24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड : टिनप्लेट का टाटा स्टील में विलय के बाद भी जारी रहेगा विस्तारीकरण

टिनप्लेट कंपनी का वर्ष 2024 में टाटा स्टील में विलय हो जाएगा. 104वीं वार्षिक आमसभा को संबोधित करते हुए चेयरमैन कौशिक चटर्जी ने कहा कि विलय के बाद भी टिनप्लेट कंपनी का विस्तारीकरण जारी रहेगा.

Tata Steel News: टिनप्लेट कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटेड (टीसीपीएल) का टाटा स्टील में विलय के बाद भी टिनप्लेट कंपनी का विस्तारीकरण जारी रहेगा. टिनप्लेट कंपनी एक ऐसी कंपनी है जिस पर कोई कर्ज नहीं है. ये बातें सोमवार को आडियो-वीडियो माध्यम से आयोजित कंपनी की 104वीं वार्षिक आमसभा को संबोधित करते हुए शेयरधारकों को चेयरमैन कौशिक चटर्जी ने कहीं. उन्होंने कहा कि टिनप्लेट कंपनी का मार्च 2024 तक टाटा स्टील में विलय हो जायेगा.

कृष्ण दत अतिरिक्त निदेशक नियुक्त

इसके अलावा कंपनी के बोर्ड आफ डायरेक्टर्स ने कृष्ण दत को अतिरिक्त निदेशक के रूप में प्रतिनियुक्त किया है. जबकि टाटा स्टील की वाइस प्रेसिडेंट (एचआरएम) अत्रेयी सान्याल को निदेशक फिर से कंपनी के बोर्ड आफ डायरेक्टर्स में शामिल किया गया है. वार्षिक आमसभा में कंपनी के बोर्ड आफ डायरेक्टर्स सहित प्रबंध निदेशक आरएन मूर्ति सहित बड़ी संख्या में शेयरधारक उपस्थित थे.

Also Read: श्रम विभाग की टीम ने लेह-लद्दाख का किया दौरा, बीआरओ में कार्यरत झारखंड के प्रवासी श्रमिकों का जाना हाल

कंपनी को हुआ 143 करोड़ का शुद्ध मुनाफा

31 मार्च, 2023 को समाप्त वित्तीय वर्ष के दौरान टिनप्लेट कंपनी ने 395886. 52 लाख रुपये का कारोबार करते हुए 362 किलो टन का उत्पादन किया और कंपनी को 143 करोड़ रुपये मुनाफा हुआ. जबकि वित्तीय वर्ष 2021- 22 में कंपनी ने 4,24, 950. 79 लाख रुपये का कारोबार किया था और कंपनी को 353 करोड़ रुपये मुनाफा हुआ था. चेयरमैन कौशिक चटर्जी ने वित्तीय वर्ष 2022-23 में बेहतर प्रदर्शन होने पर शेयरधारकों को प्रति शेयर तीन रुपये का लाभांश दिये जाने की बात कहीं. उन्होंने कहा कि कोल्ड रोलिंग मिल के विस्तारीकरण की घोषणा हो चुकी है. तीसरे चरण में उत्पादन क्षमता को 3.79 लाख टन से बढ़ाकर 6.79 लाख टन (तीन लाख टन) तक बढ़ायेंगे. झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद से कंपनी को पर्यावरण अनापत्ति मिल चुकी है.

बागुनहातु के लोगों को मिलेगी टाटा स्टील यूआईएसएल की बिजली

इधर, टाटा लीज क्षेत्र एवं इससे सटे अन्य बस्तियों में टाटा स्टील यूआईएसएल (पहले जुस्को) का बिजली उपलब्ध कराने का कार्य लगातार जारी है. इस क्रम में सोमवार को बागुनहातु क्षेत्र में सेंट्रल पावर सब-स्टेशन निर्माण को लेकर जुस्को के अधिकारियों के दल ने बागुनहातु का निरीक्षण किया. निरीक्षण कर स्थल की पहचान की. अधिकारियों ने बताया कि बहुत ही जल्द उक्त स्थल पर सेंट्रल पावर सब-स्टेशन का निर्माण कर लिया जाएगा. सरकार से भूमि का हस्तांतरण करवाने के लिए जिला अपर उपायुक्त को पत्र लिखा जाएगा. निकट भविष्य में बढ़ती आबादी की आवश्यकता को देखते हुए अतिरिक्त भूमि हस्तांतरित करने की योजना है, ताकि भविष्य में आवश्यकता के अनुसार और पावर सब-स्टेशन का निर्माण कराया जा सके.

Also Read: VIDEO: सत्ता पक्ष व विपक्ष के बीच आर-पार की लड़ाई बना डुमरी उपचुनाव, वोटर्स को लुभाने में जुटी पार्टियां

पावर सब स्टेशन का निरीक्षण

विधायक सरयू राय ने टाटा स्टील यूआईएसएल का विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराने को लेकर बनी कमेटी की बैठक में बागुनहातु के लोगों को शीघ्र बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराने की बात कही थी. जिसके बाद पावर सब स्टेशन के लिए स्थल का निरीक्षण किया गया. इसके साथ छायानगर, चंडीनगर, निर्मलनगर में बिजली कनेक्शन सर्वे पूरा कर लिया गया. वहीं बिरसानगर और बारीडीह में भी टाटा की बिजली मिलेगी. निरीक्षण के दौरान टाटा स्टील यूआइएसएल के डीजीएम एमके पाण्डा, विधायक सरयू राय के निजी सचिव सुधीर सिंह, विजय नारायण, राकेश पटेल, विष्णु प्रसाद, सुभाष जेना, दिनेश साहु, सुबीर सेन, नागेश आदि मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें