26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

India vs Pakistan: वनडे में पाकिस्तान के खिलाफ बड़ी पारी खेलने वाले पांच भारतीय बल्लेबाज

भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप के मुकाबले को लेकर फैंस क्रेजी हो जाते हैं. दोनों टीमें वनडे में अब तक 132 मुकाबले खेले हैं. इसमें भारत ने 55 मुकाबले जीते हैं. 73 मैच पाकिस्तान ने जीते हैं. एमएस धोनी ने पाकिस्तान के ही खिलाफ 148 रनों की पारी खेली थी.

Undefined
India vs pakistan: वनडे में पाकिस्तान के खिलाफ बड़ी पारी खेलने वाले पांच भारतीय बल्लेबाज 8

भारत और पाकिस्तान के बीच मैच एक सामान्य क्रिकेट खेल से कहीं अधिक होता है. दोनों कट्टर प्रतिस्पर्धी द्विपक्षीय सीरीज में एक दूसरे के खिलाफ नहीं खेलते, ये दोनों टीमें केवल एशिया कप या वैश्विक टूर्नामेंट्स में ही भिड़ते हैं. भारत बनाम पाकिस्तान मैच के लिए प्रशंसकों में गजब का क्रेज दिखता है, चाहे टिकट खरीदना हो या होटल के कमरे बुक करना हो या मैच के दिन अपनी-अपनी पसंदीदा टीमों को चीयर करना हो.

Undefined
India vs pakistan: वनडे में पाकिस्तान के खिलाफ बड़ी पारी खेलने वाले पांच भारतीय बल्लेबाज 9

अब तक, भारत और पाकिस्तान ने एक-दूसरे के खिलाफ 132 एकदिवसीय मैच खेले हैं, जिनमें से दोनों ने क्रमशः 55 और 73 मैच जीते हैं. दोनों पक्षों के बीच कुछ बेहद गहन खेलों के अलावा, कई यादगार पारियां भी हुई हैं, भारतीय बल्लेबाजों द्वारा खेली गई शीर्ष पांच पारियों पर एक नजर डालते हैं.

Undefined
India vs pakistan: वनडे में पाकिस्तान के खिलाफ बड़ी पारी खेलने वाले पांच भारतीय बल्लेबाज 10

विश्व कप में नवजोत सिंह सिद्धू के 115 गेंदों पर 93 रन

यह बेंगलुरु में भारत और पाकिस्तान के बीच 1996 विश्व कप क्वार्टर फाइनल मैच था. मेजबान कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने इस उच्च दबाव वाले खेल में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और सलामी बल्लेबाज नवजोत सिंह सिद्धू ने 115 गेंदों पर 93 रन बनाकर अपने कप्तान के फैसले को सही साबित किया. उन्होंने अपनी पारी के दौरान 11 चौके लगाए. भारत ने 8 विकेट पर 287 रन बनाए और पाकिस्तान को 9 विकेट पर 248 रन पर रोक दिया.

Undefined
India vs pakistan: वनडे में पाकिस्तान के खिलाफ बड़ी पारी खेलने वाले पांच भारतीय बल्लेबाज 11

विश्व कप में सचिन तेंदुलकर के 75 में से 98 रन

सेंचुरियन में 2003 विश्व कप के खेल में पाकिस्तान ने भारत के लिए 274 रनों का लक्ष्य रखा और भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने अपने बल्लेबाजी मास्टरक्लास के साथ इस अवसर पर शानदार प्रदर्शन किया. 75 गेंदों पर 12 चौकों और एक छक्के की मदद से 98 रन बनाकर सचिन ने भारत के लिए लक्ष्य का पीछा करना आसान बना दिया और टीम ने 45.4 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया.

Undefined
India vs pakistan: वनडे में पाकिस्तान के खिलाफ बड़ी पारी खेलने वाले पांच भारतीय बल्लेबाज 12

एमएस धोनी ने पाकिस्तान के खिलाफ 148 रन बनाए

यह एमएस धोनी का पहला अंतरराष्ट्रीय शतक था. विशाखापत्तनम में पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करने के बाद, भारत ने सचिन तेंदुलकर का विकेट जल्दी खो दिया. धोनी तीसरे नंबर के बल्लेबाज के तौर पर मैदान पर उतरे और 123 गेंदों पर 148 रन बनाए. उनकी पारी 15 और चार छक्कों से सजी थी. भारत ने यह मैच 58 रनों से जीत लिया.

Undefined
India vs pakistan: वनडे में पाकिस्तान के खिलाफ बड़ी पारी खेलने वाले पांच भारतीय बल्लेबाज 13

एशिया कप में विराट कोहली के 183 रन

मीरपुर में पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह-उल-हक ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. पाकिस्तान ने बोर्ड पर 6 विकेट पर 329 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया. जवाब में भारत ने अपना खाता खोलने से पहले ही गौतम गंभीर का विकेट खो दिया. पाकिस्तान उस समय शीर्ष पर था लेकिन विराट कोहली की 148 गेंदों पर 183 रनों की शानदार पारी ने भारत के लिए छह विकेट से जीत का मार्ग प्रशस्त किया. कोहली ने अपनी पारी के दौरान 22 चौके और एक छक्का लगाया. आज तक, यह वनडे क्रिकेट में कोहली का सर्वोच्च स्कोर है.

Undefined
India vs pakistan: वनडे में पाकिस्तान के खिलाफ बड़ी पारी खेलने वाले पांच भारतीय बल्लेबाज 14

वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा के 140 रन

वनडे विश्व कप 2019 एक ऐसा संस्करण था जिसमें भारत के बल्लेबाज रोहित शर्मा का दबदबा था. वह एकदिवसीय विश्व कप के एक ही संस्करण में पांच शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए. इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि पाकिस्तान भी उन टीमों में शामिल थी जिन्हें रोहित के आक्रमण का खामियाजा भुगतना पड़ा. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 113 गेंदों पर 14 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 140 रन बनाए, जिससे एशियाई प्रतिद्वंद्वियों पर भारत की 89 रन (डीएलएस पद्धति) से जीत की नींव पड़ी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें