30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

विश्व नारियल दिवस 2023: जानिए इतिहास और महत्व, सेहत के निराले गुणों से भरा है नारियल

World Coconut Day 2023: मिठाई में नारियल के लड्डु का अपना अलग और अनोखा स्वाद है. जब सेहत के लिए एनर्जी की बात हो तो नारियल का पानी तुरंत एनर्जी देता है. नारियल सेहत के कई सारे निराले गुणों से भरपूर फल है. हर साल 2 सितंबर को विश्व नारियल दिवस मनाया जाता है.

World Coconut Day 2023: भारत में नारियल लोगों का फेवरेट फल है और इसका पानी फेवरेट ड्रिंक . हर साल देश में बड़े पैमाने पर इसका उत्पादन होता है और इसके गूदे का उपयोग पूरे भारत में कई प्रकार के व्यंजनों में किया जाता है. नारियल से मीठे व्यंजन से लेकर नारियल के रेशों से रस्सियाँ बनाने तक नारियल के हर टुकड़े का उपयोग किया जा सकता है और यह अत्यधिक पौष्टिक भोजन भी है. इस फल के फायदों को समझने और जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए हर साल विश्व नारियल दिवस मनाया जाता है. तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, केरल और आंध्र प्रदेश हमारे देश में नारियल उगाने वाले प्रमुख राज्य हैं.विश्व नारियल दिवस 2023 का विषय “वर्तमान और भविष्य की पीढ़ी के लिए नारियल क्षेत्र को कायम रखना” है .

Undefined
विश्व नारियल दिवस 2023: जानिए इतिहास और महत्व, सेहत के निराले गुणों से भरा है नारियल 5
विश्व नारियल दिवस का क्या है इतिहास 

दुनिया भर के सभी नारियल उत्पादक देश हर साल 2 सितंबर को विश्व नारियल दिवस के रूप में मनाते हैं, जो 1969 में UNESCAP के तत्वावधान में स्थापित नारियल उत्पादक देशों के एक अंतरसरकारी संगठन अंतर्राष्ट्रीय नारियल समुदाय का स्थापना दिवस है भारत ICC का संस्थापक सदस्य है.

Undefined
विश्व नारियल दिवस 2023: जानिए इतिहास और महत्व, सेहत के निराले गुणों से भरा है नारियल 6
विश्व नारियल दिवस का महत्व

विश्व नारियल दिवस मनाने का उद्देश्य नारियल से संबंधित सभी गतिविधियों को बढ़ावा देना है और इस प्रकार आईसीसी सदस्य देशों में छोटे धारक किसानों और नारियल उद्योगों को सशक्त बनाना है.

Undefined
विश्व नारियल दिवस 2023: जानिए इतिहास और महत्व, सेहत के निराले गुणों से भरा है नारियल 7
नारियल के फायदे

नारियल का गूदा, जिसे गिरी भी कहा जाता है, खाने के लिए एक उत्कृष्ट फल है फायदों से भरपूर, नारियल का उपयोग कई प्रकार के व्यंजनों में किया जाता है इसके फल से नारियल का दूध और तेल भी निकाला जाता है. खाना पकाने के साथ-साथ बालों और चेहरे को पोषण देने के लिए उपयोग किया जाने वाला नारियल तेल अन्य खाना पकाने के तेलों का एक स्वस्थ विकल्प है. नारियल का दूध कई प्रकार के व्यंजनों में इस्तेमाल होता है. नारियल पानी भी एक स्वास्थ्यवर्धक पेय है. नारियल की जटा का उपयोग रस्सियाँ, गलीचे और डोरमैट बनाने में किया जाता है.

Undefined
विश्व नारियल दिवस 2023: जानिए इतिहास और महत्व, सेहत के निराले गुणों से भरा है नारियल 8
Also Read: Home Care : ब्लेंडर में ब्लेंड करने से बचिए ये फूड आइटम्स, वरना उठाना होगा नुकसान

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें