28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

28 पार्टी, 63 नेता…जानें I-N-D-I-A गठबंधन के मुंबई मंथन से क्या निकला

मुंबई के एक फाइव स्टार होटल में 28 दलों के 60 से अधिक प्रतिनिधि ‘I-N-D-I-A’ की दो दिवसीय मंत्रणा में शामिल हुए. बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, ममता बनर्जी, एमके स्टालिन, नीतीश कुमार, लालू प्रसाद समेत अन्य नेता शामिल रहे.

Undefined
28 पार्टी, 63 नेता... जानें i-n-d-i-a गठबंधन के मुंबई मंथन से क्या निकला 8

2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर विपक्षी पार्टियां एकजुट होने में जुट गईं हैं. लिहाजा विपक्षी गठबंधन I-N-D-I-A की तीसरी बैठक मुंबई में हुई. इसमें 28 पार्टियों के 63 नेता शामिल हुए. इस अहम बैठक में 5 कमेटी पर सहमति बनी है. विपक्षी गठबंधन ‘I-N-D-I-A’ ने गठजोड़ की सर्वोच्च इकाई के रूप में शुक्रवार को 14 सदस्यीय समन्वय समिति का गठन किया. इसके साथ ही 19 सदस्यीय चुनाव अभियान समिति, सोशल मीडिया से संबंधित 12 सदस्यीय कार्य समूह, मीडिया के लिए 19 सदस्यीय कार्यसमूह और शोध के लिए 11 सदस्यीय समूह की भी घोषणा की गयी.

Undefined
28 पार्टी, 63 नेता... जानें i-n-d-i-a गठबंधन के मुंबई मंथन से क्या निकला 9

समन्वय समिति में कांग्रेस के केसी वेणुगोपाल, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, द्रमुक नेता टीआर बालू, जदयू अध्यक्ष ललन सिंह, बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, तृणमूल के अभिषेक बनर्जी, झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन शामिल हैं. इसके अलावा संजय राउत, राघव चड्ढा, डी राजा उमर अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती और जावेद अली खान को भी समिति में जगह मिली है. माकपा से एक नेता बाद में शामिल होंगे. आगामी चुनाव के लिए 30 सितंबर तक सीट शेयरिंग का काम पूरा कर लिया जायेगा.

Undefined
28 पार्टी, 63 नेता... जानें i-n-d-i-a गठबंधन के मुंबई मंथन से क्या निकला 10

समन्वय समिति में हेमंत सोरेन एकमात्र सीएम : विपक्ष की समिति में एक मुख्यमंत्री, एक उप-मुख्यमंत्री, दो पूर्व मुख्यमंत्री, पांच राज्यसभा और दो लोकसभा सांसदों को जगह दी गयी है. इसके अलावा लेफ्ट से दो नेताओं को समिति में शामिल किया गया है. समिति में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और बिहार के उप-मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव शामिल हैं.

Undefined
28 पार्टी, 63 नेता... जानें i-n-d-i-a गठबंधन के मुंबई मंथन से क्या निकला 11

गठबंधन का नहीं होगा कोई संयोजक: शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा कि ‘इंडिया’ के लिए संयोजक की जरूरत नहीं है. मोर्चे की जो समन्वय समिति बनी है, वह सहमति के आधार पर काम करेगी. उन्होंने यह भी कहा कि ‘इंडिया’ का ‘लोगो’ जारी करने का कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है, ताकि लोगों के सुझाव लिये जा सकें.

Undefined
28 पार्टी, 63 नेता... जानें i-n-d-i-a गठबंधन के मुंबई मंथन से क्या निकला 12

-दो समिति और तीन कार्य समूह का एलान

समिति/कार्य समूहसदस्य

समन्वय समिति- 14

चुनाव अभियान समिति- 19

सोशल मीडिया- 12

मीडिया- 19

शोध- 11

Undefined
28 पार्टी, 63 नेता... जानें i-n-d-i-a गठबंधन के मुंबई मंथन से क्या निकला 13

बैठक में ये नेता भी रहे शामिल : मुंबई के एक पंचसितारा होटल में 28 दलों के 60 से अधिक प्रतिनिधि ‘इंडिया’ की दो दिवसीय मंत्रणा में शामिल हुए. बैठक में मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, ममता बनर्जी, एमके स्टालिन, नीतीश कुमार, लालू प्रसाद समेत अन्य नेता शामिल रहे.

Undefined
28 पार्टी, 63 नेता... जानें i-n-d-i-a गठबंधन के मुंबई मंथन से क्या निकला 14

अगर हम एकजुट होकर लड़ेंगे, तो भाजपा जीत ही नहीं सकेगी. विकास में गरीबों और किसानों को साथ लेकर मिलजुलकर चलेंगे : राहुल गांधी, कांग्रेस

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें