26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

VIDEO: बिहार में कोसी नदी को दूध और लड्डू का भोग, जानिए बाढ़ के प्रकोप के बीच क्या गुहार लगा रहे ग्रामीण

बिहार में बाढ़ की तबाही के बीच सुपौल का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. जिसमें कोसी नदी की पूजा अर्चना ग्रामीण कर रहे हैं और बाढ़ के प्रकोप को कम करने की गुहार लगा रहे हैं. कोसी नदी को दूध और लड्डू का भोग लगाया जा रहा है.

राजीव कुमार झा, सुपौल:

कोसी नदी को बिहार का शोक कहा जाता है. दरअसल, हर साल कोसी में आए उफान और बढ़ते जलस्तर की वजह से अनेकों इलाके जलमग्न हो जाते हैं. लोगों के घरों में पानी घुस जाता है और पलायन के लिए ग्रामीण मजबूर हो जाते हैं. लेकिन लोगों की आस्था का ये नजारा आपको भी हैरान कर देगा जो कोसी क्षेत्र की हकीकत है. यहां लोग कोसी मैय्या की पूजा करते हैं. उन्हें भोग लगाते हैं. महिलाएं गीत गाती हैं और प्रकोप कम करने की गुहार लोग लगाते हैं.

कोसी की पूजा, दूध और लड्डू का भोग

कोसी नदी का बढ़ते व घटते जलस्तर को देख तटबंध के अंदर बसे लोग भयभीत नजर आ रहे हैं. कोसी के उग्र रूप देख अब पीड़ितों द्वारा कोसी मैय्या की पूजा अर्चना शुरू कर दी गयी है ताकि कोसी मैया शांत हो जाये. कोसी नदी में बढ़ते व घटते जलस्तर को देखकर भयभीत हुए लोगों के द्वारा कोसी मैय्या को दूध और लड्डू का भोग लगा कर अपने प्रकोप को कम करने के लिए पूजा अर्चना करने का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. दो दिन पहले बनाये गए इस वीडियो को ग्रामीणों सोशल मीडिया पर वायरल किया गया. जो अब इलाके में चर्चा का विषय बना हुआ है. वहीं अब नदी के जलस्तर में कमी भी देखी जा रही है.

सुपौल में कोसी से तबाही

दरअसल सुपौल जिले में कोसी तटबंध के अंदर कोसी नदी हर साल तबाही मचाती है. हर साल कोसी तटबंध के अंदर बसे हज़ारों की आबादी बाढ़ व कटाव से बर्बाद हो जाती है. इस साल भी कोसी के जलस्तर में अब तक दो बार काफी वृद्धि हुई. जिसके चलते कोसी तटबंध के अंदर बाढ़ और कटाव की स्थिति बनी है. दर्जनों घर कोसी नदी के कटाव की जद में आकर नदी में विलीन हो गए. लिहाजा बाढ़ पीड़ित लोग इस बार भी कोसी मैय्या की पूजा अर्चना कर रहे है. ताकि जलस्तर में कमी होने से बाढ़ की तबाही से बच सके.

Also Read: बिहार: राजद नेता ने 60 लाख की सुपारी देकर कोर्ट परिसर में चलवायी थी गोली, हत्या के लिए झारखंड से बुलाए थे शूटर
तेजी से वायरल हो रहा वीडियो

वीडियो बड़े ही तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. जिसमे लोग नाव पर पूजा अर्चना करते कोसी नदी में दूध और लड्डू का भोग लगा कर विनती करते नजर आ रहे हैं. जानकारों की माने तो यह वीडियो सुपौल जिले के पूर्वी कोसी तटबंध के अंदर बसे सदर प्रखंड के बैरिया पंचायत के मुंगरार गांव का है. जहां कोसी नदी से पीड़ित लोगों ने कोसी नदी में नाव से जाकर कोसी मैया की पूजा की. इस दौरान कोसी मैया को एक मन (40 किलो) दूध और एक मन लड्डू को चढ़ाया गया है. दो दिन पहले लोगों ने पूजा अर्चना कर कोसी मैया से शांत हो जाने की गुहार लगायी.

बारिश ने बढ़ाई मुसीबत

बता दें कि कोसी के बढ़े जलस्तर की वजह से बाढ़ ने सुपौल में डरावना रूप धारण कर लिया है. पिछले दिनों नेपाल में हुई बारिश ने भी सुपौल में कोसी के जलस्तर को बढ़ाया. जिले में कई गांवों का संपर्क मुख्यालय से टूट गया. पानी सड़कों पर बह रहा है. किशनपुर में पूर्वी कोसी तटबंध के भीतर मौजहा पंचायत के बाढ़ प्रभावित क्षेत्र सदर एसडीएम इन्द्रवीर कुमार ने शुक्रवार को लिया जायजा. इस दौरान एसडीएम ने सुजानपुर गांव के कटाव स्थल का जायजा लिया. इसके बाद उन्होंने मौजहा स्थित कोसी नदी पुल पर चल रहे बाढ़ शिविर के बारे में विस्थापित परिवार के लोगों से खाने-पीने के बारे में जानकारी ली. वहीं विस्थापित परिवारों ने कहा कि हम लोगों का आशियाना कटकर नदी में विलीन हो चुका है. हम लोग ऊंचे स्थल पर पिछले एक सप्ताह से शरण लिए हुए हैं. वहीं एसडीएम ने विस्थापित परिवारों को आश्वासन देते हुए कहा कि यहां पर अभी शिविर चलेगा. एसडीएम ने पुल के अप्रोच कटाव स्थल का निरीक्षण किया. इस दौरान एसडीएम ने जल संसाधन विभाग के जेई को निर्देश दिया कि कटाव निरोधी कार्य में तेजी लायें.

पुल का एप्रोच ध्वस्त होने से नुकसान का अंदेशा

एसडीएम ने कहा कि पुल का एप्रोच ध्वस्त हो जाने से मौजहां एवं दुबियाही पंचायत से सड़क संपर्क भंग हो जायेगा. पुल पर विस्थापित परिवारों की समस्या और गंभीर हो जायेगी. वहीं विस्थापित परिवारों से बाढ़ के बारे में जानकारी हासिल की. पुल से दक्षिण भाग में मौजहा दुबियाही मुख्य सड़क लगभग 15 फिट कटकर नदी में बीते कुछ दिन पहले कोसी नदी में विलीन हो गया था. इस संबंध में बीडीओ को अविलंब सड़क मरम्मत कार्य पूरा करने को कहा. सुपौल के कई इलाकों में ऐसी स्थिति बनी हुई है जहां लोग नाव पर सवारी करने को मजबूर हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें