25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड में एक बार फिर से किसानों के बीच बांटे जाएंगे ट्रैक्टर, 85 करोड़ रुपये होंगे खर्च

झारखंड में किसानों को कैसे ट्रैक्टर का वितरण किया जाये, इसकी तैयारी की जा रही है. प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है कि किसानों को पैकेज में ट्रैक्टर दिया जायेगा

रांची. राज्य में एक बार फिर किसानों को ट्रैक्टर बांटने की तैयारी हो रही है. इस पर करीब 85 करोड़ रुपये खर्च किया जायेगा. राज्य में पांच साल पूर्व किसानों को ट्रैक्टर बांटा गया था. उस वक्त ट्रैक्टर वितरण तकनीकी विवाद में पड़ गया था. इसमें कई अधिकारियों के खिलाफ जांच करायी गयी थी. यह मामला अभी भी चल रहा है. इस बार मुख्यमंत्री ट्रैक्टर वितरण के नाम से कृषि विभाग स्कीम ला रहा है. ट्रैक्टर का वितरण झारखंड मशीनरी टूल्स टेस्टिंग सेंटर (जेएमटीटीसी) के माध्यम से होगा. इसके लिए प्रस्ताव भी वहां से तैयार कराया गया है. यह विभाग के माध्यम से सचिवालय को भेजा जा रहा है.

जेएमटीटीसी सीइओ की सेवा बढ़ाने की तैयारी :

जेएमटीटीसी के सीइओ आरपी सिंह की सेवा बढ़ाने का प्रस्ताव कृषि विभाग ने तैयार किया है. श्री सिंह सेवानिवृत्ति के बाद पिछले करीब एक साल से जेएमटीटीसी में मानदेय पर काम कर रहे हैं.

पैकेज पर बांटने की तैयारी

इसके लिए किसानों को कैसे ट्रैक्टर का वितरण किया जाये, इसकी तैयारी की जा रही है. प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है कि किसानों को पैकेज में ट्रैक्टर दिया जायेगा. एक तय राशि में किसान ट्रैक्टर के साथ-साथ उपयोगी यंत्र भी ले सकते हैं. कृषि विभाग पहले से भी किसानों के बीच मिनी ट्रैक्टर का वितरण कर रहा है. इस पर विभाग से 80 फीसदी अनुदान भी दिया जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें