26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दुनिया के 5 Laws जो आपके लिए जानना है बेहद जरूरी

हम सभी बचपन से फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स के लॉज़ सीखते आ रहे हैं और वे हमें सिखाते हैं कि दुनिया कैसे काम करती है. यहां हम आपको इसके अलावा 5 ऐसे लॉज़ के बारे में बताएंगे और देखेंगे कि उन्हें अपने दैनिक जीवन में और ज्यादातर अपने आईटी जगत में कैसे उपयोग किया जाए.

हम सभी बचपन से फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स के लॉज़ सीखते आ रहे हैं और वे हमें सिखाते हैं कि दुनिया कैसे काम करती है, लेकिन जीवन में सफल होने के लिए हमारे पास कुछ अन्य लॉज़ भी हैं जो किसी के जीवन को आसान बनाते हैं और व्यक्ति को सफल होने में मदद करते हैं. यहां हम आपको ऐसे 5 लॉज़ के बारे में बताएंगे और देखेंगे कि उन्हें अपने दैनिक जीवन में और ज्यादातर अपने आईटी जगत में कैसे उपयोग किया जाए.

यहां हैं बेहतरीन पांच कानून

  • मर्फी के नियम – “जितना अधिक आप किसी चीज़ के घटित होने से डरते हैं, उसके घटित होने की संभावना उतनी ही अधिक होती है”

  • किडलिन का नियम – “यदि आप समस्या को स्पष्ट रूप से लिख सकते हैं तो मामला आधा हल हो जाएगा”

  • गिल्बर्ट का नियम – “नौकरी के साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि कोई भी आपको नहीं बताता कि क्या करना है”

  • विल्सन का नियम – “यदि आप ज्ञान और प्रतिभा को प्राथमिकता देते हैं, तो पैसा हमेशा आएगा।”

  • फ़ॉकलैंड का नियम – “निर्णय लेना स्थगित कर दें और यदि अभी इसकी आवश्यकता न हो तो इसके बारे में न सोचें.”

मर्फी लॉ

मर्फी का नियम एक लोकप्रिय कहावत है जो कहता है: “जो कुछ भी गलत हो सकता है, वह गलत ही होगा.” इसका उपयोग महत्वपूर्ण नकारात्मक प्रभाव डालने वाली प्रतीत होने वाली महत्वहीन और आसानी से रोकी जा सकने वाली त्रुटियों की प्रवृत्ति का वर्णन करने के लिए किया जाता है.

किडलिन लॉ

किडलिन के नियम निम्नलिखित कथन पर आधारित हैं: “यदि आप समस्या को स्पष्ट रूप से लिख सकते हैं तो मामला आधा हल हो गया है” कथन में स्पष्ट रूप से दर्शाया गया है और व्यक्ति को समस्या को हल करने से पहले उसे समझने पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है.

गिल्बर्ट लॉ

गिल्बर्ट लाफायेट लॉज़ (11 मार्च, 1838 – 25 अप्रैल, 1907) एक अमेरिकी राजनीतिज्ञ, समाचार पत्र प्रकाशक और व्यवसायी थे, उनका कहना है कि “नौकरी के साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि कोई आपको नहीं बताता कि क्या करना है.”

एक उदाहरण लें –

आपके दिन-प्रतिदिन के प्रोजेक्ट कार्य में, ऐसा नहीं है कि आपका सहकर्मी आपकी मदद करने के लिए मौजूद नहीं है या वरिष्ठ आपका मार्गदर्शन करने के लिए मौजूद नहीं हैं, लेकिन दिन के अंत में काम को दक्षता के साथ पूरा करने की जिम्मेदारी आप पर है. किसी को केवल परिभाषित दृष्टिकोण का पालन नहीं करना चाहिए, बल्कि बॉक्स से बाहर सोचना चाहिए और समस्या के संभावित समाधानों के बारे में सोचना चाहिए, और यही कानून कहता है कि कोई भी आपको यह नहीं बताएगा कि क्या करना है और इसे पूरी तरह से कैसे करना है, लेकिन आपको ऐसा करना सीखना होगा.

विल्सन लॉ

“यदि आप ज्ञान और प्रतिभा को प्राथमिकता देते हैं, तो पैसा हमेशा आएगा.”

अब जीवन का यह सिद्धांत सभी के साथ चलता है, आप कर्मचारी हों या नियोक्ता, और यह सभी के सिद्धांतों में फिट बैठता है. एक कर्मचारी के लिए, यदि आप अपने उद्योग में अप-टू-डेट हैं, एक निर्धारित लक्ष्य रखते हैं, और सीखने पर ध्यान केंद्रित करते हैं तो कोई भी आपको हरा नहीं सकता है और आप कभी भी काम से बाहर नहीं होंगे. अपने कौशल और क्षमताओं को विकसित करने और मूल्यवान और मांग वाले क्षेत्रों में ज्ञान प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करके, आप सफलता की संभावनाओं को बढ़ाते हैं और उच्च वेतन और लाभ प्राप्त करने में सक्षम होने की संभावना बढ़ाते हैं.

फ़ॉकलैंड लॉ

इसमें कहा गया है कि – “निर्णय लेना स्थगित कर दें और अगर अभी इसकी आवश्यकता नहीं है तो इसके बारे में न सोचें.”

निर्णय लेना स्थगित करना कुछ मामलों में एक प्रभावी रणनीति हो सकती है, खासकर यदि निर्णय अत्यावश्यक नहीं है या यदि निर्णय लेने के लिए पर्याप्त जानकारी उपलब्ध नहीं है. इससे आप अधिक जानकारी एकत्र कर सकते हैं, विभिन्न विकल्पों पर विचार कर सकते हैं और प्रत्येक विकल्प के संभावित जोखिमों और लाभों का मूल्यांकन कर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें