30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आज मुंबई में होगी I.N.D.I.A गठबंधन की तीसरी बैठक, जानिए सीटों के बंटवारे के अलावे और क्या होगा तय?

महाराष्ट्र में विपक्षी दलों का बड़ा जुटान होने जा रहा है. गुरुवार और शुक्रवार को मुंबई में इंडिया गठबंधन की तीसरी बैठक हो रही है. 28 दलों के 63 प्रतिनिधि इस बैठक में हिस्सा लेंगे. इस बैठक में गठबंधन का लोगो भी जारी होगा. संयोजक के नाम पर सहमति बन सकती है. जानिए क्या होगा इस बैठक में खास..

विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस’ (I.N.D.I.A.) की तीसरी बैठक गुरुवार से मुंबई में शुरू हो रही है. मुबई के ग्रैंड हयात पांच सितारा होटल में 31 की शाम करीब 28 दलों के शीर्ष नेता जुटेंगे. पहले अनौपचारिक बातचीत होगी. इसके बाद रात्रि आठ बजे महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे की ओर से आयोजित डिनर में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, सोनिया गांधी और राहुल गांधी समेत सभी नेता शामिल होंगे. अगले दिन एक सितंबर को ग्रेंड हयात होटल में दिन के 10 बजे से औपचारिक बैठक शुरू होगी.

तीसरी बैठक में ‘इंडिया’ का लोगो होगा जारी

मुंबई में हो रही इंडिया गठबंधन की तीसरी बैठक में सबसे पहले ‘इंडिया’ का लोगो जारी होगा. बैठक के बाद शाम साढ़े तीन बजे संयुक्त प्रेस काॅन्फ्रेंस होगी. इसमें लिये गये फैसले की जानकारी साझा की जायेगी. माना जा रहा है कि मुंबई की बैठक में एनडीए के खिलाफ एक मजबूत विकल्प देने का साझा ऐलान किया जायेगा. ‘इंडिया’ में महाराष्ट्र की वामपंथी पार्टी पीजेंट्स एंड वर्कर्स पार्टी ऑफ इंडिया और एक अन्य क्षेत्रीय पार्टी शामिल हुई है. बुधवार को प्रेस काॅन्फ्रेंस कर एनसीपी नेता शरद पवार ने कहा कि मुंबई में ‘इंडिया’ की बैठक में 28 राजनीतिक दलों के 63 प्रतिनिधि भाग लेंगे. वहीं इंडिया गठबंधन के संयोजक के नाम का भी एलान इस बैठक में होगा.

छह राज्यों के सीएम होंगे शामिल

बैठक में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, बिहार के सीएम नीतीश कुमार, झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन, तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और पंजाब के सीएम भगवंत मान शामिल होंगे. इनके अलावा बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, लालू प्रसाद, पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव भी शामिल होंगे.

‘इंडिया’ का सचिवालय भी होगा

बैठक में एक समन्वय समिति तथा साझा न्यूनतम कार्यक्रम का मसौदा बनाने, देशभर में आंदोलन करने के लिए संयुक्त योजनाएं बनाने और सीटों के बंटवारे के लिए कुछ समितियों की घोषणा की भी संभावना है. ‘इंडिया’ का नयी दिल्ली में एक सचिवालय बनाये जाने की भी घोषणा हो सकती है. कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा ने कहा कि साझेदारों के बीच लोकसभा चुनाव के लिए सीटों के बंटवारे को ज्यादातर राज्यों में अंतिम रूप दे दिया गया है.

आज पहुंचेंगे सोनिया, राहुल और खरगे

कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, राहुल गांधी, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे गुरुवार को मुंबई पहुंच रहे हैं. तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी बुधवार को मुंबई पहुंचीं. उन्होंने उद्धव ठाकरे और अमिताभ बच्चन को रक्षा बंधन के मौके पर राखी भी बांधी.

भारत हमारा चेहरा, चिंता देश बचाने की

शरद पवार शरद पवार ने कहा इंडिया के पास प्रधानमंत्रीपद के उम्मीदवार के रूप में कई चेहरे हैं, जबकि भाजपा के पास केवल एक चेहरा है. बैठक में गठबंधन एक समन्यव समिति की घोषणा करेगा, जिसमें प्रमुख विपक्षी दलों के 11 सदस्य हो सकते हैं. शरद पवार ने कहा कि भारत हमारा चेहरा होगा. हमारी प्रमुख चिंता देश को बचाने की है. उन्होंने विश्वास जताया कि विपक्षी गठबंधन राजनीतिक परिवर्तन लाने के लिए एक मजबूत विकल्प प्रदान करेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें