29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नाबालिग टोटो चालकों के आतंक से हलकान है धनबाद शहर की ट्रैफिक व्यवस्था, इन जगहों पर बना रखा है अवैध स्टैंड

ट्रैफिक पुलिस की कार्रवाई के बाद भी इन लोगों में किसी तरह का सुधार नहीं दिख रहा है. पुराना बाजार में टोटो चालकों ऐसा आतंक है कि आम लोग उसे कुछ बोल भी नहीं पाते हैं. आम लोगों से लेकर शहर के वीआईपी तक को परेशान होना पड़ रहा है.

धनबाद की सड़कों पर इन दिनों नाबालिग टोटो चालकों का आतंक बढ़ गया है. ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करना और रोकने पर मारपीट पर उतारू हो जाना इनका शगल बन चुका है. इस कारण शहर की ट्रैफिक व्यवस्था चरमरा गयी है. आम लोगों से लेकर शहर के वीआइपी तक को परेशान होना पड़ रहा है. इतना ही नहीं गली मुहल्ला तक पहुंचने वाले टोटो चालक यात्रियों की जान जोखिम में डालकर जहां-तहां वाहन पार्क कर दे रहे हैं. ट्रैफिक पुलिस की कार्रवाई के बाद भी इन लोगों में किसी तरह का सुधार नहीं दिख रहा है. पुराना बाजार में टोटो चालकों ऐसा आतंक है कि आम लोग उसे कुछ बोल भी नहीं पाते. टेंपल रोड से चलने वाले टोटो की गति धीमी करने के लिए मुहल्ला के लोगों ने चंदा कर छह स्थानों पर स्पीड ब्रेकर बनाया. लेकिन यह स्थायी समाधान नहीं है.

दुर्घटना होते ही हो जाते हैं फरार

पिछले दो सालों में टोटो की संख्या में काफी वृद्धि हुई है. इस वजह से शहर में टोटो के दो दर्जन से ज्यादा अवैध स्टैंड बन गये हैं. यदि इन्हें कोई हटाने का प्रयास करता है, तो मारपीट पर उतारू हो जाते हैं. इतना ही नहीं इनमें से अधिकतर के पास ड्राइविंग लाइसेंस तक नहीं है. उन्हें यह भी पता नहीं कि किस मार्ग में चलना है और कहां नो इंट्री है. कई बार टोटो चालक सवारी उठाने को लेकर मारपीट भी करते हैं.

इन जगहों पर है टोटो का अवैध स्टैंड

  • पुराना बाजार

  • बरमसिया ओवर ब्रिज

  • हीरापुर

  • रणधीर वर्मा चौक

  • बरटांड़

  • बेकारबांध

  • स्टील गेट

Also Read: Indian Railways: 15 अक्टूबर तक धनबाद व गोमो स्टेशन से होकर चलने वाली सात जोड़ी ट्रेनें रद्द, कई के मार्ग बदले

पिछले तीन दिनों में चार दर्जन से ज्यादा टोटो को पकड़ा गया है. इस दौरान कई नाबालिग भी पकड़ाये और उन्हें कोर्ट में पेश किया गया है. इसभी जवान को सख्त निर्देश दिया गया है कि नाबालिग वाहन चलाते पकड़े जायें, तो तुरंत कार्रवाई करें.

-राजेश कुमार, ट्रैफिक डीएसपी

शहर के टोटो संचालकों को एक सप्ताह का समय दिया है. इसके बाद बिना रजिस्ट्रेशन व लाइसेंस के टोटो चलाते पकड़े जाने पर जुर्माना भरना पड़ेगा.लगातार सूचना मिल रही थी कि नाबालिग टोटो चला रहे है. इस पर रोक आवश्यक है. ऐसे में टोटो संघ के माध्यम से सभी संचालकों को जागरूक करने को कहा गया है.

-राजेश कुमार सिंहजिला परिवहन पदाधिकारी, धनबाद

टोटो चालकों का लाइसेंस बनवाने की मांग

झारखंड ई-रिक्शा टोटा संघ ने सोमवार को डीटीओ राजेश कुमार से मिलकर टोटो चालकों की समस्याओं को रखा. प्रदेश प्रवक्ता संतोष कुशवाहा ने बताया कि लाइसेंस नहीं होने पर टोटो चालकों को भारी-भरकम फाइन चुकाना पड़ रहा है. वहीं लाइसेंस बनवाने के लिये बिचौलियों द्वारा राशि की मांग की जाती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें