29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Personality Traits : आपका घर आपके बारे में बहुत कुछ बोलता है. जानिए कैसे?

Personality Traits : घर जहां दुनिया की हर जगह से सबसे अधिक सुकून मिलता है. घर की बिस्तर पर जो आराम मिलता है वह महंगे होटलों में भी नहीं मिलता. लेकिन क्या आपको पता है कि आपका घर आपके व्यक्तित्व, राजनीतिक संबद्धता और यौन जीवन के बारे में बहुत कुछ कहता है.

Undefined
Personality traits : आपका घर आपके बारे में बहुत कुछ बोलता है. जानिए कैसे? 12

रूढ़िवादी लोग चमकदार रोशनी वाले, व्यवस्थित कमरों वाले साफ-सुथरे लोग होते हैं.उनके पास उदारवादियों की तुलना में अधिक खेल सामग्री, सफाई सामग्री होती है वहीं दूसरी ओर, उदारवादियों के घरों में अव्यवस्थित होने की अधिक संभावना होती है और उनमें विभिन्न प्रकार की किताबें, संगीत, मानचित्र और रंग होते हैं. रूढ़िवादी पारंपरिक होते हैं, जो पारंपरिक सजावट में परिलक्षित होते हैं, जबकि उदारवादी कम कर्तव्यनिष्ठ और अधिक खुले विचारों वाले हो सकते हैं.

Undefined
Personality traits : आपका घर आपके बारे में बहुत कुछ बोलता है. जानिए कैसे? 13

घर की गंदगी से पता चलता है कि घर में अधिक पुरुष हैं या महिलाएं. आपकी धूल में कवक की जांच करके, वैज्ञानिक यह भी अनुमान लगा सकते हैं कि आप देश में कहां रहते हैं.

Undefined
Personality traits : आपका घर आपके बारे में बहुत कुछ बोलता है. जानिए कैसे? 14

आपके घर में लाल सामने वाले दरवाजे का मतलब है कि आप जो सोचते हैं उसे कहने से डरते नहीं हैं. नीला दरवाज़ा बताता है कि आप ज्यादातर स्थितियों में स्वाभाविक रूप से सहज हैं. हरा रंग आपके पारंपरिक मूल्यों को प्रसारित करता है, और काले रंग का मतलब है कि आप संभवतः सुसंगत और आरक्षित हैं. घर के अंदर, बहिर्मुखी लोग खुले, विशाल फर्नीचर लेआउट का चयन करते हैं यदि आप अंतर्मुखी हैं, तो आप संभवतः नरम, ठोस रंगों और म्यूट पैटर्न से सजावट करते हैं.

Undefined
Personality traits : आपका घर आपके बारे में बहुत कुछ बोलता है. जानिए कैसे? 15

एक अध्ययन में पाया गया कि जिन महिलाओं के पास रसोई के काउंटर पर नाश्ता अनाज का सिर्फ एक डिब्बा था, उनका वजन उन महिलाओं की तुलना में औसतन 20 पाउंड अधिक था, जिनके पास कोई अनाज नहीं था. सोडा का सेवन करने वाली महिलाओं का वजन औसतन अधिक होता है जिन लोगों के पास रसोई में फलों का कटोरा था, उनका वजन उन लोगों की तुलना में कम था, जिनके पास फल नहीं थे.

Undefined
Personality traits : आपका घर आपके बारे में बहुत कुछ बोलता है. जानिए कैसे? 16

यदि आपके पास बैंगनी रंग की सजावट है, तो ग्रे बिस्तर, दीवारों या फर्नीचर वाले लोगों के साथ आपकी घनिष्ठता लगभग दोगुनी है. लाल और गुलाबी रंग भी चीजों को मसालेदार बनाते दिखते हैं, जबकि बेज और सफेद रंग अंतरंगता को बाधित कर सकते हैं.

Undefined
Personality traits : आपका घर आपके बारे में बहुत कुछ बोलता है. जानिए कैसे? 17

एक सर्वेक्षण में पाया गया कि व्यवस्थित और विस्तृत लोगों के पास सबसे गंदे मोज़े दराज होते हैं. विशेषज्ञों का अनुमान है कि जो लोग सावधानी बरतते हैं वे अपने जीवन के अधिक महत्वपूर्ण हिस्सों को प्राथमिकता देने और व्यवस्थित करने में समय व्यतीत करने की अधिक संभावना रखते हैं .

Undefined
Personality traits : आपका घर आपके बारे में बहुत कुछ बोलता है. जानिए कैसे? 18

यदि आपके पास अपनी कई तस्वीरें दिखाई दे रही हैं, तो आपकी उम्र 35 से कम होने की संभावना है. पिछली पीढ़ियों ने खुद की तस्वीरें प्रदर्शित करना घटिया समझा, लेकिन इंटीरियर डिजाइनरों की रिपोर्ट है कि नई पीढ़ी सोशल मीडिया पर सेल्फी पोस्ट करने के आदी हैं और खुद को दिखाने के लिए अधिक इच्छुक होते हैं.

Undefined
Personality traits : आपका घर आपके बारे में बहुत कुछ बोलता है. जानिए कैसे? 19

जो लोग लंबे समय तक स्नान करते हैं और स्नान करते हैं, उनमें अकेलापन और अलग-थलग महसूस होने की संभावना अधिक होती है .

Undefined
Personality traits : आपका घर आपके बारे में बहुत कुछ बोलता है. जानिए कैसे? 20

एक सर्वेक्षण में पाया गया कि जो लोग सुबह अपना बिस्तर ठीक करते हैं . वे अपनी नौकरी का आनंद लेते हैं और नियमित रूप से व्यायाम करते हैं . उन लोगों की तुलना में जो ऐसा नहीं करते हैं. ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि खुश लोग एक व्यवस्थित जीवन का लक्ष्य रखते हैं.

Undefined
Personality traits : आपका घर आपके बारे में बहुत कुछ बोलता है. जानिए कैसे? 21

अधिकांश लोग – यहां तक ​​कि जिनके पास साफ सुथरे, व्यवस्थित घर हैं – उनके बिस्तरों के नीचे या उनकी कोठरियों में गंदगी छिपी होती है यदि आप उन कुछ लोगों में से हैं जो ऐसा नहीं करते हैं, तो आप एक चिंतित व्यक्ति हो सकते हैं.

Undefined
Personality traits : आपका घर आपके बारे में बहुत कुछ बोलता है. जानिए कैसे? 22

जिन विद्यार्थियों के घरों में कम से कम 100 किताबें थीं, वे उन विद्यार्थियों से डेढ़ ग्रेड ऊपर पढ़ते थे जिनके घर में कम किताबें थीं.

Also Read: Personality Test : आपकी तर्जनी अंगुली की लंबाई खोलती है पर्सेनेलिटी के राज, जानिए क्या कहती है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें