25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

PHOTOS: बिहार में परीक्षा की कैमरे से निगरानी ऐसे करती है पुलिस, देखिए मॉनिटरिंग की खास तस्वीरें…

PHOTOS: बिहार में यूपीएससी की ओर से रक्षा सेवा (सीडीएस) परीक्षा (II), 2023 एवं राष्ट्रीय रक्षा अकादमी तथा नौसेना अकादमी (एनडीए एंड एनए) परीक्षा (II), 2023 का आयोजन रविवार को 60 केंद्रों पर हुआ. परीक्षा में निगरानी की देखिए खास तस्वीरें...

Undefined
Photos: बिहार में परीक्षा की कैमरे से निगरानी ऐसे करती है पुलिस, देखिए मॉनिटरिंग की खास तस्वीरें... 7

यूपीएससी की ओर से रक्षा सेवा (सीडीएस) परीक्षा (II), 2023 एवं राष्ट्रीय रक्षा अकादमी तथा नौसेना अकादमी (एनडीए एंड एनए) परीक्षा (II), 2023 का आयोजन रविवार को पटना के 60 केंद्रों पर हुआ. सीडीएस परीक्षा (II) तीन पालियों में नौ बजे से 11 बजे तक, 12 बजे से दो बजे तक और तीन बजे से पांच बजे तक हुई. वहीं, एनडीए एंड एनए परीक्षा (II) दो पालियों में 10 बजे से 12ः30 बजे तक और दो बजे से 4:30 बजे तक हुई.

Undefined
Photos: बिहार में परीक्षा की कैमरे से निगरानी ऐसे करती है पुलिस, देखिए मॉनिटरिंग की खास तस्वीरें... 8

बिहार पुलिस सबोर्डिनेट सर्विस कमीशन ने 4 जून 2023 को सब इंस्पेक्टर प्रोबेशन और सब डिविजनल फायर स्टेशन ऑफिसर के पदों पर भर्ती निकाली थी. इसका एग्जाम 3 सितंबर 2023 को हुआ. कड़ी निगरानी में ये परीक्षा ली गयी.

Undefined
Photos: बिहार में परीक्षा की कैमरे से निगरानी ऐसे करती है पुलिस, देखिए मॉनिटरिंग की खास तस्वीरें... 9

उधर, पटना जिले में यूपीएससी सीडीएस परीक्षार्थियों की कुल संख्या 28,730 थी, लेकिन उपस्थिति करीब 70-75 प्रतिशत रही. शहर के विभिन्न केंद्रों पर महिला परीक्षार्थियों की संख्या अच्छी-खासी देखने को मिली. कई लड़कियां दूर-दराज से परीक्षा देने के लिए पटना पहुंची थीं. गणित का पेपर भी काफी कठिन रहा.

Undefined
Photos: बिहार में परीक्षा की कैमरे से निगरानी ऐसे करती है पुलिस, देखिए मॉनिटरिंग की खास तस्वीरें... 10

बिहार पुलिस सबोर्डिनेट सर्विस कमीशन की परीक्षा की चौकसी कड़ी रखी गयी थी. पुलिस पदाधिकारी कंट्रोल रूम से तमाम हलचल पर नजर बनाए हुए थे.

Undefined
Photos: बिहार में परीक्षा की कैमरे से निगरानी ऐसे करती है पुलिस, देखिए मॉनिटरिंग की खास तस्वीरें... 11

यूपीएससी की ओर से फर्स्ट पेपर में 300 मार्क्स के मैथ्स के प्रश्न पूछे गये. इसमें अल्जेबरा, ट्रिगोनामेट्री, कैलकुलस, ज्यॉमेट्री, वेक्टर के सवालों से स्टूडेंट्स को सामना करना पड़ा. वहीं, दूसरा पेपर जनरल एबिलिटी का था, जो 600 मार्क्स का था. इसमें जनरल स्टडीज और इंग्लिश के प्रश्न पूछे गये. इंग्लिश के 200 मार्क्स और सामान्य अध्ययन के 400 मार्क्स के प्रश्न थे, जबकि सामान्य अध्ययन के अंतर्गत सांइस, हिस्ट्री, इकोनॉमिक्स, करेंट अफेयर्स के ज्यादातर सवाल पूछे गये. गणित का पेपर भी काफी कठिन था. इसलिए छात्रों को प्रश्न समझने में देर हो रही थी.

Undefined
Photos: बिहार में परीक्षा की कैमरे से निगरानी ऐसे करती है पुलिस, देखिए मॉनिटरिंग की खास तस्वीरें... 12

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें