24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अगर पहली बार जा रहे हैं शिमला, तो इन जगहों पर विजिट करना न भूलें

Shimla Tourist Places In Hindi: शिमला का मौसम शीत और सर्दियों में ठंडा रहता है, जिसके कारण इसे गर्मी के महीनों में पर्यटकों के लिए आकर्षक बनाता है.

Shimla Tourist Places In Hindi: हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला एक पर्वतीय शहर है. यहां देश-विदेश से पर्यटक घूमने आते हैं. शिमला को ब्रिटिश शासनकाल में भारतीय गद्दी राज्यों के अधीन विकसित किया गया था, जिसका शासन वर्ष 1947 में भारत के स्वतंत्रता के बाद हो गया. इसके बाद से शिमला भारत की राजधानी रही है और हिमाचल प्रदेश के प्रमुख शहरों में से एक बनी है. शिमला का मौसम शीत और सर्दियों में ठंडा रहता है, जिसके कारण इसे गर्मी के महीनों में पर्यटकों के लिए आकर्षक बनाता है. यहां के प्राकृतिक विकेंद्रित स्थल जैसे की जाखू पहाड़ी, समय सड़क और कुफरी खेलने के लिए लोग यहां आते हैं. इसके आसपास कई ऐतिहासिक स्थल भी हैं, जिन्हें देखने के लिए पर्यटक आते हैं. चलिए जानते हैं घूमने लायक जगहों के बारे में. जहां आपको एक बार जरूर घूमने जाना चाहिए.

जाखू पहाड़ी में स्थित एक प्रसिद्ध पर्वतीय शिखर है जो शिमला शहर से लगभग 2.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यह पहाड़ी शिमला के एक प्रमुख पर्वतीय स्थल है और पर्यटकों को अपने प्राकृतिक सौंदर्य, शांतिपूर्ण वातावरण और धार्मिक महत्व के लिए खींचता है. जाखू पहाड़ी का नाम भगवान हनुमान (जाखू) के नाम पर है, और यहां पर एक प्राचीन हनुमान मंदिर स्थित है. यह मंदिर भारत के एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों में से एक है और हर साल लाखों श्रद्धालु यहां आते हैं भगवान हनुमान की कृपा की कामना करने के लिए. जाखू पहाड़ी के शिखर से शिमला शहर का एक खूबसूरत नजारा देखा जा सकता है. यहां से पर्वतीय दृश्य और शहर का आकर्षक नजारा आपको मनोहर अनुभव प्रदान करते हैं. जाखू पहाड़ी पर पहुंचने के लिए एक ट्रेकिंग मार्ग उपलब्ध है जो पर्यटकों को खासतौर से खुश करता है. जाखू पहाड़ी शिमला के प्रमुख दर्शनीय स्थलों में से एक है और पर्यटक यहां प्राकृतिक सौंदर्य, धार्मिक महत्व और शांतिपूर्ण वातावरण का आनंद लेते हैं.

राष्ट्रीय ध्वज स्तंभ शिमला में स्थित एक प्रसिद्ध स्मारक है जो भारतीय तिरंगे के झंडे को लहराने के लिए स्थापित किया गया है. यह स्थान शिमला के मल रोड पर स्थित है, जो शिमला बाजार से लगभग 1.5 किलोमीटर की दूरी पर है. राष्ट्रीय ध्वज स्तंभ को 7 जुलाई, 1970 में शिमला में शांति चौक पर इंदिरा गांधी द्वारा उद्घाटित किया गया था. यह स्तंभ राष्ट्रीय एकता और गरिमा का प्रतीक है. राष्ट्रीय ध्वज स्तंभ का उच्चतम शिखर लगभग 108 फुट है और यह वर्तमान भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के झंडे को लहराने के लिए निर्मित किया गया था. यहां से आप शिमला शहर का एक खूबसूरत नजारा देख सकते हैं.

कुफरी हिमाचल प्रदेश में स्थित एक पर्वतीय पर्यटन स्थल है जो शिमला शहर से लगभग 16 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यह स्थान शिमला के प्रमुख पर्वतीय खेलों के लिए जाना जाता है और इसका प्राकृतिक सौंदर्य और ठंडी वातावरण यहां आने वाले पर्यटकों को खींचते हैं. कुफरी का नाम ‘कुफर’ नामक पहाड़ी जानवर से आया है. कुफरी एक खुले मैदानी स्थल है जो पर्वतारोहण और विभिन्न पर्वतीय खेलों के लिए लोकप्रिय है. यहां पर विभिन्न पर्वतीय खेल जैसे की स्कीइंग, ट्रैकिंग और घुड़सवारी का आनंद लेने लोग गर्मी के दिन में सबसे अधिक आते हैं. इसके आसपास कई प्राकृतिक झीलें भी हैं. जिसे देखने के लिए विदेश से पर्यटक आते हैं.

तारा देवी मंदिर शिमला में स्थित एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है. यह मंदिर शिमला शहर से लगभग 11 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और यहां पर्यटक भगवान तारा देवी की पूजा-अर्चना करने आते हैं. यह मंदिर एक प्राचीन मंदिर है जो विश्वभरी उर्वशी यज्ञ के समय से संबंधित है. मंदिर के आस-पास प्राकृतिक सौंदर्य की विशेषता है और इससे आप शिमला शहर का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं. यहां से पर्यटक शिमला शहर के आसपास के प्राकृतिक स्थलों का आनंद लेते हैं और भगवान तारा देवी की कृपा की कामना करते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें