23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

VIDEO : कौन से विटामिन्स और मिनरल्स करते हैं कैंसर से फाइट, जानें यहां

कैंसर सबसे आम गैर-संचारी रोगों में से एक है जो हर साल दुनिया भर में लाखों लोगों की जान ले लेता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों और एजेंसियों ने हमेशा लोगों से शीघ्र निदान और उपचार के लिए बीमारी के शुरुआती लक्षणों की पहचान करने का आग्रह किया है.

कैंसर सबसे आम गैर-संचारी रोगों में से एक है जो हर साल दुनिया भर में लाखों लोगों की जान ले लेता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों और एजेंसियों ने हमेशा लोगों से शीघ्र निदान और उपचार के लिए बीमारी के शुरुआती लक्षणों की पहचान करने का आग्रह किया है. लोगों को कैंसर से बचाव के उपायों का पालन करने की भी सलाह दी जाती है, जैसे स्वस्थ भोजन करना, धूम्रपान और शराब पीने से मुक्त जीवनशैली अपनाना आदि. इस लेख में, हम विभिन्न खनिजों और विटामिनों पर चर्चा करेंगे जो शरीर में कैंसर के विकास को रोकने की क्षमता रखते हैं. विटामिन ए, सी, ई ऐसे एंटीऑक्सिडेंट हैं जो कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाली क्षति से बचाने में मदद करते हैं, जो कैंसर के विकास में योगदान कर सकते हैं. विटामिन सी और ई में उत्परिवर्तन और कार्सिनोजेनेसिस को रोकने की क्षमता होती है. वे कैंसर कोशिका वृद्धि और कार्सिनोजेन-प्रेरित डीएनए क्षति को रोकने के लिए जाने जाते हैं. इन विटामिनों से भरपूर खाद्य पदार्थों में फल (खट्टे फल, जामुन), सब्जियां (गाजर, पालक, ब्रोकोली), और नट्स शामिल हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें