29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पूर्व पाकिस्तानी कप्तान ने विराट कोहली की जमकर की तारीफ, बीसीसीआई के Yo-Yo टेस्ट पर कही यह बात

टीम इंडिया ने एशिया कप के अपने शुरुआती मुकाबले से पहले ट्रेनिंग सत्र में जमकर पसीना बहाया. सब ने यो यो टेस्ट भी पास किये. शुभमन गिल ने इसमें सबसे ज्यादा स्कोर किया. उनका स्कोर सबसे फिट खिलाड़ी विराट कोहली से भी ज्यादा था.

एशिया कप 2023 की शुरुआत पाकिस्तान के दमदार प्रदर्शन के साथ हुई. बाबर आजम की सेना ने अपने पहले मुकाबले में नेपाल पर 238 रन की शानदार जीत दर्ज की. दूसरे सह-मेजबान श्रीलंका ने भी टूर्नामेंट के दूसरे दिन बांग्लादेश को पांच विकेट से हराकर अच्छी शुरुआत की. टीम इंडिया अपने अभियान की शुरुआत कैंडी में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ करेगी. अलूर में पांच दिवसीय गहन प्रशिक्षण शिविर के बाद भारतीय खिलाड़ी एशिया कप के लिए श्रीलंका पहुंच गये हैं. भारत एशिया कप में अपने सभी मुकाबले श्रीलंका में ही खेलेगा.

शुभमन गिल को मिले सबसे ज्यादा अंक

टूर्नामेंट से पहले शिविर के दौरान, भारतीय टीम ने अपने कौशल को निखारा और मैच के विभिन्न परिदृश्यों के लिए भी तैयारी की. इसके अलावा, खिलाड़ियों को फिटनेस परीक्षण से भी गुजरना पड़ा, विशेष रूप से कठोर यो-यो परीक्षण से. युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने यो-यो टेस्ट में 18.7 का शीर्ष स्कोर हासिल करके अपनी असाधारण फिटनेस का प्रदर्शन किया. गौरतलब है कि यो-यो टेस्ट में भाग लेने वाले सभी क्रिकेटर आराम से 16.5 की आवश्यक सीमा को पार कर गए.

Also Read: Asia Cup 2023 में विराट कोहली रचेंगे इतिहास, नंबर-3 पर खेलते हुए इंटरनेशनल क्रिकेट में पूरे करेंगे 14000 रन

विराट कोहली से भी अधिक था गिल का स्कोर

शुभमन का स्कोर भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली से अधिक था, जो आमतौर पर अतीत में योयो टेस्ट में शीर्ष स्कोरिंग रहे थे. कोहली ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी में प्रभावशाली 17.2 पोस्ट करते हुए अपने स्कोर का खुलासा किया था. भारतीय टीम में फिटनेस क्रांति लाने का श्रेय काफी हद तक कोहली को दिया जाता है. उनकी कप्तानी में, भारत ने इतिहास में अपने सबसे मजबूत तेज गेंदबाजी आक्रमणों में से एक विकसित किया. इसलिए, यह कई लोगों के लिए आश्चर्य की बात थी कि कोहली योयो टेस्ट में सर्वोच्च स्कोरर नहीं थे. लेकिन पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट के पास इसके पीछे संभावित कारण के साथ एक सिद्धांत था.

पाकिस्तान में भी होता है यो यो टेस्ट

बट ने पाकिस्तान टीम के अपने उदाहरण का जिक्र करते हुए कहा कि 34 साल की उम्र में कोहली का ध्यान टेस्ट में शीर्ष स्कोर बनाने के बजाय केवल बेंचमार्क को पार करने और बाकी प्रशिक्षण शिविर के लिए अपनी ऊर्जा को संरक्षित करने पर अधिक केंद्रित रहा होगा. पाकिस्तान के पूर्व कप्तान का मानना ​​है कि युवा आमतौर पर हदें पार कर जाते हैं और शुभमन गिल के साथ भी ऐसा ही हुआ होगा.

सलमान बट ने कही यह बात

बट ने अपने आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर कहा, ‘मैं तुम्हें एक बात बताता हूं. जब कोई खिलाड़ी एक निश्चित उम्र तक पहुंच जाता है और उसे पता होता है कि आवश्यक सीमा क्या है, तो वह बस इसे पार कर जाएगा और इसके साथ काम करेगा. पाकिस्तान टीम में हम भी इन फिटनेस टेस्ट में हिस्सा ले रहे थे. युवाओं में हद पार करने की सनक थी. वरिष्ठ लोग, चाहे वे कितने भी फिट क्यों न हों, बस बेंचमार्क को पार करने की कोशिश करते हैं और ऐसा होने देते हैं. वे आगे बढ़ने की कोशिश नहीं करते क्योंकि इससे अनावश्यक उम्मीदें भी पैदा होती हैं.’

Also Read: Asia Cup 2023: पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से पहले विराट कोहली ने टीम इंडिया के बल्लेबाजों को दी चेतावनी

रोहित ने उतनी मेहनत नहीं की

बट ने रोहित शर्मा का भी नाम लिया और जोर देकर कहा कि भारतीय कप्तान अपनी फिटनेस पर विराट कोहली जितनी मेहनत नहीं करते1 पाकिस्तान के पूर्व कप्तान ने भारत के स्टार की फिटनेस के प्रमाण के रूप में पिछले साल टी20 विश्व कप में हारिस रऊफ के खिलाफ कोहली द्वारा लगाए गए दो छक्कों का भी उल्लेख किया. बट ने कहा, ‘हालांकि, योयो एकमात्र बेंचमार्क नहीं है. आप उसका जिमवर्क, उसकी नैतिकता देखें. आप उनके शॉट्स देखिए, पिछले साल विश्व कप में हारिस राउफ के खिलाफ उन्होंने जो दो शॉट लगाए थे… ज्यादा समय नहीं हुआ है.

रोहित का ध्यान फिटनेस पर नहीं

बट ने आगे कहा कि रोहित शर्मा ने उतनी मेहनत नहीं की जितनी उन्हें करनी चाहिए थी. वह एक महान प्रतिभा थे लेकिन उन्होंने अपनी फिटनेस का ध्यान नहीं रखा. आपको बस उन दोनों की शक्ल देखनी है. पाकिस्तानी खिलाड़ियों का जिक्र करते हुए बट ने कहा कि कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो योयो में 20 का स्कोर भी पार कर लिया है. शादाब भी 19 पर पहुंच गया था. हमें नहीं पता कि उन्होंने कितना जोर लगाया. मुझे हमारे 2-4 गेंदबाज याद हैं जो 18 या 18.5 तक पहुंच जाते थे और आपस में फैसला करते थे कि आगे बढ़ना बंद कर देंगे. आप बेंचमार्क पूरा करें और अपनी ऊर्जा सुरक्षित रखें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें