28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

IND vs PAK Weather: भारत-पाकिस्तान मैच में बारिश बनी विलेन तो क्या होगा? जानिए पूरा गणित

India Vs Pakistan: एशिया कप 2023 में आज (2 सितंबर) भारत और पाकिस्तान के बीच कैंडी में हाईवोल्टेज मुकाबला खेला जाएगा. हालांकि इस मुकाबले पर बारिश का बड़ा खतरा मंडरा रहा है. मैच के दौरान बारिश होने की संभावना जताई गई है, जोकि फैंस के लिए अच्छी खबर नहीं है.

IND vs PAK Asia Cup 2023 Weather Report: एशिया कप 2023 में आज (शनिवार) भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला खेला जाएगा. दोंनों टीमों के बीच यह भिड़ंत कैंडी के पल्लेकेले इंटरनेशनल स्टेडियम में होगी. दुनियाभर के क्रिकेट फैंस इस मुकाबले का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. लेकिन इस मुकाबले पर बारिश का बड़ा खतरा मंडरा रहा है, जोकि फैंस के लिए बिल्कुल भी अच्छी खबर नहीं है. रिपोर्ट के मुताबिक, भारत-पाकिस्तान मैच के दिन कैंडी में बारिश के साथ-साथ बिजली गिरने की भी संभावना है. बारिश की वजह से मैच के रद्द होने की भी संभावना बनती दिख रही है.

कैसा है कैंडी में मौसम का हाल?

मौसम विभाग के अनुसार, कैंडी में भारत बनाम पाकिस्तान बहुप्रतीक्षित मैच के दौरान बारिश की संभावना वर्तमान में लगभग 70 प्रतिशत है. वेदर डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक, दोपहर में 2:30 बजे (मैच शुरू होने से आधा घंटा पहले) करीब 55 प्रतिशत बारिश की उम्मीद है. इस दौरान तापमान 27 के आसपास रह सकता है. वहीं इस दौरान थंडरस्ट्रोम के आने के भी आसार हैं.  इसके करीब एक घंटे के बाद बारिश की संभावना कुछ कम होकर 50 प्रतिशत के करीब पहुंच सकती है. हालांकि इसके आगे बारिश की संभावना कम होती दिख रही है. इस दौरान 15 से 20 किमी प्रति घंट की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. वहीं आर्द्रता करीब 85 प्रतिशत हो सकती है. अंततः मैच में देरी हो सकती है और अगर बारिश जारी रही तो मैच रद्द होने की संभावना है.

अगर भारत बनाम पाकिस्तान मैच रद्द हो गया तो क्या होगा?

अगर मैच में बारिश खलल डालती है तो रिजल्ट के लिए दोनों टीमों का कम से कम 20 ओवर खेलना जरूरी है. अगर बारिश मैच की पहली पारी के दौरान ही होती है और जारी रहती है तो पूरा मैच धुल जाएगा. अगर बारिश दूसरी पारी के 20 ओवर के बाद होती है तो डकवर्थ लुईस नियम का इस्तेमाल होगा और मैच का नतीजा आएगा. अगर बारिश से मैच धुल जाता है तो दोनों टीमों के बीच एक-एक अंक बांट दिए जाएंगे.

बता दें कि पाकिस्तान पहले ही नेपाल के खिलाफ मैच जीत चुका है और उसके पास तीन अंक हैं. ऐसे में एक अंक लेकर भी टीम सुपर-4 के लिए क्वालिफाई कर जाएगी. वहीं, भारत को सुपर-4 के लिए क्वालिफाई करने के लिए नेपाल के खिलाफ 4 सितंबर को होने वाले मैच में किसी भी कीमत पर जीत या ड्रॉ जरूरी होगी.

पिच रिपोर्ट

पल्लेकेले इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की पिच पर बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों को लिए मददगार है. इस पिच पर नई गेंद से तेज गेंदबाजों को स्विंग और उछाल मिलती है. ऐसे में मैच के शुरुआती ओवर्स में सलामी बल्लेबाजों को सम्भल कर खेलना होगा. इस पिच पर जैसे जैसे गेंद पुरानी होती जाएगी बल्लेबाजों के लिए रन बनाना आसान हो जाएगा. वहीं स्पिनर्स को भी मिडिल ओवर्स में मदद मिल सकती है. बांग्लादेश-श्रीलंका मैच के दौरान स्पिनरों को अच्छी खासी मदद मिली थी और भारत-पाकिस्तान मैच में भी स्पिनर्स का प्रभाव देखने को मिल सकता है.

भारत बनाम पाकिस्तान हेड टु हेड

बता दें कि अब तक भारत और पाकिस्तान के बीच 132 एक दिवसीय मुकाबले खेले जा चुके हैं, जिसमें पाकिस्ताने 73 और भारत ने 55 में जीत दर्ज की है. वहीं दोनों के बीच कुल 4 वनडे मैच बेनतीजा रहे हैं.

एशिया कप 2023: भारत-पाकिस्तान की टीमें

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, संजू सैमसन (बैक अप)

पाकिस्तान: अब्दुल्ला शफीक, फखर जमान, इमाम-उल-हक, बाबर आजम (कप्तान), सलमान अली आगा, इफ्तिखार अहमद, तैयब ताहिर, सऊद शकील, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद हारिस, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, उसामा मीर, फहीम अशरफ, हारिस रऊफ, मोहम्मद वसीम, नसीम शाह और शाहीन अफरीदी.

Also Read: IND vs PAK: एशिया कप में कितनी बार भिड़े हैं भारत-पाकिस्तान, किसका पलड़ा रहा है भारी? जानें यहां

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें