21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नीतीश कुमार ने बताया ‘I-N-D-I-A’ की क्या है अगली प्लानिंग, ‘वन नेशन-वन इलेक्शन’ पर तेजस्वी यादव ने कसा तंज

भाजपा के खिलाफ इंडिया गठबंधन की तीसरी बैठक के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने मीडिया से बातचीत की. नीतीश कुमार ने देशभर में इंडिया गठबंधन की आगे की तैयारी को बताया. वहीं वन नेशन वन इलेक्शन पर तेजस्वी यादव ने तंज कसा.

भाजपा के खिलाफ एकजुट हुए विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ की तीसरी बैठक मुंबई में आयोजित की गयी. इस बैठक में गैर भाजपा दलों ने तय किया कि 2024 का लोकसभा चुनाव भाजपा के खिलाफ सभी मिलकर लड़ेंगे. 30 सितंबर तक सीट शेयरिंग पर भी बात फाइनल कर ली जाएगी. 28 दलों के शीर्ष नेताओं के बीच शुक्रवार को मुंबई के ग्रैंड हयात होटल में कई मुद्दों पर सहमति बनी. वहीं बैठक के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने अपनी प्रतिक्रिया दी.

सभी राज्यों में होगी ‘इंडिया’ की साझा रैली

‘इंडिया’ की साझा रैली सभी राज्यों में होगी. 14 नेताओं की कोआर्डिनेशन कमेटी भी बनायी गयी जिसमें बिहार से जदयू के अध्यक्ष ललन सिंह व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव भी हैं. जुड़ेगा भारत-जीतेगा इंडिया नाम से नया नारा भी इंडिया गठबंधन की ओर से इजाद किया गया. चार घंटे की बैठक के बाद साझा प्रेस काॅन्फ्रेंस में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने समय के पहले लोकसभा चुनाव कराये जाने के संभावना जतायी. उन्होंने कहा कि ‘इंडिया’ को मुस्तैद रहना होगा.

समय से पहले चुनाव की आशंका जता रहे नीतीश कुमार

मुंबई में सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि दो दिनों की बैठक में सभी विषयाें पर चर्चा हुई है. नियमित रूप से सभी राज्यों में ‘इंडिया’ के लोग प्रचार के लिए जायेंगे. इतनी पार्टियां एकजुट होकर काम कर रही हैं. इससे निश्चित है कि जो लोग अभी केंद्र में हैं, वह हारेंगे. वह जायेंगे. नीतीश कुमार ने कहा कि केंद्र में नयी सरकार बनेगी, तो प्रेस को भी आजादी होगी. केंद्र पर हमला करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि वह काम नहीं कर रहे, बड़ाई अधिक हो रही है. उन्होंने कहा कि देश के इतिहास को हम बदलने नहीं देंगे. समाज के हर तबके का उत्थान होगा. विपक्षी एकता को लेकर कहा कि हम यही चाहते हैं तेजी से काम हो. कोई ठिकाना नहीं कि चुनाव समय से पहले हो जाये.

नीतीश कुमार ने पटना से साधा निशाना

वहीं, मुंबई से लौटने के बाद नीतीश कुमार ने पटना एयरपोर्ट पर पत्रकारों से कहा कि लोकसभा का विशेष सत्र बुलाने का मतलब है कि लोकसभा चुनाव जल्द होगा. केंद्र वाले पहले भी चुनाव करवा सकते हैं, इसलिए हमलोगों (इंडिया) को मिलजुल कर काम करना चाहिए. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार जाति आधारित जनगणना क्यों नहीं करवा रही है? आप सोच लीजिये. नीतीश कुमार ने कहा कि मीटिंग बहुत अच्छी रही. सब लोगों ने मिलकर बातचीत की.


दो अक्टूबर को ‘इंडिया’ का आयोजन

नीतीश कुमार ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि आगामी दो अक्टूबर को बापू (महात्मा गांधी) की जयंती पर देशभर में आयोजन कराया जाएगा ताकि एकता दिखे. नीतीश कुमार ने कहा कि केंद्र सरकार घबराई हुई है. विपक्षी एकता से पीएम घबरा चुके हैं.

तेजस्वी यादव ने पीएम मोदी को निशाने पर लिया

वहीं उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने मुंबई से लौट कर पटना हवाई अड्डे पर कहा कि कई कमेटियों का गठन किया गया है. चुनाव लड़ने की तैयारी की जायेगी. सारी बातें अब तय की जायेंगी. वहीं, वन नेशन वन इलेक्शन को लेकर तेजस्वी यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी को मेरी तरफ से सुझाव है कि वह वन नेशन-वन इनकम कर दें, ताकि सब लोगों का एक समान इनकम हो. उन्होंने कहा कि वन नेशन -वन इलेक्शन की बात बेकार की बात है. अभी ये लोग कह रहे हैं कि वन नेशन-वन इलेक्शन . बाद में कहेंगे, केवल केंद्र का चुनाव हो राज्य का खत्म कर देंगे. फिर बाद में बोलेंगे, वन नेशन, वन लीडर ,वन नेशन-वन पार्टी , वन नेशन-वन लैंग्वेज,वन नेशन-वन रिलिजन ,ये सब बेकार की बाते हैं. तेजस्वी यादव ने एक सवाल के जवाब में कहा कि प्रधानमंत्री को चाहिए कि वह पहले देश के लोगों को आर्थिक न्याय दें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें