22.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

किआ ईवी 5 कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी चाइना में की गई पेश, जानें भारत कब आएगी

किआ ईवी 5 ऑटोमेकर की ताजा कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी है और यह उसी ई-सीएमपी आर्किटेक्चर पर आधारित है, जो इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए समर्पित है. किआ ईवी6 पर भी आधारित है. रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि किआ ईवी 5 को कंपनी की ओर से भारत में 2025 पेश की जा सकती है.

नई दिल्ली : दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी किआ मोटर्स आने वाले कुछ सालो में इलेक्ट्रिक वाहनों को बाजार में पेश करने की आक्रामक योजना बना रही है. ईवी 5 उसकी योजना का महत्वपूर्ण हिस्सा है. खबर है कि दक्षिण कोरियाई कंपनी ने चीन में किआ ईवी 5 का प्रोडक्शन मॉडल पेश किया है, जो किआ स्पोर्ट्स के ऑल-इलेक्ट्रिक ऑप्शन के रूप में बाजार में नजर आएगी. कंपनी की रणनीति के अनुसार, इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को दुनिया के दूसरे बाजारों में पेश किए जाने से पहले इस साल के अंत में इसे चीन में लॉन्च किया जाएगा. मीडिया की रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि शुरुआत में किआ ईवी 5 इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी की बिक्री चीन के साथ-साथ दुनिया के कुछ बाजारों में की जाएगी. इसके बाद ग्लोबल मार्केट में इसकी लॉन्चिंग की जानकारी अक्टूबर 2023 में उपलब्ध कराई जाएगी.

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, किआ ईवी 5 ऑटोमेकर की ताजा कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी है और यह उसी ई-सीएमपी आर्किटेक्चर पर आधारित है, जो इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए समर्पित है. किआ ईवी6 पर भी आधारित है. रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि किआ ईवी 5 को कंपनी की ओर से भारत में 2025 पेश की जा सकती है. कंपनी ने फिलहाल किआ ईवी5 इलेक्ट्रिक एसयूवी के प्रोडक्शन फॉर का खुलासा किया है. हालांकि, इसकी टेक्निकल स्पेसिफिकेशन का खुलासा लॉन्चिंग के समय किया जा सकता है.

किआ ईवी 5 के डिजाइन

किआ ईवी 5 के डिजाइन की बात करें, तो यह लगभग कॉन्सेप्ट वर्जन जैसा ही दिखता है. इसके अलावा, किआ ईवी 5 किआ ईवी 9 से काफी प्रभावित है, जो चीन में चेंग्दू मोटर शो में प्रदर्शित किया गया. यह कंपनी बड़ा प्रीमियम इलेक्ट्रिक वाहन है. प्रोडक्शन-स्पेक किआ ईवी 5 में 21-इंच के फ्यूचरिस्टिक व्हील मिलते हैं, जबकि तेज दिखने वाले एलईडी हेडलैंप के भीतर एकीकृत इनलेट्स को प्रोजेक्टर इकाइयों के साथ बदल दिया गया है. कार के शीशों का आकार बड़ा हो गया है और बंपर में कॉन्सेप्ट की तुलना में मामूली बदलाव किए गए हैं. कुल मिलाकर किआ ईवी 5 फ्लैगशिप ईवी 9 के जैसा दिखती है. छोटे ईवी के फ्रंट ‘टाइगर फेस’ ट्रीटमेंट के साथ अधिक एग्रेसिव है. कंपनी के मुताबिक, किआ ईवी5 शानदार डिजाइन से लैस एक वर्सेटाइल एसयूवी होने के साथ साथ कंफर्ट का जबरदस्त कंपोजिशन है. इसके अलावा ईवी5 का लक्ष्य मौजूदा कॉम्पैक्ट एसयूवी सेक्टर वाली डिजाइन को ग्रहण करना है.

किआ ईवी 5 इंटीरियर

किआ के मुताबिक, ईवी5 इलेक्ट्रिक एसयूवी का इंटीरियर लाखों परिवारों के लिए केवल एक कार न होकर, एक सुरक्षित और आराम से बैठने के लिए एक एक्स्ट्रा कमरे की तरह है. वहीं इंटीरियर फीचर्स की बात करें तो, किआ ईवी5 में एक रैपअराउंड डिजिटल पैनल के साथ साथ एक टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल डिस्प्ले और अलग-अलग फीचर्स के लिए अलग अलग स्विच दिए गए हैं. इसके साथ साथ कम्पनी की बाकी कारों की तरह इलेक्ट्रिक एसयूवी को ओवर-द-एयर सिस्टम अपडेट भी मिलेगा और कार मालिक अपनी जरुरत के मुताबिक एक्टिव कर सकते हैं.

किआ ईवी 5 की मोटर और बैटरी

चीन-स्पेक किआ ईवी5 एक सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा संचालित होगी, जो 212 बीएचपी की अधिकतम पावर और 310 एनएम का अधिकतम टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है. पावर को आगे के व्हील्स तक पहुंचाया जाएगा. एसयूवी BYD ब्लेड लिथियम आयरन फॉस्फेट बैटरी पैक से ऊर्जा लेगी. हालांकि, बैटरी पैक की क्षमता और रेंज का खुलासा होना अभी बाकी है. किआ ने कहा कि ईवी5 के स्पेसिफिकेशन क्षेत्र के आधार पर अलग-अलग होंगे, जिसका मतलब है कि ग्लोबल मार्केट-स्पेक मॉडल के लिए अलग-अलग स्पेसिफिकेशन होंगे.

Also Read: किआ इंडिया ने इलेक्ट्रिक सनरूफ में एचटीके प्लस वेरिएंट को किया इंट्रोड्यूस, जानें क्या है प्राइस

किआ ईवी 5 के फीचर्स

इस एसयूवी में दिए गए खास फीचर्स में, डिमिंग फ़ंक्शन के साथ 64- कलर की एम्बिएंट लाइटिंग और अलग-अलग कलर और पैटर्न के साथ अपहोल्स्ट्री की लंबी रेंज मिलती है, साथ ही इस एसयूवी खूबियों में बेंच-स्टाइल वाली फ्रंट सीटें हैं. जबकि पिछली सीटें पर्याप्त बूट स्पेस देने के लिए फोल्डेबल हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें