25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

देवघर में तेज गति से चलने वाले वाहनों पर ब्रेक लगायेगी लेजर स्पीड डिटेक्टर मशीन

उपकरण को चलाने के लिए सड़क सुरक्षा के अधिकारी व इंजीनियर ने रांची में जाकर विधिवत लेजर स्पीड डिटेक्टर को ऑपरेट करने का प्रशिक्षण प्राप्त कर लिये हैं

स्पीड ड्राइविंग कर भागने वाले और बाद पकड़े जाने पर स्पीड ड्राइविंग की बात को खारिज करने की बात कहने वाले पर कड़ी कार्रवाई होगी. इस झूठ को पकड़ने के लिए परिवहन विभाग के पास लेजर स्पीड डिटेक्टर मशीन आ गयी है. यह मशीन वाहन की गति की जांच कर संबंधित वाहन मालिक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर कर मैसेज भेजकर वाहन की गति के साथ -साथ चालान कटने की सूचना उपलब्ध करा देगी तथा उनके वाहन का पूरा वीडियो भी मशीन में अपलोड हो जायेगा.

इस संबंध में डीटीओ शैलेंद्र कुमार रजक ने बताया कि यह उपकरण विभाग को उपलब्ध करा दिया गया है. उपकरण को चलाने के लिए सड़क सुरक्षा के अधिकारी व इंजीनियर ने रांची में जाकर विधिवत लेजर स्पीड डिटेक्टर को ऑपरेट करने का प्रशिक्षण प्राप्त कर लिये हैं. अब ये लोग जिले सभी रोड में जाकर उस रोड में चलने वाले अधिकतम स्पीड, जिसे विभाग ने स्वीकृत किया है उसका सर्वे कर मशीन में स्पीड को दर्ज करेंगे. उसके बाद चेकिंग के दौरान मशीन को एक जगह रख दिया जायेगा.

इससे तेज गति से वाहन चलाने वाले को मशीन तुरंत पकड़ लेगी और चालान काटने के लिए सूचित करेगी. मशीन से मिली सूचना के आधार पर उक्त वाहन का निबंधित नंबर के आधार पर ऑनलाइन चालान काट दिया जायेगा. इसकी सूचना भी वाहन के मालिक के उनके मोबाइल पर मिल जाएगी और उनको ऑनलाइन चालान जमा करना होगा. चलान जमा नहीं करने पर एमवीएक्ट के तहत विधिवत कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें