27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

IND vs PAK: भारतीय बल्लेबाजों के सामने होगी पाकिस्तान के पेस तिकड़ी की चुनौती, देखें संभावित प्लेइंग 11

India vs Pakistan: एशिया कप 2023 का सबसे बड़ा मुकाबला शनिवार, 2 सितंबर को भारत और पाकिस्तान के बीच कैंडी के पल्लेकेले इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा. भारतीय खेमा दुआ कर रहा होगा कि विराट, रोहित और शुभमन गिल की तिकड़ी राउफ, शाहीन और नसीम शाह का डटकर सामना कर सके.

India Vs Paksitan Asia Cup 2023 Match Preview: भारत और पाकिस्तान की टीमें शनिवार को एशिया कप में आमने सामने होंगी तो यह विश्व कप के ड्रेस रिहर्सल की तरह रहेगा जिसमें विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे दिग्गज बल्लेबाजों का सामना हारिस राउफ और शाहीन शाह अफरीदी की अगुवाई में पाकिस्तान के धुरंधर तेज आक्रमण से होगा. एशिया कप 50 ओवरों के प्रारूप में हो रहा है जो अक्टूबर-नवंबर में भारत में होने वाले विश्व कप में भाग ले रही टीमों की तैयारी के लिये अहम होगा. वहीं आयोजकों और क्रिकेटप्रेमियों के लिये भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला सब मुकाबलों से बढ़कर रहता आया है.

भारत के सामने होगी शाहिन, शाह और राउफ की चुनौती

भारतीय क्रिकेटप्रेमियों को आज भी पिछले साल टी20 विश्व कप में मेलबर्न में राउफ की गेंद पर विराट कोहली का शानदार शॉट याद होगा. वहीं पाकिस्तानी प्रशंसक भी भूले नहीं होंगे जब शाहीन की तेज रफ्तार गेंदों का सामना करने में नाकाम रहे रोहित शर्मा पगबाधा आउट हो गए थे. इस तरह के प्रदर्शन ही खिलाड़ियों को लीजैंड बनाते हैं और एशिया कप में दोनों टीमों के सितारों के पास अपने अपने देश में लोकप्रियता के शिखर पर पहुंचने का एक और मौका होगा. वैसे मौसम विभाग ने शनिवार को बारिश का पूर्वानुमान जताया है जिससे दोनों टीमों के प्रशंसकों की उम्मीदों पर पानी फिरने की भी आशंका है.

खतरनाक साबित हो सकती है पाकिस्तानी तिकड़ी

भारतीय खेमा दुआ कर रहा होगा कि विराट, रोहित और शुभमन गिल की तिकड़ी राउफ, शाहीन और नसीम शाह का डटकर सामना कर सके. मौसम को देखते हुए पावरप्ले में पाकिस्तानी तिकड़ी खतरनाक साबित हो सकती है. दोनों टीमों के मध्यक्रम को लेकर अभी भी असमंजस की स्थिति है. पहले दो मैचों से बाहर हुए केएल राहुल की गैर मौजूदगी ने भारत की परेशानियां बढा दी है. ऐसे में विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन को मध्यक्रम में उतारा जा सकता है लेकिन चौथे और पांचवें नंबर को लेकर अभी कुछ तय नहीं है. किशन ने कभी पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी नहीं की है और मध्यक्रम में उसका औसत 22.75 ही है.

दूसरी ओर पाकिस्तान टीम में कोई फिटनेस समस्या नहीं है लेकिन वनडे में खिलाड़ियों में पास अनुभव नहीं है. विश्व कप 2019 के बाद से पाकिस्तान ने सिर्फ 29 वनडे खेले जबकि भारत ने 57 मैच खेले हैं. पाकिस्तान ने 29 में से 12 मैच इसी साल खेले. उसके शीर्ष तीन बल्लेबाज बाबर आजम (689 रन), फखर जमां (593 रन) और इमामुल हक (361 रन) ने लगातार रन बनाये हैं. उसामा मीर, सऊद शकील और आगा सलमान हालांकि लगातार अच्छा खेलने में नाकाम रहे हैं. सातवें नंबर के बल्लेबाज इफ्तिखार अहमद और आठवें नंबर पर उतरने वाले शादाब खान पर अक्सर रनगति बढाने की जिम्मेदारी आती रही है. इफ्तिखार ने नेपाल के खिलाफ शतक भी जमाया जबकि पिछले सप्ताह शादाब ने अफगानिस्तान के खिलाफ 48 रन बनाये. मध्यक्रम को लेकर भारत और पाकिस्तान की स्थिति कमोबेश समान है.

भारतीय बल्लेबाजों की होगी असल परीक्षा

गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह और प्रसिद्ध कृष्णा की वापसी से भारतीय आक्रमण मजबूत हुआ है. दोनों ने आयरलैंड के खिलाफ टी20 श्रृंखला में काफी गेंदबाजी की लेकिन देखना होगा कि 50 ओवरों के प्रारूप में वह कैसा खेलते हैं. ऐसे में मोहम्मद शमी को तरजीह दी जा सकती है. पाकिस्तान के शाहीन, नसीम और रऊफ मिलकर इस साल 49 विकेट ले चुके हैं. ऐसे में उछालभरी पालेकल की पिच पर भारतीय बल्लेबाजों की असल परीक्षा होगी. स्पिन में रविंद्र जडेजा का चयन तय है जो सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे. कुलदीप यादव और अक्षर पटेल में से भारत को सोच समझकर चुनना होगा. कुलदीप ने इस साल 11 वनडे में 22 विकेट लिये हैं जबकि अक्षर ने छह मैचों में तीन ही विकेट चटकाये हैं. पाकिस्तान के शादाब ने आठ मैचों में 11 विकेट लिये हैं.

IND vs PAK: दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन (विकेट कीपर), हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मोहममद शमी, जसप्रीत बुमराह

पाकिस्तान : फखर जमन, इमाम उल हक, बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेट कीपर), आगा सलमान, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मुहम्मद नवाज, नसीम शाह, शाहीन शाह अफरीदी, हारिस राउफ

टीमें इस प्रकार हैं :

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल , शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, प्रसिद्ध कृष्णा, संजू सैमसन.

पाकिस्तान : बाबर आजम (कप्तान), अब्दुल्ला शफीक, फखर जमां, इमामुल हक, सलमान अली आगा, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद हारिस, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, उसामा मीर, फहीम अशरफ, हारिस रऊफ, मोहम्मद वसीम जूनियर, नसीम शाह, शाहीन अफरीदी , सऊद शकील, तैयब ताहिर.

मैच का समय : दोपहर 3 बजे से.

Also Read: Asia Cup 2023: भारत-पाकिस्तान मुकाबले में ये 5 खिलाड़ी बन सकते गेम चेंजर, रिकॉर्ड दे रहे गवाही

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें