25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Stock Market Update: शुरुआती कारोबार में शेयर बाजारों में तेजी, इन स्टॉक पर बाजार की रहेगी नजर

Stock Market Update: बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 243.69 अंक चढ़कर 65,630.85 पर पहुंच गया. एनएसई निफ्टी 91.5 अंक बढ़कर 19,526.80 पर रहा.

Stock Market Update: सकारात्मक वैश्विक रुख के बीच सोमवार को शुरुआती कारोबार में स्थानीय शेयर बाजारों में तेजी रही. विदेशी कोष के प्रवाह से भी घरेलू बाजारों का रुख सकारात्मक रहा. बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 243.69 अंक चढ़कर 65,630.85 पर पहुंच गया. एनएसई निफ्टी 91.5 अंक बढ़कर 19,526.80 पर रहा. सेंसेक्स में टाटा स्टील, जेएसडब्ल्यू स्टील, अल्ट्राटेक सीमेंट, लार्सन एंड टुब्रो, मारुति, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, विप्रो और टेक महिंद्रा के शेयर लाभ में रहे. वहीं आईसीआईसीआई बैंक, नेस्ले, एशियन पेंट्स और पावर ग्रिड के शेयर नुकसान में रहे. अन्य एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, हांगकांग का हैंगसेंग और चीन का शंघाई कम्पोजिट फायदे में रहे. अमेरिकी बाजार शुक्रवार को सकारात्मक रुख के साथ बंद हुए थे. वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.05 प्रतिशत की बढ़त के साथ 88.59 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था. विदेशी संस्थागत निवेशकों ने शुक्रवार को 487.94 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे.

रुपया शुरुआती कारोबार में 15 पैसे टूटकर 82.77 प्रति डॉलर पर

रुपया सोमवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 15 पैसे गिरकर 82.77 पर आ गया. अमेरिकी मुद्रा में मजबूती और कच्चे तेल की कीमतों के बढ़ने का असर घरेलू मुद्रा पर पड़ा. अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 82.71 पर खुला और फिर 82.77 प्रति डॉलर के भाव पर पहुंच गया. यह पिछले बंद स्तर की तुलना में 15 पैसे की गिरावट है. रुपया शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले 82.62 पर बंद हुआ था. इस बीच, छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.06 प्रतिशत की गिरावट के साथ 104.17 पर पहुंच गया. वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.01 प्रतिशत की बढ़त के साथ 88.56 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था.

आज इन स्टॉक पर रहेगी नजर

यहां कुछ स्टॉक हैं जिनकी कीमत में आज महत्वपूर्ण उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है.

कोटक महिंद्रा बैंक: उदय कोटक ने कोटक महिंद्रा बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ का पद छोड़ दिया है. दीपक गुप्ता, जो अब संयुक्त प्रबंध निदेशक हैं, 31 दिसंबर तक सीईओ के रूप में काम करेंगे.

बायोकॉन: बायोकॉन ने अपनी स्टेप-डाउन, पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, बायोकॉन जेनेरिक्स इंक के माध्यम से क्रैनबरी, न्यू जर्सी में आईवा फार्मा इंक की मौखिक ठोस खुराक विनिर्माण सुविधा के अधिग्रहण की घोषणा की.

जीएमआर पावर: जीएमआर पावर और अर्बन इंफ्रा की सहायक कंपनी जीएमआर स्मार्ट इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन को पूरे राज्य में स्मार्ट मीटरिंग परियोजना शुरू करने के लिए पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम द्वारा लेटर ऑफ अवॉर्ड (एलओए) से सम्मानित किया गया है.

इंफोसिस: इंफोसिस ने भारत में डांस्के बैंक के आईटी केंद्र के अधिग्रहण के पूरा होने की घोषणा की. डांस्के बैंक ने डिजिटल परिवर्तन गतिविधियों को तेज करने और विस्तार करने के लिए इंफोसिस को एक प्रमुख भागीदार के रूप में चुना.

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक: शुक्रवार को, अदानी समूह के इक्विटी में एक उल्लेखनीय निवेशक, जीक्यूजी पार्टनर्स ने थोक सौदों में आईडीएफसी फर्स्ट बैंक में हिस्सेदारी खरीदी.

आईडीबीआई बैंक: सूत्रों के मुताबिक, सरकार ने आईडीबीआई बैंक के रणनीतिक निपटान के लिए एक परिसंपत्ति मूल्यांकनकर्ता को शामिल करने के लिए बोलियां आमंत्रित की हैं.

महाराष्ट्र सीमलेस: ऑयल इंडिया और आईओसीएल ने महाराष्ट्र सीमलेस को सीमलेस पाइप के लिए 157 करोड़ रुपये का सौदा दिया है.

महिंद्रा एंड महिंद्रा: आईएफसी अनिवार्य रूप से परिवर्तनीय वरीयता शेयरों की सदस्यता लेकर महिंद्रा लास्ट माइल मोबिलिटी, एमएंडएम की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी में 600 करोड़ रुपये का निवेश करेगी.

आरवीएनएल: मध्य गुजरात विज कंपनी लिमिटेड (एमजीवीसीएल) ने वडोदरा में घाटे में कमी के लिए वितरण बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के निर्माण के लिए पूर्ण टर्नकी अनुबंध के लिए रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) को स्वीकृति पत्र जारी किया है.

शिल्पा मेडिकेयर: पीएमडीए, जापान ने जीएमपी अनुपालन के लिए रायचूर में शिल्पा मेडिकेयर लाइफसाइंसेज एपीआई उत्पादन सुविधा का निरीक्षण किया. निरीक्षण बिना किसी उल्लेखनीय निष्कर्ष के पूरा हुआ.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें