28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ओला एस-1 एयर को टक्कर देने आ रहा एथर किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर, कंपनी ने किया लॉन्च

एथर 450एस की बुकिंग इस साल जून में शुरू हुई थी, जब इलेक्ट्रिक स्कूटर आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया गया था. एथर एनर्जी का कहना है कि कीमत संशोधित फेम 2 योजना के अनुरूप है. ग्राहक संबंधित राज्यों की अपनी इलेक्ट्रिक वाहन नीतियों से और अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

नई दिल्ली : इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन बनाने वाली कंपनी एथर एनर्जी ने अपने किफायती 450 एस इलेक्ट्रिक स्कूटर को बाजार में लॉन्च कर दिया है. दोपहिया बनाने वाले स्टार्ट-अप का यह इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में ओला इलेक्ट्रिक के एस-1 एयर को टक्कर देगा. मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, एथर एनर्जी त्योहारी सीजन से पहले अपने ग्राहकों को 450एस इलेक्ट्रिक स्कूटर देने की तैयारी कर रही है. बेंगलुरु स्थित ईवी निर्माता ने तमिलनाडु के होसुर में अपनी सुविधा से अपना सबसे किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करना शुरू कर दिया है. एथर एनर्जी के संस्थापक और सीईओ तरुण मेहता ने आज डिलीवरी के लिए तैयार किए जा रहे नए इलेक्ट्रिक स्कूटरों को साझा किया. इलेक्ट्रिक स्कूटर ओला एस1 एयर को टक्कर देगा. ओला एस-1 एयर को इस साल की शुरुआत में 1.30 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर लॉन्च किया गया था.

फेम 2 योजना के अनुरूप

एथर 450एस की बुकिंग इस साल जून में शुरू हुई थी, जब इलेक्ट्रिक स्कूटर आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया गया था. एथर एनर्जी का कहना है कि कीमत संशोधित फेम 2 योजना के अनुरूप है. ग्राहक संबंधित राज्यों की अपनी इलेक्ट्रिक वाहन नीतियों से और अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

लिथियम आयन बैटरी पैक

एथर 450S 3 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक से लैस है, जो एक बार चार्ज करने पर 115 किलोमीटर की रेंज देने का दावा करता है. घरेलू चार्जर का उपयोग करके बैटरी पैक को लगभग छह घंटे और 36 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है, जबकि 100 प्रतिशत तक चार्ज करने में आठ घंटे और 36 मिनट लगते हैं.

एथर 450 एस की मोटर

इलेक्ट्रिक मोटर 7.24 bhp की अधिकतम पावर और 22 Nm का अधिकतम टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. 450S इलेक्ट्रिक स्कूटर 90 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड से भी चल सकता है. एथर 450S, 450S के साथ तीन राइड मोड प्रदान करता है, जिसमें स्पोर्ट मोड, इको मोड और राइड मोड शामिल हैं.

एथर 450 एस का डिजाइन

अब अगर इसके डिजाइन की बात की जाए, तो 450एस को इसके अधिक प्रीमियम 450एक्स से अलग करने के लिए बहुत कम है. एथर 450एस में 450 एक्स की तरह ही एलईडी हेडलैंप के साथ समान कर्वी फ्रंट काउल मिलता है. साइड प्रोफाइल और रियर से भी यह बिल्कुल फ्लैगशिप एथर इलेक्ट्रिक स्कूटर जैसा ही दिखता है.

एथर 450 एस और 450 एक्सएक्स में अंतर

एथर 450 एस और 450 एक्सएक्स के बीच बड़ा अंतर इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर का है. लागत को कम रखने के लिए एथर ने 450 एक्स में प्रयुक्त इकाई को एक एलसीडी पैनल से बदल दिया, जिसमें सामान्य मैप नेविगेशन की कमी है. 450 एस में किसी को मैपमाईइंडिया द्वारा संचालित नेविगेशन सिस्टम का उपयोग करने की आवश्यकता होती है, जो बारी-बारी नेविगेशन प्रदान करता है.

ओला एस-1 एयर

अब अगर हम ओला एस-1 एयर स्कूटर की बात करें, तो इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी ओला इलेक्ट्रिक ने अगस्त की शुरुआत में एस1 एयर स्कूटर को लॉन्च किया है. ओला एस1 एयर की कीमत 1.20 लाख रुपये एक्स-शोरूम है. हालांकि, ओला इलेक्ट्रिक ने एस1 को बंद कर दिया है. इसलिए, अब कंपनी केवल एस1 एयर और एस1 प्रो की ही बिक्री करेगी.

ओला एस1 एयर की बैटरी और रेंज

ओला एस1 एयर इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी का आकार 3 kWh है और इसे स्कूटर के साथ आने वाले पोर्टेबल चार्जर से पूरी तरह चार्ज होने में 5 घंटे का समय लगेगा. ओला एक बार चार्ज करने पर 125 किमी की राइडिंग रेंज का दावा कर रही है.

ओला एस1 एयर का परफॉमेंस

ओला इलेक्ट्रिक 4.5 किलोवाट की इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल कर रही है, जो हब माउंटेड है. यह 3.3 सेकंड में 0 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है, जबकि 5.7 सेकंड में 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेता है. स्कूटर की टॉप स्पीड 90 किमी प्रति घंटा है और यह तीन राइडिंग मोड के साथ आता है. यह इको, नॉर्मल और स्पोर्ट्स हैं.

Also Read: PHOTO : एथर ने अपने नए इलेक्ट्रिक स्कूटर 450एस कर दिया लॉन्च, जानें क्यों है इसकी डिमांड?

ओला एस1 एयर का हार्डवेयर

ओला एस1 एयर पर सस्पेंशन का काम आगे की तरफ टेलिस्कोपिक फोर्क्स और रियर डुअल शॉक एब्जॉर्बर द्वारा किया जाता है. ब्रेकिंग सेटअप में आगे और पीछे ड्रम ब्रेक शामिल हैं. इसके अलावा, कंपनी ने फ्लोरबोर्ड को एक फ्लैट डिजाइन में बदल दिया है और रियर ग्रैब रेल कम्फर्टेबल है. एस1 एयर एलॉय व्हील के बजाय स्टील पहियों के साथ आता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें