27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

टाटा मोटर्स ने Tata.EV का किया खुलासा, 2026 तक 10 इलेक्ट्रिक वाहन लाने की तैयारी

कंपनी की ओर से दिए गए बयान में कहा गया कि कंपनी के इलेक्ट्रिक कारोबार के लिए नई ब्रांड पहचान 'टाटा डॉट ईवी' पेश की गई है, जो इलेक्ट्रिक भविष्य की ओर बढ़ने के लिए एक सामूहिक पहल की दिशा में उठाया गया कदम है.

नई दिल्ली : टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी ने मंगलवार को एक नई ब्रांड पहचान की पेशकश की. कंपनी 2026 तक 10 नए बैटरी आधारित इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) पेश करने की तैयारी कर रही है. टाटा मोटर्स की इकाई टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी ने एक बयान में कहा कि उपभोक्ताओं की बढ़ती मांग के साथ ईवी की पेशकश बढ़ रही है और ऐसे में ग्राहक एक बेहतरीन अनुभव चाहते हैं.

नई ब्रांड पहचान है Tata.EV

कंपनी की ओर से दिए गए बयान में कहा गया कि कंपनी के इलेक्ट्रिक कारोबार के लिए नई ब्रांड पहचान ‘टाटा डॉट ईवी’ पेश की गई है, जो इलेक्ट्रिक भविष्य की ओर बढ़ने के लिए एक सामूहिक पहल की दिशा में उठाया गया कदम है. टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के विपणन, बिक्री और सेवा रणनीति प्रमुख विवेक श्रीवत्स ने कहा कि कंपनी ‘टाटा डॉट ईवी’ के साथ एक नए युग में प्रवेश कर रही है. उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए हमारी नई ब्रांड पहचान स्वच्छ ऊर्जा गतिशीलता समाधानों को अपनाने में तेजी लाने की हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है. उन्होंने बताया कि चार-पहिया ईवी खंड में कंपनी की 70 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी है.

2026 तक 10 नए इलेक्ट्रिक वाहन

उन्होंने कहा कि कार सस्टेनेबिलिटी, कम्युनिटी और तकनीक पर ध्यान देने के साथ ऑटोमोटिव उद्योग में सकारात्मक बदलाव लाने का इरादा रखती है. एक निवेशक के रूप में टीपीजी राइज क्लाइमेट के साथ टाटा मोटर्स की सहायक कंपनी टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड का लक्ष्य 2026 तक दस नए इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने का है. इसके अलावा कंपनी डेडिकेटेड इलेक्ट्रिक व्हीकल को भी पेश करना चाहती है.

‘मूव विद मीनिंग’ का अनावरण

नई ब्रांड पहचान एक वैश्विक ब्रांड परिवर्तन कंपनी लैंडर एंड फिच के साथ विकसित की गई है. नए ब्रांड नाम के साथ, टाटा ने अपनी नई ब्रांड टैगलाइन – ‘मूव विद मीनिंग’ का भी अनावरण किया है, जो Tata.ev व्यवसाय के मूल में स्थिरता को दर्शाता है. नए लोगो का डिज़ाइन .ev के चारों ओर एक कक्षा का उपयोग करता है. यह दर्शाता है कि Tata.ev एक उज्जवल भविष्य के लिए मानव और पर्यावरण संपर्क के एक चक्रीय पारिस्थितिकी तंत्र पर कैसे काम करता है. इसके अलावा, ब्रांडिंग तत्व ईवो टील रंग का उपयोग करेंगे.

नए लोगो का क्या है अर्थ

पर्यावरण पर प्रभाव को कम करने के लिए नए लोगो का प्रिंट कोलैटरल एक सफेद पृष्ठभूमि पर आधारित है, जिससे स्याही का उपयोग कम हो जाता है. डिजिटल कोलेट्रल ऑल-ब्लैक बेस के साथ आते हैं, जिसका अर्थ है कि यह डिजिटल डिस्प्ले पर कम बैटरी और ऊर्जा का उपयोग करेगा. भारत में, जब यात्री इलेक्ट्रिक वाहनों की बात आती है तो टाटा एक स्पष्ट नेता है, जिसकी यात्री इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में 70 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी है. ब्रांड हाल ही में 1 लाख ईवी के प्रभावशाली मील के पत्थर तक पहुंच गया है. फिलहाल, टाटा के पोर्टफोलियो में नेक्सॉन ईवी मैक्स, नेक्सॉन ईवी प्राइम, टियागो ईवी और टिगोर ईवी हैं.

Also Read: टाटा मोटर्स की सबसे किफायती कार है अल्ट्रोज, क्या है इसमें खास

टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की कब हुई शुरुआत

बता दें कि टाटा मोटर्स ने दिसंबर 2021 में 700 करोड़ रुपये की शुरुआती पूंजी के साथ एक पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड (टीपीईएमएल) की शुरुआत की है, जो इलेक्ट्रिक मोटर वाहनों का निर्माण करती है. कंपनी मामलों के मंत्रालय ने 21 दिसंबर, 2021 को इसके लिए निगमन का प्रमाण पत्र जारी किया. अपने एक बयान में टाटा मोटर्स ने कहा था कि टीपीईएमएल को इलेक्ट्रिक वाहनों अथवा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी, सभी प्रकार के हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहनों और यात्रियों या अन्य कर्मियों को ले जाने के लिए सभी विवरणों के निर्माण, डिजाइन, विकास के लिए शामिल किया गया है. चाहे वे संचालित, स्थानांतरित, खींचे या सहायता के माध्यम से हों, बिजली, बैटरी, सौर ऊर्जा, या कोई अन्य बिजली उपकरण जो भी हों या फिर इंजन, मोटर, भागों, घटकों, सहायक उपकरण और संबंधित उपकरण, साथ ही साथ असेंबली, निर्माण, निर्माण, बिक्री, बिक्री के बाद सेवाओं की स्थापना और उपक्रम के लिए आवश्यक गतिविधियां, विपणन, प्रचार और / या सर्विसिंग सुविधाएं क्यों न हो.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें