ही 20 लाख अतिरिक्त राशन कार्ड लाभुकों को दिया. कहा कि विरोधी इस उपचुनाव में घर-घर घुसकर आमलोगों को दग्भ्रिमित कर रहे हैं.

Also Read: पश्चिमी सिंहभूम के कराईकेला के जंगलों में सुरक्षाबलों ने नक्सली कैंप किया ध्वस्त, कई सामान बरामद

चूल्हा प्रमुख बनाकर बनाया जा रहा बेवकूफ

उन्होंने कहा कि चूल्हा प्रमुख बनाकर लिफाफा के जरीए बेवकूफ बना रहें है. चूल्हा प्रमुख की असलियत देखना है, तो रामगढ़ और सिल्ली में जाकर देंखे. लोग कहते हैं कि आदमी तो मर जाता है, लेकिन उनका कर्म नहीं मरता है.

दिवंगत जगरनाथ महतो ने लोगों की सेवा करते-करते मौत को गले लगाया

सीएम ने कहा कि दिवंगत टाईगर जगरनाथ महतो ने कभी आमलोगों को जात-धर्मों में नहीं बांटे. सेवा करते-करते मौत को गले लगाया. कहा कि 2024 में दिल्ली और झारखंड से विरोधियों को उखाड़कर फेंकना है. इसलिए हमलोगों ने आईएनडीआईए महागठबंधन बनाया है. यह वीरों का देश है. सरकार के खिलाफ हर दिन एक नया हथकंडा अपना जा रहा है. केंद्रीय जांच एजेंसियों से डराया जा रहा है. हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई व जात-धर्म के नाम पर बांटा जा रहा है. ऐसा करने से क्या यहां से गरीबी हटेगा.

Also Read: झारखंड : कोल्हान में सुरक्षाबलों की लगातार दबिश से बौखलाए नक्सली, 7 दिनों में की 4 ग्रामीणों की हत्या

विपक्ष पर आरोप

कहा कि दिवंगत जगरनाथ महतो ने हर समाज और व्यक्ति के लिए ऐसी लंबी लकीर खींची है कि विपक्ष में बैठे लोगों को उनके बराबर आने में सात जनम लेना पड़ेगा. आप सभी को काफी सचेत रहना है. विपक्ष के लोग अंतिम समय तक पैसे की ताकत दिखाने का काम करेंगे, लेकिन हम लोग बड़े भाई जगरनाथ महतो के उस ताकतवर चेहरे को याद कर अपना वोट डालेंगे. बड़े भाई जगरनाथ महतो झारखंडी अस्मिता को बचाने के लिए लगातार संघर्ष करते रहे. कहा कि कोरोना जैसी महामारी में हमने हमारे दो-दो मंत्रियों को खोया. लाख मना करने के बावजूद वो जनता की सेवा करते रहे. कहा जाता है कि इंसान का शरीर मर जाता है मगर उसका कर्म कभी नहीं मरता. जब तक झारखंड राज्य रहेगा, टाइगर जगरनाथ महतो का नाम सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा.

अलारगो पंचायत के एक युवा भी विदेश में पढ़ेंगे

उन्होंने कहा कि बोकरो में दिवंगत जगरनाथ महतो के नाम से अस्पताल बनाया जाएगा. यहां भी डिग्री कॉलेज का नाम हमने दिवंगत जगरनाथ महतो के नाम पर रखा है. आज राज्य भर में उत्कृष्ट विद्यालायों को बनाया जा रहा है. आपके विधानसभा में भी उत्कृष्ट विद्यालय बना है. डुमरी विधानसभा में नेतरहाट की तर्ज पर स्कूल बनेगा, यह निर्णय भी हमने लिया है. वंचित समाज के युवाओं को सौ प्रतिशत स्कॉलरशिप के साथ उच्च शिक्षा के लिए हम विदेश भेजने का काम कर रहे हैं. डुमरी विधानसभा की अलारगो पंचायत से भी एक युवा को हम पढ़ने के लिए विदेश भेज रहे हैं.

Also Read: प्रभात स्पेशल : डेंगू की चपेट में पूर्वी सिंहभूम जिला, घर-घर होगी जांच, जानें कैसे करें बचाव

बेबी देवी के समर्थन में मांगा वोट

मुख्यमंत्री ने बेबी देवी के समर्थन वोट की मांग करते हुए कहा कि इन्हें मंत्री बनाकर लोकतंत्र के मंदिर में बैठाने का काम हमलोगों ने किया है. टाइगर जगरनाथ महतो को श्रद्धांजलि के रूप में यह छोटा सा हमारा प्रयास है. भाभी मां बेबी देवी मजबूती से वहां बैठी रहें यह काम उन्हें विधायक बनाकर अब आपको करना है. यह अब आपकी जिम्मेदारी है. जगरनाथ महतो की आत्मा देखेगी कि डुमरी विधानसभा की जनता उन्हें कितना चाहती है. आप सभी से आग्रह है कि पांच सितंबर को एक नबर पर बटन दबाकर बेबी देवी को विजयी बनाएं.

सभा में ये भी किये संबोधित

सभा को उत्पाद व मध निषेध मंत्री बेबी देवी, स्वास्थ्य विभाग के मंत्री बन्ना गुप्ता, श्रम नियोजन मंत्री सत्यानंद भोक्ता, पूर्व सांसद भाकपा के भुनेश्वर प्रसाद मेहता, बेरमो विधायक कुमार जयमंगल सिंह, मंत्री दर्जा प्राप्त गोमिया के पूर्व विधायक योगेंद्र महतो, रामगढ़ के पूर्व विधायक ममता देवी, टुंडी विधायक मथुरा महतो, मंत्री पुत्र सह झामुमो नेता अखिलेश महतो उर्फ राजू ने भी संबोधित किया. वहीं, सभा का संचालन नावाडीह कांग्रेस अध्यक्ष इमरान अंसारी ने किया. मौके पर झामुमो जिला अध्यक्ष हीरालाल मांझी, प्रमुख पुनम देवी, उपप्रमुख हरिलाल महतो,पुर्व मुखिया गणेश सोरेन, झामुमो प्रखंड उपाध्यक्ष भैखलाल महतो, अयोध्या प्रसाद महतो, भाकपा नेता नुनुचंद महतो, किंग कोबरा के श्याम सुंदर महतो, कमल प्रसाद महतो, राजू महतो, भैरव महतो, नारायण महतो सहित कई थे.

Also Read: झारखंड : पलामू का 17 हजार क्विंटल से अधिक चावल गबन मामले में बिहार के दो मिल के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें