28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Grah Gochar: सितंबर में शुक्र- गुरु, मंगल-सूर्य समेत कई ग्रहों की बदलेगी चाल, इन राशियों की चमकेगी किस्मत

September 2023 Grah Gochar: सितंबर माह शुरू हो चुका है. ग्रह नक्षत्र के परिवर्तन का असर राशियों पर भी पड़ने वाला है, जहां एक तरफ कुछ राशियों के लिए सितंबर माह भाग्यशाली रहेगा, तो वहीं कुछ जातकों को धन की तंगी भावनाओं का उतार चढ़ाव और स्वास्थ्य को लेकर दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

September 2023 Grah Gochar: सितंबर महीने में कई बड़े ग्रह अपनी चाल बदलने जा रहे है. सबसे पहले 4 सितंबर 2023 को शुक्र कर्क राशि में मार्गी होंगे. इसी दिन गुरु मेष राशि में वक्री होंगे. इसके बाद 16 सितंबर 2023 को बुध सिंह राशि में मार्गी. 17 सितंबर 2023 को सूर्य कन्या राशि में गोचर कर जाएंगे. इसके बाद 24 सितंबर 2023 को मंगल कन्या राशि में अस्त हो जाएंगे. ज्योतिष के अनुसार हर ग्रह एक निश्चित समय के अंतराल के बाद स्थान परिवर्तन करते हैं. आइए जानते है ज्योतिष अनुसंधान केंद्र लखनऊ के संस्थापक वेद प्रकाश शास्त्री से ग्रहों के बारे में और उसके शुभ अशुभ प्रभाव का असर किन राशि के जातक के लिए कैसा रहने वाला है.

4 सितंबर को शुक्र मार्गी होंगे तो देव गुरु वक्री

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 4 सितंबर की शाम 6 बजकर 58 मिनट पर गुरु मेष राशि में वक्री होंगे. इसके अलावा धन वैभव के दाता शुक्र भी सुबह 6 बजकर 17 मिनट पर कर्क राशि में मार्गी होने जा रहे हैं. वहीं, ग्रहों के राजकुमार बुध 16 सितंबर 2023 को 1 बजकर 21 मिनट पर सिंह राशि में मार्गी हो रहे हैं. इसके बाद सूर्यदेव 17 सितंबर 2023 को दोपहर 1 बजकर 20 मिनट पर अपनी सिंह राशि को छोड़कर कन्या राशि में प्रवेश कर जाएंगे. इसके अलावा 24 सितंबर 2023 की शाम 6 बजकर 26 मिनट मंगल ग्रह कन्या राशि में अस्त हो जाएंगे.

ग्रह गोचर का मेष और वृषभ राशि पर प्रभाव

मेष राशि के जातक के लिए चुनौतियों को पार करने में सफलता मिलेगी. यह माह प्रेम स्नेह और रोमन से भरपूर रहेगा, जो जातक विवाहित हैं, उनके जीवन में नया कुछ होने की संभावना है. उन्हें अपने जीवनसाथी के साथ गलत रिश्तो को बेहतर बनाने का प्रयास करना चाहिए. हालांकि अपने शरीर की संतुलन बनाए रखें. ज्यादा तनाव से बचने की कोशिश करें.

वृषभ राशि के जातक सितंबर मास की जैसे-जैसे दिन गुजरते जाएंगे, आप अपने विचारों को साथी से व्यक्त करने की इच्छा महसूस करेंगे. परिजनों से मुलाकात और अच्छे संबंधों के लिए यह मन बहुत अच्छा है. अपने प्रियजनों के साथ यदि समय व्यतीत करना संभव है तो आपकी खुशी महसूस होगी.

Also Read: Grah Gochar: सितंबर महीने में शुक्र-गुरु समेत यह पांच ग्रह बदलेंगे अपनी चाल, बनेंगे राजयोग
ग्रह गोचर का मिथुन और कर्क राशि पर प्रभाव

मिथुन राशि के जातक इस माह में यात्रा के जरिए शिक्षा या नए प्रोजेक्ट पर कम होना संभव होगा. पर्सनल ग्रोथ पर फोकस करेंगे. पर्सनल प्रोफेशनल ग्रोथ को सुनिश्चित करने वाले रास्ते आगे बढ़ेंगे. आप नए कलर और विचारों को व्यक्त करने में कामयाब हो सकते हैं.

कर्क राशि के जातक सितंबर माह में भावनाओं में उतार-चढ़ाव महसूस करेंगे. भावनात्मक रूप से कमजोर महसूस कर सकते हैं. निवेश का आइडिया आर्थिक मामलों में अच्छा साबित हो सकता है. लेकिन बड़े फैसले लेने से बचने का प्रयास करें बचत बनाने व बजट को नियंत्रित करने का प्रयास करें.

ग्रह गोचर का सिंह और कन्या राशि पर प्रभाव

सिंह राशि के जातक इस महीने में दोस्ती एक मिसाल बन सकती है. सामाजिक कार्यों में हिस्सा लेकर लोगों के बीच अच्छे संबंध बन सकते हैं. पुराने दोस्तों से दोबारा मिलने के बेहतर अवसर हैं. अपनी जरूरत और इच्छाओं के साथ दूसरों के विचारों का भी सम्मानित करियर साझेदारी से किए गए कार्यों में तरक्की मिलेगी. इसलिए सहकर्मियों से सलाह लेने में संकोच न करें.

कन्या राशि के जातक के स्वास्थ्य के लिए अच्छा अवसर है. तमाम लेन-देन से बचें. अपनी सेहत पर ध्यान दें. विवादों को सुलझाने का शुभ समय है. आपस में गलतफहमियां बढ़ सकती हैं. फिर भी संतुलन बनाकर कार्य करने का अच्छा अवसर मिलेगा. लेकिन शांति और धैर्य से चीजों को हैंडल करें. नए बदलाव का सामना करना पड़ सकता है.

Also Read: Shani Dosh Mukti ke Upay: कुंडली में शनि दोष के कारण दूर भाग रही है सफलता, तो हर शनिवार को कर लें ये उपाय
ग्रह गोचर का तुला और वृश्चिक राशि पर प्रभाव

तुला राशि के जातक निवेश को लेकर अधिक सतर्कता बरतने की जरूरत है. आर्थिक मामलों में अनिश्चित बनी रहेगी. इसके साथ ही जल्दबाजी करने से धन का नुकसान हो सकता है. रोमांचक बदलाव के लिए तैयार रहें. सावधानी से कार्य करें नहीं तो नुकसान उठा सकते हैं.

वृश्चिक राशि के जातक सितंबर माह में थोड़ा बेचैनी महसूस कर सकते हैं. घर के मामलों पर अधिक ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी. इसलिए धैर्य के साथ समस्याओं को सुलझाने का प्रयास करें. सामाजिक जीवन अच्छा रहेगा. नए अवसरों के शुरुआत करने का अच्छा समय है. कार्यक्षेत्र में अपने विचारों की प्रशंसा पर विशेष ध्यान ना दें.

ग्रह गोचर का धनु और मकर राशि पर प्रभाव

धनु राशि के जातक आर्थिक स्थिति में सकारात्मक बदलाव आएंगे. रोजगार व्यापार या नए स्रोतों से आप आए में वृद्धि होगी. पर्सनल ग्रोथ का अच्छा अवसर साबित हो सकता है. अपने परिजनों के स्वास्थ्य का ध्यान रखें. इसके साथ ही महीने में अपनी मां के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दें.

मकर राशि के जातक अपने प्रिय जनों के साथ अच्छे पल बताएं घर के मामलों पर विशेष ध्यान दें. इससे रिश्तों में उत्साह बढ़ेगा. आपके सहयोगी स्वभाव के लोग आपकी ओर आकर्षित होंगे. सितंबर महीने में अपनी आर्थिक स्थिति पर अधिक ध्यान देने का एक अच्छा समय है. आप धन बचत और खर्चों को कम करने के नए अवसर पाएंगे.

Also Read: शनिवार के दिन जरुर करें ये उपाय, शनि दोष-साढ़ेसाती और ढैय्या से मिलेगी मुक्ति
ग्रह गोचर का कुंभ और मीन राशि पर प्रभाव

कुंभ राशि के जातक इस महीने आर्थिक मामले आपके पक्ष में हैं, अगर आप निवेश या बचत की सोच रहे हैं, तो आर्थिक फैसले लेते समय विशेषज्ञ की सलाह लेने से अच्छा परिणाम मिलेगा. लेकिन ख्याल रखें कि ऐसी एक्टिविटीज में शामिल हो. जिससे आपको अच्छा महसूस हो और तनाव से दूर रहने में मदद मिले अन्यथा मन अशांत रह सकता है.

मीन राशि के जातक आपको अपने पिता के मार्गदर्शन और सपोर्ट से नई चीजों को समझने में मदद मिलेगी. यात्रा करना लाभदायक साबित हो सकता है. यह महीना रिश्तों के न्यू को मजबूत करने में आपकी मदद कर सकता है. महीने के अंत तक आपको स्कूल को बेहतर बनाने के अवसर प्राप्त होंगे. समझदारी से कम लें लाभ मिलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें